इन 6 फिल्मों को रिजेक्ट करके पछताते होंगे ऋतिक रोशन

0
17

कहते हैं कि किसी की हार किसी और की जीत होती है. ऐसे में अगर आपके हाथ किसी सुपरहिट फिल्म का ऑफर निकल जाए या आप सामने से किसी बढ़िया ऑफर को ठुकरा दें तो कितना दुख होता है. ऐसे में कोई भी एक्टर अपने आप को दुर्भाग्यवशाली समझेगा और ऋतिक रोशन भी ऐसे ही एक्टर्स में से एक हैं. ऋतिक रोशन ने अपने करियर में जितनी भी फिल्में रिजेक्ट की है उनमें में लगभग हर फिल्म या तो हिट हुई है या फिर उन्हें कल्ट का दर्जा मिला है. Hrithik Rejected These Superhit Movies

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों बार बार टीवी स्क्रीन पर दिखते हैं ये रैंडम नंबर

साल 2000 में फिल्म कहो ना प्यार है से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले ऋतिक रोशन ने बहुत सी हिट फिल्में दी हैं. लेकिन कम ही लोग जनता हैं कि ऋतिक रोशन ने बहुत सी बढ़िया फिल्मों को ठुकराया भी है. आइये आपको उन फिल्मों के बारे में बताएं –

1. दिल चाहता है

आमिर खान की फिल्म दिल चाहता है को भारतीय सिनेमा बेहतर बनाने का श्रेय दिया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये फिल्म पहले ऋतिक रोशन को ऑफर की गयी थी? इस फिल्म में आमिर खान और अक्षय खन्ना के साथ ऋतिक रोशन को साथ में लेने के बारे में सोचा गया था. आमिर जिन्होंने आकाश का किरदार निभाया था वो पहले सिद्धार्थ का किरदार निभाने वाले थे. वहीं अक्षय खन्ना, सिद्धार्थ के बजाए समीर का किरदार निभाते और ऋतिक को आकाश का किरदार निभाना था, जो उन्होंने रिजेक्ट कर दिया था. फरहान अख्तर की बतौर डायरेक्टर इस पहली फिल्म को ऋतिक रोशन के रिजेक्ट करने के बाद किरदारों की अदला-बदली की गयी और ऋतिक की जगह सैफ को फिल्म में लिया गया. उसके बाद फिल्म वैसे बनी जैसे आज हम इसे जानते हैं.

यह भी पढ़ें : अपने मोबाइल में गंदी फिल्मे देखने से पहले हो जाएं सावधान

एक इंटरव्यू के दौरान ऋतिक रोशन ने ये कहा था कि उन्हें आश्चर्य है कि फरहान ने ऐसी स्क्रिप्ट को इतने बढ़िया तरीके से कैसे बनाया. इस फिल्म के आने के तीन साल बाद ऋतिक और फरहान ने फिल्म लक्ष्य में साथ काम किया था.

2. मैं हूं ना

अगर ऋतिक ने फिल्म मैं हूं ना में काम किया होता तो आज हमें शाहरुख खान और उनकी बेस्ट भाई की जोड़ी दोबारा साथ में देखने को मिलती. फराह खान ने ऋतिक को लकी का किरदार निभाने के लिए कास्ट किया था लेकिन उस समय फराह को ये एहसास नहीं हुआ था कि ऋतिक भी शाहरुख जितने बड़े सितारे बनने वाले है. दो बड़े सितारों का एक ही फिल्म में होने पर उनके बीच के संघर्ष और दिक्कतों को समझने के बाद फराह को लगा कि वे ऋतिक को लेकर लकी के किरदार के साथ न्याय नहीं कर पाएंगी और इसी तरह ऋतिक इस फिल्म से बाहर हुए और उनके बहनोई जायेद खान को लकी का रोल मिला. इसके बाद ये फिल्म बड़ी हिट हुई और सभी की फेवरेट बन गई.

3. स्वदेस

Hrithik Rejected These Superhit Movies
Hrithik Rejected These Superhit Movies

आशुतोष गोवारिकर की फिल्म स्वदेस उन फिल्मों में से एक है जो ऋतिक रोशन को एक मामूली सितारे से सुपरस्टार बना सकती थी. फिल्म लगान के हिट होने के बाद आशुतोष ने सबसे पहले ये फिल्म आमिर खान को ऑफर की थी, लेकिन उन्होंने इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया था. इसके बाद आशुतोष, ऋतिक के पास पहुंचे और सोचा कि वे इस फिल्म को करने के लिए हां कहेंगे. लेकिन ऋतिक ने भी इस फिल्म को ना बोल दिया. ऋतिक को नहीं लगा था कि ये फिल्म उनके काम करने लायक है और इसीलिए उन्होंने इस रोल को ठुकरा दिया. बाद में शाहरुख खान इस फिल्म को करने के लिए राजी हुए. भले ही इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर बड़ी लड़ाई ना लड़ी हो लेकिन समय के साथ ये सबके दिल और दिमाग में बस गई.

यह भी पढ़ें : क्यों 3 फुट के इस पार्न स्टार की दीवानी है जापान की सारी लड़कियां

4. बंटी और बबली

यशराज प्रोडक्शन की बनाई इस फिल्म में ऋतिक के पास एक दिलचस्प किरदार निभाने का मौका था, जिसे उन्होंने बहुत नम्रता से ठुकरा दिया था. ऋतिक के इस फिल्म को ठुकराने का कारण था उस समय उनका फिल्म ‘क्रिश’ की तैयारियां करना. अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी और अभिषेक बच्चन स्टारर डायरेक्टर शाद अली द्वारा निर्देशित फिल्म बंटी और बबली ने बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था.

Hrithik Rejected These Superhit Movies
Hrithik Rejected These Superhit Movies

5. पिंक पैंथर 2

ऋतिक रोशन ने सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड की फिल्मों को भी रिजेक्ट किया है. ऋतिक ने बड़ी हॉलीवुड फिल्मों में से एक पिंक पैंथर 2 के मेकर्स के ऑफर को ना बोला था, जो उन्हें एक अहम किरदार के लिए लेना चाहते थे. इस ही फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन ने फीमेल लीड का किरदार निभाया था. जी हां इस जोड़ी को साथ में देखना बहुत बढ़िया होता लेकिन अफसोस ऐसा हो ना सका.

6. रंग दे बसंती

Hrithik Rejected These Superhit Movies
Hrithik Rejected These Superhit Movies

एक और बेहतरीन फिल्म जिसे ऋतिक रोशन ने ठुकराया था वो थी डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की सुपरहिट फिल्म रंग दे बसंती. ऋतिक को करण/ भगत सिंह का रोल ऑफर किया गया था, जो आमिर खान के बाद सेकंड लीड रोल था. ऋतिक के इस रोल को ठुकराने के बाद तमिल एक्टर सिद्धार्थ ने निभाया. जहां ऋतिक को इस फिल्म का आईडिया पसंद आया था वहीं वे, आमिर खान का डीजे वाला रोल करना चाहते थे, लेकिन आमिर ने पहले ही अपने रोल को करने के लिए हां कर दिया था. राकेश ने ऋतिक की इस डिमांड को पूरा नहीं किया और फिर क्या हुआ ये सभी जानते हैं. इतना तो साफ है कि ऋतिक रोशन को इस फिल्म को मना करने का मलाल जरूर हुआ होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here