सैनिटाइजर का असर कितनी देर तक रहता है, कब और कैसे करें इस्तेमाल?

0
8

वैश्विक स्तर पर फैलें कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए सभी को घरों में रहने और बार-बार हाथ धोने या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी गई है. लेकिन इसके चलते लोगों के मन में यह सवाल बना रहता है कि हैंड सैनिटाइजर कितनी देर तक हमारे हाथों पर काम कर सकता है? How To Use Hand Sanitizers

ये भी पढ़िए : आखिर क्यों कोरोना वायरस में कारगर है साबुन, सैनिटाइजर और गर्म पानी

ये सवाल बहुत आम है लेकिन संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए बहुत ही जरूरी है, तो आइए हम आपको बताते हैं कि हैंड सैनिटाइजर आपके हाथों पर कितने समय तक रहता है और कब और कैसे इसका इस्तेमाल करें.

क्या है सैनिटाइजर? :

सैनिटाइजर के नाम पर अधिकतर लोग सिर्फ हैंड सैनिटाइजर की ही जानकारी रखते हैं। हैंड सैनिटाइजर, ग्लॉपी एल्कोहलिक जेल होता है जिसका इस्तेमाल सिर्फ हथेलियों पर ही किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आंखों या चेहरे पर नहीं किया जाना चाहिए।

सैनिटाइजर के इस्तेमाल से कीटाणुओं को कुछ सेकेंड के अंदर ही मारा जा सकता है। इसलिए, कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए शुरूआती दिनों में ही सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह जारी कर दी गई थी।

How To Use Hand Sanitizers
How To Use Hand Sanitizers

बाहर जाते समय जरुर करें हाथों को सैनिटाइज :

लॉकडाउन में थोड़ा लचीलापन आ जाने से अपनी सेफ्टी का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है क्योंकि बाजार, डॉक्टर के पास या फिर किसी काम के लिए घर से बाहर निलकने पर हाथों को सैनिटाइज करते रहना. यह हमें वायरस से बचाने में मददगार हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वायरस को फैलने से रोकने का एक सबसे अच्छा तरीका है, एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना.

सच में काम करता है हैंड सैनिटाइजर? :

यह लंबे समय तक काम नहीं करता है और इसलिए साबुन और पानी से हाथ धोना बेहतर होता है. वैसे हैंड सैनिटाइज़र एक सुविधाजनक विकल्प है. जब आप साबुन और पानी से हाथ धोते हैं तो सभी तरह के कीटाणु नाली में बह जाते हैं जबकि हैंड सैनिटाइजर आपके हाथ पर मौजूद सभी कीटाणुओं को उसी समय मार देता है.

लेकिन जैसे ही आप किसी दूसरी दूषित सतह के संपर्क में आते हैं तो आपके हाथ फिर से गंदे हो जाते हैं. इसलिए आपके हाथ कितनी देर तक सेफ रहेंगे यह आपके द्वारा किसी संक्रमित चीज को छूने पर निर्भर करता हैं.

ये भी पढ़िए : दिखाई दें ये संकेत तो समझ जाएं हो गया है कोरोना वायरस का अटैक

कब-कब आवश्यक है हाथ धोना :

जब आप किसी गंदी सतह को छूएं तो आपको तुरंत हाथ साफ करने की जरूरत होती है. जब भी आप कुछ खाएं या अपने चेहरे को छूएं तो आप अपने हाथ जरूर धोएं. इसके अलावा शौचालय जाने के बाद आपको अपने हाथों को फिर से साफ करना आवश्यक होता है. फिर भले ही आपने उन्हें सिर्फ 10 मिनट पहले ही साफ क्यों न किया हो.

सैनिटाइजर का प्रयोग करते समय सावधानियां :

इसका उपयोग करते वक्त अपने हाथों को कवर करें और उसके सूख जाने तक एक साथ रगड़ें. जब आपको अपने हाथ स्पष्ट रूप से गंदे दिखाई दें तो सैनिटाइज़र और स्प्रे काम नहीं करते हैं. इसके लिए आपको अपने हाथ साबुन और पानी से ही धोने चाहिए.

वर्तमान समय में हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग तेजी से हो रहा है। यह बाजार में दुकानों पर उपलब्ध हो गया है। ऐसे में बहुत से लोग इसका प्रयोग कर रहे हैं। इसके लिए कुछ जरुरी बाते जान लेना आवश्यक है। अन्यथा दुर्घटना भी हो सकती है।

How To Use Hand Sanitizers
How To Use Hand Sanitizers

अगर आप इसका प्रयोग करते हैं। उसके तुरंत बाद रसोई अथवा किसी अन्य जगह आग अथवा माचिस जलाते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। क्योंकि इसमें अलकोहल व स्प्रीट की 70 प्रतिशत मात्रा होती है। जो तुरंत आग के संपर्क में आने से भड़क उठती है।

साबुन और पानी से कितनी देर हाथ धोएं :

अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए, साबुन को अपने हाथों पर कम से कम 20 सेकंड के लिए रगड़ें. आप उंगलियों और अपने हाथों के पीछे वाले हिस्से को भी साफ करें. अपने नाखूनों को भी हथेली पर रगड़कर धोएं.

ये भी पढ़िए : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आसान उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here