सीधी नाक वाले पुरुष होते हैं लंबी रेस के घोड़े, नाक की बनावट से जानिए पुरुषों का स्वाभाव

0
54

समुद्र शास्त्र में न केवल महिलाओं के बारे में बताया गया है, बल्कि पुरुषों के बारे में भी बताया है, जिसके अनुसार पुरुषों की नाक से ही उनके पूरे व्यक्तितव का पता किया जा सकता है मनुष्य की सुंदरता में नाक का विशेष महत्व होता है। लेकिन यह नाक मनुष्य की केवल सुंदरता को ही नहीं बताती बल्कि उसके स्वाभाव को भी बताती है। Know Mans Nature By Their Nose

ये भी पढ़िए : पूर्वजों की तस्वीर घर में कहां लगाना होता है शुभ और अशुभ

हथेली और माथे की लकीरों की तरह, आप पुरुषों की नाक की बनावट से उनके स्वभाव के बारे में जान सकते हैं। सामुद्रिक शास्त्र में पुरुषों की नाक के आकार का जिक्र किया गया है। माना जाता है जिनकी नाक का आगे का हिस्सा टेढ़ा हो उन्हें पैसों की दिक्कत कभी नहीं होती। जीवन में उनकी सारी इच्छाएं बड़ी आराम से पूरी होती चली जाती हैं।

इतिहास के पुराने पन्ने पलटे जाएँ तो पता चलेगा की इसी नाक के पीछे रावण ने माता सीता का हरण कर लिया था ईश्वर ने मानव शरीर में नाक श्वास की क्रिया को संपन्न करने के लिए लगाई, लेकिन मानवों ने इसे अहंकार का प्रतीक बना लिया यदि आप किसी पुरुष के स्वाभाव के बारे में जानना चाहते हैं तो अगली बार उसकी नाक पर अवश्य ध्यान दीजिएगा आइए, आज जानें पुरुष की नाक का आकार उनके बारे में कैसे-कैसे राज खोलता है..

सीधी नाक वाले पुरुष :

Know Mans Nature By Their Nose
Know Mans Nature By Their Nose

जिन पुरुषों की नाक सीधी होती है। समुद्र शास्त्र के अनुसार उन्हें जानना काफी मुश्किल होता है। इस प्रकार के लोग किसी को आसानी से अपनी दिल की बातें नहीं बताते। यह लोग कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपने आपको शांत रखते हैं। ऐसे लोग ज्यादातर प्रेम के मामले में असफल रहते हैं। लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में ये हमेशा ही सक्सेस रहते हैं। इन लोगों को लंबी रेस का घोड़ा माना जाता है। इनके अंदर क्या चल रहा है यह बात किसी को भी नहीं पता होती।

चपटी नाक वाले पुरुष :

वह पुरुष जिनकी नाक चपटी होती है। वह कम उम्र में ही सफलता अर्जित कर लेते हैं। ऐसे लोग कला और खेल के क्षेत्र में अधिक पाए जाते हैं और इन क्षेत्रों में यह लोग अत्याधिक सफल भी होते हैं। यह लोग स्वाभाव से बहुत ही ईमानदार, सीधे और सरल किस्म के लोग होते हैं। यह लोग जीवन में सफल अवश्य ही होते हैं। इनकी वजह से न केवल इन्हें बल्कि इनके परिवार को समाज में मान- सम्मान की प्राप्ति होती है। ऐसे लोग किसी का भी बुरा न तो सोचते और न हीं करते। इन्हें गुस्सा भी बहुत कम ही आता है।

यह भी पढ़ें : इन आसान से तरीको से जाने कैसा है सामने वाले इंसान का स्वभाव

तोते जैसी नाक वाले पुरुष :

वे पुरुष जिनकी नाक तोते के समान होती है। वह तीखे और तेज तररार किस्म के लोग होते हैं। ये लोग जब तक जीवन में सफल नहीं होते तब तक यह लोग शांत नहीं बैठते। इस प्रकार के लोग दिल के साफ होते हैं और जो लोग इनके नेचर के खिलाफ इनसे व्यवहार करते हैं उन्हें ये अपना दुश्मन समझते हैं। ये लोग अपने मन की करने वाले होते हैं और समाज की परवाह किए बिना वह सभी काम करते हैं जो इन्हें करना होता है। यह लोग जीवन में अपने संघर्ष के दम पर आगे बढ़ते हैं और कामयाब होते हैं।

उठी नाक वाले पुरुष :

Know Mans Nature By Their Nose
Know Mans Nature By Their Nose

समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन पुरुषों की नाक उठी हुई होती है। वह अधिक जोशीले और ऊर्जावान किस्म के होते हैं। इन लोगों की नाक पर हमेशा गुस्सा रहता है। स्वाभाव से इन्हें रूखा कहा जा सकता है। लेकिन ये लोग दिल के साफ होते हैं। इन लोगों के प्रेम संबंधों में अक्सर धोखा मिलता है। वहीं इसके अलवा इनका सबसे बड़ा अवगुण इनका अंहकार होता है। क्योंकि ऐसे पुरुषों में थोड़ी सी ही सफलता प्राप्त करने के बाद बहुत जल्दी अंहकार आ जाता है।

छोटी नाक वाले पुरुष :

छोटी नाक वाले पुरुष अक्सर अपने में ही मस्त रहते हैं। ये लोग दूसरे लोगों से ज्यादा मतलब नहीं रखते। यह लोग तब तक किसी से नहीं झगड़ते जब तक इन्हें कोई इन्हें परेशान न करें। जब ऐसे लोगों को एक बार गुस्सा आ जाता है तो यह किसी भी हद तक किसी का भी अहित कर सकते हैं। जिसकी वजह से छोटी नाक वाले लोगों से अन्य लोगों की कम ही बनती हैं। इन लोगों को अक्सर इनके परिवार, रिश्तेदार और मित्र अहंकारी समझते हैं।

यह भी पढ़ें : आपकी हथेली के रंग से जानें कैसा है आपका भविष्य !

मोटी नाक वाले पुरुष :

ऐसे लोग जिनकी नाक मोटी होती है। वह चाहें देखने में अच्छे न लगें। लेकिन इस प्रकार के लोग शब्दों का मायाजाल बुनने में बहुत माहिर होते हैं। इनकी बातों को लोग अक्सर ध्यान से सुनते हैं और इन्हीं की बातों में खो जाते हैं। किस शब्द का प्रयोग कब करना है ऐसे लोग भलीभांति जानते हैं। ये लोग जीवन में अत्याधिक सफल होते हैं और मान- सम्मान की प्राप्ति करते हैं। लेकिन इस प्रकार के कुछ लोगों में अहम की भावना भी जाग्रत हो जाती है। जिसकी वजह से इन्हें समाज में तिरस्कार का सामना भी करना पड़ता है।

Know Mans Nature By Their Nose
Know Mans Nature By Their Nose

टेढ़ी नाक वाले पुरुष :

इस प्रकार के पुरुष बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। जब भी कभी परिस्थिति खराब होती है तो ऐसे लोगों को ही उस परिस्थिति को संभालने के लिए बुलाया जाता है। लेकिन कई बार लोग इन्हें गलत भी समझ लेते हैं। ये लोग परिस्थिति को न हीं संभालते हैं बल्कि हारी हुई बाजी को सम्मान के साथ जीतातें भी है। इन लोगों में लिडरशिप की कमीं होती है। लेकिन यह लोग एक सर्पोटर का रूप अच्छी प्रकार से निभाते हैं

ये भी पढ़िए : जानिए क्या कहते हैं आपके बर्थमार्क्स आपकी जिंदगी के बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here