जानिए, PayTM की कमाई और इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें !

0
2512

1PayTM एक ओपन ऑनलाइन बिज़नस प्लेटफार्म है

जिससे कोई कोई भी जुड़कर अपने प्रोडक्ट बेच सकता है और इसके एवज में उसे PayTM को कुछ कमीशन देना होता है, इसके साथ ही आप PayTM वॉलेट के जरिये अपना मोबाइल रिचार्ज करा सकते है, बिल का भुगतान कर सकते है और अन्य ट्रांजेक्शन कर सकते है | आज की तारीख में PayTM इंडिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन कम्पनीज में से एक है और नोटबंदी होने के बाद तो इसके बिज़नस में तो और भी विस्तार हुआ है|

लेकिन क्या अभी अपने सोचा है की PayTM अपनी कमाई किन किन तरीको से करता है और क्या हैं PayTM से जुड़े तथ्य तो आज हम आपको बताने जा रहे है PayTM से जुड़े फैक्ट्स और इसके कमाई के तरीके…

PayTM Facts #1. PayTM का पूरा नाम Pay Through Mobile हैं.

PayTM Facts #2.
One97 Communications का ही एक उपक्रम PayTM साल 2010 में ही अस्तित्व में आया है और आज यह प्रीपेड मोबाइल और DTH रिचार्ज के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोबाइल app है.

PayTM Facts #3.
क्या आप जानते है Paytm वॉलेट से बैंक में रुपए ट्रांसफर करने पर 4 प्रतिशत चार्ज आपको देना होता है। यानी अगर आप 1000 रुपए ट्रांसफर करते हैं तो आपको 40 रुपए देने चार्ज करने पडेंगे।

PayTM Facts #4.
जब Paytm पर कोई कस्टमर कुछ खरीदकर पेमेंट करता है तो Paytm उस पैसे को 1 हफ्ते तक अपने पास होल्ड करके रखता है। इससे 7 दिन का इंटरेस्ट मिलता है। इसे एडवांस पेमेंट मॉडल कहते हैं। कस्टमर से कंफर्मेशन मिलते ही वह उसे सेलर के अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।

PayTM Facts #5.

अगर आप paytm वॉलेट का यूज paytm के बताई गई गाइडलाइन के हिसाब से नहीं करते तो paytm इसे जब्त कर लेता है। इसमें paytm तीन बार रिमाइंडर भेजता है। इसमें 15 दिन के 2 रिमाइंडर होते हैं और लास्ट रिमाइंडर 7 दिन का होता है। इसके बाद इसे जब्त कर लिया जाता है।

PayTM Facts #6.

Paytm सेलर्स से एनुअल सब्सक्रिप्शन फीस भी लेती है। जिनकी प्रोडक्ट्स की लिस्ट वेबसाइट पर है। इसे सब्सक्रिप्शन मॉडल कहते हैं।

PayTM Facts #7.

Paytm सेलर को अपने विज्ञापन साइट पर करने के लिए परमीशन देता है और इसका चार्ज भी लेता है। इसे Advertising Revenue Model कहते हैं।

PayTM Facts #8.
जब भी PayTM पर कोई सामान बिकता है तो PayTM उसमे से कुछ रुपए बतौर कमीशन लेता है.

Interesting Paytm Facts and Revenue Model in Hindi
Interesting Paytm Facts and Revenue Model in Hindi

PayTM Facts #9.
PayTM ने अपने लांच होने के 3 साल के अन्दर ही कामयाबी के झंडे गाड दिए थे, इसी दौरान इसमें करीब 25 मिलियन वॉलेट बनाये गए और इसके करीब 3 मिलियन app डाउनलोड किये गए (1 मिलियन = 10 लाख)

PayTM Facts #10.
कुछ लोग PayTM को इसके मालिक विजय शेखर की दिमाग की उपज मानते है लेकिन यह आईडिया बिलकुल भी उनका नहीं है, हकीकत में जब विजय शेखर One97 कंपनी को चलाने की कोशिश कर रहे थे तब उन्ही की कंपनी का एक एम्प्लोई “अभिषेक राजन” अपनी एक ऑनलाइन पेमेंट कंपनी बनाना चाह रहे थे और जब उन्होंने अपना यह आईडिया विजय शेखर को बताया तो तब विजय शेखर ने न केवल उन्हें उत्साहित किया बल्कि उनके निर्देशन में PayTM की स्थापना भी करवाई

PayTM Facts #11.
PayTM दुनिया की पहली ऐसी कंपनी है जिसे चीनी कंपनी alibaba.com से फंडिंग हुई है, alibaba की PayTM में करीब 25% की हिस्सेदारी है.

PayTM Facts #12.
PayTM के लिए यह भी एक गर्व की बात है की इस कंपनी में इंडिया के बिज़नस टाइकून रतन टाटा ने भी काफी बड़े पैमाने पर इन्वेस्ट किया हुआ है.

PayTM Facts #13.
साल 2012 में PayTM को “#THE MOST INNOVATIVE STARTUP OF THE YEAR” अवार्ड से नवाजा गया था, जो फ्रैंचाइज़ी इंडिया द्वारा आर्गनाइज्ड किया गया था.

PayTM Facts #14.
इसके बाद साल 2014 में PayTM app को एप्पल इंडिया द्वारा APPLE STORE‘S BEST APP का अवार्ड दिया गया था और इसके सीईओ विजय शेखर शर्मा को THE MOST INNOVATIVE CEO का अवार्ड दिया गया.

PayTM Facts #15.
PayTM के फाउंडर विजय शेखर ने अपनी प्राम्भिक शिक्षा एक हिंदी मीडियम स्कूल से की और अपने इंजीनियरिंग कॉलेज के दिनों के दौरान इन्होने अपनी इंग्लिश भाषा को मजबूती दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here