1 लाख में 5 को होती है इरफान वाली बीमारी, ऐसे होता है इलाज !

0
1

बॉलीवुड एक्टर इरफान खान ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि उन्हें न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नाम की एक बीमारी है. पहले खबरें आ रही थीं कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर हुआ है, लेकिन अब इरफान ने खुद अपनी बीमारी के बारे में खुलासा किया है. आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में और इसके इलाज के बारे में…

know about irrfan khan disease
know about irrfan khan disease

बता दें कि न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर आपके पाचन ग्रंथि और पेट संबंधी दिक्कतों को पैदा करता है. हाल ही में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने इसके एक नए इलाज को भी मान्यता प्रदान की है. ऐसा आवश्यक नहीं है कि यह बीमारी ब्रेन से संबंधित ही हो.

एफडीए ने एक रेडियोएक्टिव दवा को मंजूरी दी है, जिससे मरीज की जिंदगी बचाई जा सकती है. बताया जा रहा है कि इस नए ट्रीटमेंट का नाम Lutathera है, जो कि पहली रेडियोएक्टिव दवा है, जिसे इस ट्यूमर के लिए मंजूरी दी गई है.

know about irrfan khan disease
know about irrfan khan disease

एव्रीडे हेल्थ के अनुसार यह एक प्रकार का कैंसर हो सकता है, जो कि अग्नाश्य, पेट, आंत, मलाशय आदि में होता है. कई मामलों में यह कैंसर नहीं भी होता है. यह जरूरी नहीं है कि यह कैंसर ही हो.

इरफान खान को जो बीमारी है वह बहुत ही रेयर है. आंकड़ों की मानें तो एक लाख में सिर्फ पांच लोगों को ही ये बीमारी हो सकती है.

इस बीमारी में न्यूरोइंडोक्राइन कोशिकाएं बढ़ती रहती है और एक ट्यूमर में परिवर्तित हो जाती है. यह शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here