11 साल बाद एक बार फिर कोहली Vs विलियमसन, क्या भारत दोहराएगा इतिहास?

0
10

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में आमने-सामने हैं. यहां तक कि मौजूदा वर्ल्ड कप जो राउंड रॉबिन प्रारूप के तहत सेमीफाइनल तक पहुंच चुका है, उसमें भी भारत का न्यूजीलैंड से सामना नहीं हुआ, क्योंकि वह मुकाबला बारिश की वजह से धुल गया था. Ind Vs NZ U19 World Cup Semi Final

टीम इंडिया भले ही क्रिकेट के इस महाकुम्भ के सेमीफाइनल में एक-दूसरे से अब तक नहीं भिड़ी हो, लेकिन 11 साल पहले अंडर-19 वर्ल्ड कप में इन दोनों के बीच भिड़ंत हो चुकी है. टीम इंडिया उस सेमीफाइनल को जीतकर फाइनल में पहुंची थी और उसके बाद साउथ अफ्रीका का हरा वह चैम्पियन बनी थी.

Ind Vs NZ U19 World Cup Semi Final
Ind Vs NZ U19 World Cup Semi Final

मजे की बात है कि 2008 में मलेशिया में खेले गए उस अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमाफाइनल में दोंनों टीमों के कप्तान वही थे, जो 2019 वर्ल्ड कप में हैं. जी हां! केन विलियमसन और विराट कोहली तब भी आमने-सामने थे और अब भी. सेमीफाइनल से एक दिन पहले विराट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,’ अच्छा लग रहा है, 11 साल बाद हम दोनों फिर से सीनियर वर्ल्ड कप में अपने-अपने देशों की कप्तानी कर रहे हैं.’

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 के सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को डीएल मेथड के तहत 3 विकेट से मात दी थी. इसके बाद उसने साउथ अफ्रीका को फाइनल में उसी डकवर्थ लुईस प्रणाली के सहारे 12 रनों से हराया था.

सेमीफाइनल में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवरों में 205/8 रन बनाए थे, जिसमें सलामी बल्लेबाज केन विलियमसन का योगदान 37 रनों का था. भारत को 43 ओवरों में 191 रनों का टारगेट मिला, जिसे उसने 9 गेंदें शेष रहते 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया. विराट कोहली ने तब 43 रन बनाए थे.

उस मैच में विराट कोहली ने दो विकेट भी चटकाए थे. अपने ऑलराउंड खेल की बदौलत वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने चार और ट्रेंट बोल्ट ने एक सफलता हासिल की थी. 11 साल बाद एक बार फिर ये चारों खेलते मिल सकते हैं.अब कयास लगाए जाए रहे हैं कि उसी सेमीफाइनल की तरह इस बार भी टीम इंडिया जीत हासिल करेगी और फाइनल में भी अपनी जीत का परचम लहराएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here