मधुमक्खी के काटने पर न हो परेशान, करें ये उपचार

हेल्लो दोस्तों आज हम आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप मधुमक्खी के काटने पर उपचार कर सकते हैं मधुमक्खियों द्वारा इकट्ठा किया गया शहद का स्वाद आपने कभी ना कभी जरूर चखा होगा। चीनी से भी मीठा लगने वाला शहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अत्यधिक गुणकारी होता हैं। लेकिन क्या हो जब आपको कोई मधुमक्खी डंक मार दें? निश्चित तौर पर यह बेहद कष्टकारी क्षण होता है जब आपको मधुमक्खी काटती है। इससे आपके शरीर में खुजली होने लगी है और उस जगह सूजन आने लगती हैं। इतना ही नहीं मधुमक्खी के काटने पर शरीर में असहनीय दर्द भी होने लगता हैं।

कई मामलों में व्यक्ति को एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आपको ये पता हो कि मधुमक्खी के काटने पर घरेलू उपचार कैसे करें? जिससे आपके शरीर को दर्द और सूजन से जल्दी राहत मिल सके। आज हम आपको यहीं बताने वाले हैं कि अगर आपको कोई ततैया या मधुमक्खी काट लें तो उसका घरेलू उपचार कैसे करें। तो आईए जानते हैं इस बारे में।

सबसे पहले निकालें डंक :

मधुमक्खी के काटने पर जो सबसे जरूरी और सबसे पहला काम आपको करना है वो है मधुमक्खी का डंक निकालना। क्योंकि मधुमक्खी के डंक में काफी जहर होता है जिससे शरीर में दर्द और जलन होने लगती हैं। अगर आप जल्दी से मधुमक्खी के डंक को निकाल देंगे तो शरीर में जहर नहीं फैलेगा। डंक निकालने के लिए आप लोहे की किसी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। कभी भी डंक से प्रभावित हिस्से को अपने नाखूनों से ज्यादा रगड़ने की गलती ना करें। जिस भी वस्तु से आपको लगे कि डंक आसानी से निकल सकता है आप उसका प्रयोग करके डंक निकाल लें।

बर्फ रगड़ें :

मधुमक्खी के काटने के कुछ ही समय के बाद उस हिस्से पर सूजन आनी शुरू हो जाती हैं इस सूजन को कम करने के लिए आप उस हिस्से पर हल्के हाथों से कुछ देर बर्फ रगड़ें। ऐसा करने से आपकी सूजन कम हो जाएंगी और आपको दर्द से भी राहत मिलेंगी।

टूथपेस्ट :

मधुमक्खी के काटने पर टूथपेस्ट का प्रयोग करके भी राहत पाई जा सकती हैं। आमतौर पर टूथपेस्ट हर घर में पाया जाता हैं इसलिए आप आसानी से टूथपेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं। बता दें कि टूथपेस्ट में एल्कलाइन नामक एक तत्व होता है जो मधुुमक्खी के डंक से राहत दिलाता हैं। इसलिए जब कभी भी आपको मधुमक्खी काट लें तो उस पर टूथपेस्ट लगा लें इस से आपको दर्द से शीघ्र राहत मिलेगी।

शहद :

ऐसी स्थिति में शहद का प्रयोग भी काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। मधुमक्खी का डंक निकालने के बाद उस स्थान पर कुछ देर के लिए शहद लगाकर रखें क्योंकि शहद में कुछ ऐसे एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि मधुमक्खी के डंक का जहर फैलने से रोकते हैं और दर्द कम करने में भी सहायक हैं।

बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा यानी कि खाने वाला सोडा। जिसका प्रयोग हम घर पर कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में करते हैं। आप इसका प्रयोग मधुमक्खी के काटने पर भी कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे गुण होते हैं। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उस पेस्ट को घाव पर लगाएं, इस से आपको खुजली और सूजन से जल्द राहत मिलेगी।

Share

Recent Posts

हनुमानजी का एक ऐसा दरबार जहां पैर रखते ही मिट जाते है सारे दुःख दर्द

भारत देश में रहस्य भरे पड़े हैं। कोई भी क्षेत्र इन रहस्यों से अछूता नहीं है। कुछ तो ऐसे हैं… Read More

September 5, 2019

मोर पंख को फोटो-फ्रेम में लगा देने से मिलता है समस्याओं से छुटकारा

मोरपंख के माध्यम से हम जिन्दगी की हर परेशानियों को सुलझाने में काफी मदद करेंगे. हिन्दू धर्म में मोर पंख… Read More

August 20, 2019

वास्तु के अनुसार बाथरूम के अंदर भूलकर भी ना करे ये काम, होता हैं बड़ा अपशगुन

दोस्तों घर की बाथरूम वो जगह हैं जिसका उपयोग घर के सभी सदस्य करते हैं. आपको जान हैरानी होगी लेकिन… Read More

August 17, 2019

मीठा खाने से नहीं, इन 5 कारणों से हो सकती है डायबिटीज

घर में जब आप मिठाई या कोई मीठी चीज अधिक मात्रा में खा रहे होते हैं तो हर कोई आकर… Read More

August 12, 2019

सावधान! इन राशि वालों को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए कछुए वाली अंगूठी

कछुए की अंगूठी आजकल हर कोई पहनना चाहता है। मान्यता के अनुसार कछुए वाली अंगूठी पहनने से कई तरह के… Read More

August 11, 2019

अगर कोई बच्चा ऐसे बैठा दिखाई दे तो तुरंत उसके पैरों को सीधा कर दीजिए

बच्चों की देखभाल करना हर पेरेंट्स के लिए काफी मुश्किल भरा काम होता है। पेरेंट्स को बच्चों की हर बात… Read More

August 9, 2019