IRCTC का ऐलान, अगर लेट हुई ये ट्रेन तो यात्रियों को मिलेंगे पैसे वापस

क्या आपने कभी सुना है कि ट्रेन लेट होने पर आपको आपका पैसा वापस मिल सकता है. नहीं सुना होगा.. लेकिन अब ये मुमकिन है. भारतीय रेलवे पहली बार ट्रेन लेट होने पर पैसेंजर्स को पैसे रिफंड करने वाला है. यह नई स्कीम IRCTC के तहत लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के लिए शुरू हो रही है. अगर यह ट्रेन एक घंटे की ज्यादा देरी से चल रही है, तो रेलवे इसके लिए पैसेंजर्स को रिफंड देगा. Irctc Offers Compensation for Passengers

Read : मीठा खाने से नहीं, इन 5 कारणों से हो सकती है डायबिटीज

लखनऊ से दिल्ली के बीच शुरू होने वाली तेजस एक्सप्रेस को लेकर IRCTC ने बड़ा फैसला लिया है. रेल यात्रियों को आकर्षित करने के लिए बीमा के साथ साथ ट्रेन देर होने पर मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है. अगर 1 घंटे की देरी होती है तो यात्री को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. वहीं 2 घंटे से ज्यादा की देरी होती है तो प्रत्येक यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे.

तेजस एक्सप्रेस निजी कंपनियों द्वारा संचालित पहली ट्रेन है. रेलवे बोर्ड ऐसे दूसरे मार्ग पर भी विचार कर रहा है और वह भी 500 किलोमीटर के क्षेत्र में होगा. तेजस ट्रेन की निगरानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) को दी जाएगी, जो इसका भुगतान करेगी. तेजस में यात्रियों को प्रीमियम सेवाएं और सुविधाएं दी जाएंगी.

ये है ट्रेन की खासियत

ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडीएंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं होंगी.

लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर फिलहाल स्वर्ण शताब्दी समेत 53 ट्रेनें संचालित हैं. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हालांकि राजधानी की सेवा नहीं है. लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस के बाद जल्द ही अहमदाबाद से मुंबई के लिए चलने वाली तेजस एक्सप्रेस शुरू की जा सकती है. तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे. इस ट्रेन में एक एक्जिक्यूटिव क्लास वातानुकूलित चेयर कार होगी जिसमें 56 सीटें होंगी और 9 वातानुकूलित चेयर कार होंगी जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी.

Read : नुकसान करवाएगा एक्वेरियम, अगर ध्यान न रखी जाएं ये 4 बातें

25 लाख तक का बीमा

इससे पहले आइआरसीटीसी ने ट्रेन के यात्रियों के हित में कदम उठाते हुए 25 लाख रुपये के मुफ्त बीमा का ऑफर दिया था। इसके तहत यात्रा के दौरान यात्रियों का सामान चोरी होने पर 1 लाख रुपये का कवरेज दिया जाएगा।

Irctc Offers Compensation for Passengers

4 अक्टूबर को हरी झंडी

4 अक्टूबर को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाएंगे। 5 अक्टूबर को तेजस ट्रेन लखनऊ से सुबह 6:10 बजे रवाना होगी और दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी। दूसरी तेजस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर 3:35 बजे निकलेगी और रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

Share

Recent Posts

कार के अन्दर भूल गये है चाबी, तो इन तरीकों से खोल सकते हैं दरवाजा

अगर कार की चाबी कहीं गुम हो गई है और आपके कार का दरवाजा लॉक हो गया है, या फिर… Read More

October 8, 2019

यदि आप भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोल कर करना चाहते हैं कमाई, तो करें यह काम

यदि आपको भी लोगों की मदद के साथ-साथ खुद का बिजनेस भी करना है तो यह आपके लिए एक अच्‍छा… Read More

October 6, 2019

विष्णुपुराण के अनुसार घर आए मेहमान से भूल कर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

अगर हम प्राचीन समय की बात करे, तो भारत में प्राचीनकाल से ही नियमो और रीती रिवाजो का पालन किया… Read More

October 2, 2019

28 सितंबर को सर्वपितृ अमावस्या, ऐसे करें पितरों का श्राद्ध

श्राद्ध की सभी तिथियों में अमावस्या को पड़ने वाली श्राद्ध का तिथि का विशेष महत्व होता है। आश्विन माह की… Read More

September 21, 2019

हनुमानजी का एक ऐसा दरबार जहां पैर रखते ही मिट जाते है सारे दुःख दर्द

भारत देश में रहस्य भरे पड़े हैं। कोई भी क्षेत्र इन रहस्यों से अछूता नहीं है। कुछ तो ऐसे हैं… Read More

September 5, 2019

मोर पंख को फोटो-फ्रेम में लगा देने से मिलता है समस्याओं से छुटकारा

मोरपंख के माध्यम से हम जिन्दगी की हर परेशानियों को सुलझाने में काफी मदद करेंगे. हिन्दू धर्म में मोर पंख… Read More

August 20, 2019