चियरलीडर्स की एक मैच की कमाई इतनी है की आपको यकीन नहीं होगा !

0
3

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2018) का 11 वा संस्‍करण शुरू हो चुका है और अब आठ टीमें अगले 47 दिनों तक क्रिकेट प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन करेंगी और इस खेल से जुड़ी कंपनियां करेंगी करोड़ों रुपए की कमाई। पर क्या आप जानते है कि IPL अट्रैक्शन में चीयरलीडर्स का योगदान बहुत ज्यादा है। मैच के दौरान हर चौके, छक्के और विकेट पर ये चीयरलीडर्स डांस करके दर्शकों का मनोरंजन करती हैं। इसके बदले चियरलीडर्स को फ्रेंचाइजी टीम की ओर से तय सैलरी भी मिलती है। आइए जानते है कि चीयरलीडर्स एक मैच से कितनी कमाई करती है।

कौन से देशों से आती है चीयरलीडर्स

IPL के दौरान भारत आकर परफॉर्म करने वाली चीयरलीडर्स अमे‍रिका, ब्रिटेन, मेक्सिको, फ्रांस, ब्राजील, यूक्रेन और साउथ अफ्रीका जैसे देशों से आती हैं।

कोरियोग्राफी और कई बड़ी डिग्री होती है इनके पास

इनमें से ज्यादातर कोरियोग्राफी ग्रुप से जुड़ी होती हैं। हालांकि, इनमें से कइयों के पास अच्छी डिग्री भी होती है। कुछ चीयरलीडर्स के पास फिजिशियन इन ट्रेनिंग, गैजुएट मेडिकल एजुकेशन और एंथ्रोपोलॉजी तक की डिग्री होती है।
IPL से चीयरलीडर्स को कैसे होती है कमाई

खेल की वेबसाइट्स पर दी गई जानकारी के अनुसार, एक चीयरलीडर की सैलरी प्रति मैच 15 हजार से 27 हजार रुपए तक हो सकती है। इसमें बोनस और एक्स्‍ट्रा एपियरेंस भी शामिल है।

बोनस तब दिया जाता है, तब टीम मैच जीत जाती है। वहीं, एक्स्‍ट्रा एपियरेंस मैच जीतने के बाद पार्टीज में या किसी अन्य प्रोग्राम के दौरान होता है। यानी प्रति मैच एक चियरलीडर 27 हजार रुपए तक इनकम कर सकती है।
इसके अलावा चियरलीडर्स दूसरे तरीकों से भी कमाई करती हैं, जिसमें आईपीएल के दौरान उन्हें फोटोशूट के लिए इनवाइट किया जाता है।आपको बता दें कि इस खबर में इस्तेमाल किए गए सभी आंकड़े ये crunchysports.com, sportzwiki.com और sportrichlist.com जैसी खेल की वेबसाइट्स से लिए हैं।

ऐसे होती है इतनी कमाई

प्रति मैच रकम: 6-12 हजार रुपए (मैच में परफॉर्म करने के आधार पर)
जीत पर बोनस: 3000 रुपए (फ्रेंचाइजी देती है)
एक्स्ट्रा अपियरेंस: 7-12 हजार रुपए (पार्टी/इवेंट)
फोटो शूट: 5 हजार रुपए (अखबारों/मैगजीन के लिए)
किंग खान के KKR की चीयरलीडर्स है कमाई में नंबर-1

वेबसाइट के अनुसार प्रति मैच सबसे अच्छी सैलरी कोलकाता नाइट राइडर्स की चीयरलीडर्स को मिलती है। पिछले सीजन में उनकी सैलरी प्रति मैच 12 हजार रुपए थी।
केकेआर अपनी पुरानी चियरलीडर्स की सैलरी में हर सीजन में 1 फीसदी इजाफा करता है। KKR के मैच जीतने पर इन्हें बोनस भी मिलता है। मैच के बाद पार्टी या किसी इवेंट में शामिल होने पर भी इन्हें मैच फीस के लगभग बराबर पैसे मिलते हैं।

KKR के हर मैच के लिए फीस: 12000 रुपए
जीतने पर बोनस: 3000 रुपए
पार्टी या इवेंट में शामिल होने पर: 12000 रुपए
RCB की चीयरलीडर्स की कमाई

KKR के बाद सैलरी के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की चीयरलीडर्स का नंबर आता है। उन्हें एक मैच के लिए 10 हजार रुपए फीस दी जाती है। वहीं, बोनस और पार्टियों से भी उनकी अच्छी कमाई हो जाती है।

RCB के हर मैच के लिए फीस: 10,000 रुपए
जीतने पर बोनस: 3000 रुपए
पार्टी या इवेंट के लिए फीस: 10,000 रुपए
अन्य टीमें भी देती हैं अच्छी सैलरी

मुकेश अंबानी की फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस भी अपने चियरलीडर्स को अच्छी सैलरी देती है। चीयरलीडर्स को प्रति मैच के हिसाब से 8 हजार रुपए तक सैलरी मिलती है। मैच जीतने पर दूसरी टीमों की तरह ही 3 हजार रुपए बोनस मिलता है। वहीं, पार्टी या इवेंट के लिए भी इन्हें पे किया जाता है।

बाकी टीमें प्रति मैच के हिसाब से 7 हजार रुपए तक फीस देती हैं।
बोनस देने का चलन सभी फ्रेंचाइजी में नहीं है।
पार्टी या इवेंट के लिए भी ये टीमें मैच फीस के हिसाब से पेमेंट करती हैं।

यह भी पढ़ें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here