इस दिन भूलकर भी न तोड़े तुलसी के पत्ते, वरना हो जाएंगे कंगाल

0
44

तुलसी का पौधा “विज्ञान और वास्तु” शास्त्र दोनों में बहुत मह्त्वपूर्ण स्थान रखता हैं तुलसी का पौधा पूरे भारत-वर्ष में पूजा जाता हैं तुलसी को औषधि के रूप में देश -विदेश में भी खूब इस्तमाल किया जाता हैं लेकिन यह गुणकारी पौधा एक औषधि के साथ -साथ ,एक समस्या निवारण पौधा भी हैं ! हमारे घरो में तुलसी का पौधा बड़ा मह्त्वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं Importance of Tulsi Plant

जहा तक हमारी तुलसी के पौधे की जानकारी हैं उसके अनुसार अगर हम तुलसी को घर के ब्रह्म स्थान(केंद्र ) पर लगाए तो इसके अंत्यत लाभ मिलेंगे और अगर हम तुलसी को किसी विशेष दिशा में लगाए के तो उसके भी अलग -अलग लाभ होंगे जैसे की घर को दोनों तरफ से ९ भागो में बात लीजिये इसके बाद जो स्थान आएगा वो माना जायगा का घर का ब्रह्म स्थान. अगर यहां पर तुलसी लगाए के तो घर के समस्त वास्तु -दोष कम हों जायगे लेकिन ध्यान रहे तुलसी की प्रति-दिन पूजा हों और सामने दीपक लगे.

Read : तुलसी का पौधा बता देगा, आप पर कोई मुसीबत आने वाली है

दूसरी मह्त्वपूर्ण वास्तु टिप्स ,वास्तु शास्त्र में कहा गया हैं की शिवलिंग और गणेश जी की प्रतिमा के सामने या ऊपर कभी भी तुलसी के पौधे की पत्ती नहीं चढ़ानी चाहिए और ऐसा करना हिन्दू धर्म के अनुसार वर्जित हैं

तुलसी के पौधे की दिशा –

तुलसी के पौधे की दिशा बड़ी महत्वपूर्ण होती हैं अगर आपके घर में विवाह योगये कन्या हैं और किसी कारण वर्ष कन्या के विवाह में विलंब हों रहा हैं तो २ माह तक दक्षिण -पूर्व में तुलसी लगा कर उसे पूजे ऐसा करने से विवाह से जुड़े सारे वास्तु दोष समाप्त हों जायगे.

Importance of Tulsi Plant
Importance of Tulsi Plant

कब नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी –

हर घर में तुलसी की पूजा हर रोज होती है। लेकिन, इस बात से काफी लोग अंजान होंगे की शास्त्रों के मुताबिक, कुछ विशेष दिन बनाये गए हैं। इस दिन तुलसी के पत्ते न तोड़े। क्योंकि, इस दिन तुलसी के पत्ते को तोडना बेहद अशुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, एकादशी, रविवार, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के समय तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। यह बेहद अशुभ होता है। शास्त्रों में इसे पाप की श्रेणी में रखा गया है। ऐसी मान्यता है कि इन दिनों में तुलसी के पत्ते न तोड़ने से घर में दरिद्रता आती है।

तुलसी के पौधे की संख्या –

वास्तु में कहा गया हैं की तुलसी को हमेशा घर में ओड संख्या में ही घर में लगाए जैसे 1, 3, 5 अगर आप इसे इवन संख्या में लगाए के तो इसका कोई लाभ नहीं होगा !

Read : ये 12 पौधे आपको करोड़पति बना देंगे, एक बार आजमाकर देखें

उत्तर -पूर्व में तुलसी –

तुलसी को उत्तर -पूर्व दिशा में लगाने से घर के आर्थिक स्थिति में वृद्धि होती हैं क्योंकी वास्तु -शास्त्र में उत्तर -पूर्व दिशा को कुबेर के स्थान माना गया हैं और कुबेर धन के देवता हैं! अगर आपके घर में किसी भी तरह की कोई पारवारिक समस्या हैं तो तुलसी को रसोई घर के पास लगाए.

Importance of Tulsi Plant
Importance of Tulsi Plant

इसके अतिरिक्त रात के समय भी तुलसी के पत्तों को नहीं छूना चाहिए। भूलकर भी कभी रात में और ऊपर बताये गए दिनों में तुलसी का पत्ता न तोड़े। इसके इलावा, जरुरत के बिना तुलसी के पत्ते तोडना अशुभ है। आपको बता दें कि तुलसी न सिर्फ धार्मिक दृष्टी से फलदायक है बल्कि भौतिक दृष्टी से भी इसके कई लाभ हैं। तुलसी सर्दी, जुखाम, खासी जैसी बीमारियों के अलावा सांस संबंधी बीमारियों को भी दूर करने में भी काफी लाभदायक है। तुसली के पत्तों से कई लाइलाज बीमारियों का भी इलाज किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here