घर में लाफिंग बुद्धा रखना आखिर क्यों माना जाता है शुभ

0
43

Laughing Buddha for Home : दोस्तों लाफिंग बुद्धा के बारे में आपने एक ना एक बार तो ज़रूर सुना ही होगा और काफी लोगों ने तो घरों में भी लाफिंग बुद्धा की मूर्ति लोगों को रखते हुए देखा होगा

लाफिंग बुद्धा की मान्यता चीन में बहुत ज्यादा है फेंग्शुई के अनुसार लाफिंग बुद्धा सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है। इनका बड़ा सा पेट समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इनका हँसता हुआ चेहरा खुशहाली व संपन्नता का प्रतीक माना जाता है।

यह चीन में वैसी ही मान्यता रखता है जैसी हिंदू धर्म में माँ लक्ष्मी, कुबेर आदि की तस्वीरें रखना शुभ माना जाता है| ऐसी मान्यता है कि लाफिंग बुद्धा जिस स्थान में होते हैं उस स्थान पर धन स्वयं ही आकर्षित होकर आ जाता है|

ये भी पढ़िए : वास्तु के अनुसार ऐसा होना चाहिए आपका घर, इस तरह रखें दिशानुसार वस्तुएं

लाफिंग बुद्धा आपके घर में स्वास्थ्य, धन और पारिवारिक सुख शांति में बाधा उत्पन्न करने वाली सभी समस्याओं को खत्म कर देता है| कुछ लोग लाफिंग बुद्धा को अच्छे भाग्य के लिए भी घर में रखते है|

इसके अलावा मानसिक शक्ति को बढाने, नकरात्मक ऊर्जा को दूर रखने और सन्तान सुख की प्राप्ति के लिए भी लोग लाफिंग बुद्धा को अपने घर पर रखते है| रोज़गार पाने के लिए भी आप इसे घर में रख सकते है|

लाफिंग बुद्धा को घर में रखने से इंसान की सभी मनोकामनाए पूर्ण होती है| आज हम आपको इस लेख में इन्ही सवालों के जवाब देने वाले है साथ में हम आपको यह भी बतायेंगे की किस स्थिति में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को रखना शुभ माना जाता है|

Laughing Buddha for Home
Laughing Buddha for Home

कौन थे लॉफिंग बुद्धा :

भारत के अलावा चीन और जापान में भी भगवान बुद्ध के कई शिष्य हुआ करते थे और उन्हीं में से एक थे होतेई… ऐसी मान्यता है कि जब होतेई ने बौद्ध धर्म को स्वीकार किया और उन्हें आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई तो उसके बाद वह जोर-जोर से हंसने लग गए। बस अपनी इसी हंसी के कारण वह लोगों को हंसाते और सुखी रहने की सीख देने लगे।

वह जहां भी जाते वहां पर लोगों को हंसाते रहते थे और इसी कारण से जापान में लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा यानी कि लॉफिंग बुद्धा कहने लग गए। देखते-ही-देखते उनके अनुयायियों की संख्या बढ़ती चली गई और पूरी दुनिया के करोड़ों लोग उन्हें मानने लगे।

ये भी पढ़िए : सावधान! इन राशि वालों को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए कछुए वाली अंगूठी

किस दिशा में रखे लाफिंग बुद्धा :

पूर्व दिशा में रखा लाफिंग बुद्धा : पूर्व दिशा को परिवार के लोगो के लिए भाग्य और सुख शांति की दिशा माना गया है फेन्सुई के अनुसार यदि घर में लाफिंग बुद्धा पूर्व दिशा में रखा जाय तो इससे घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम और तालमेल हमेशा बना रहता है. दोनों हाथों को उठाकर हॅसते हुए लाफिंग बुद्धा घर की पूर्व दिशा में रखना घर की सुख शांति के लिए बेहद शुभ होता है.

दक्षिण पूर्व दिशा में रखा लाफिंग बुद्धा : फेंगशुई के अनुसार ऐसा माना जाता है की यदि घर में लाफिंग बुद्धा को दक्षिण पूर्व दिशा में रखा जाय तो इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ने लगती है और यही सकारात्मक ऊर्जा घर में धन को आकर्षित करती है जिससे घर के सदस्यों की आय में वृद्धि होती है नौकरी व्यवसाय में तरक्की होती है.

Laughing Buddha for Home
Laughing Buddha for Home

लाफिंग बुद्धा को ऊंचाई पर रखे : लाफिंग बुद्धा को घर या ऑफिस Laughing Buddha Place में किसी ऊँचे स्थान पर रखना शुभ होता है लाफिंग बुद्धा को रखने का स्थान ध्यान रखें कि आपकी आंखों के बराबर नहीं होना चाहिए अर्थात इसे ऐसे स्थान पर रखे की घर में प्रवेश करते समय किसी की भी नजर उनपर सीधे-सीधे न पड़े.

लाफिंग बुद्धा मैन गेट की तरफ देखते हुए रखने चाहिए : कहा जाता है की जिस तरह घर में रखी गणेश जी की मूर्ति मैन गेट की ओर मुँह करके रखना शुभ होता है ठीक उसी तरह फेंगसुई में भी माना जाता है की मुख्य दरवाजे को देखते हुए लाफिंग बुद्धा धन को घर की ओर आकर्षित करते है और लकी साबित होते है.

ये भी पढ़िए : उपहार में कभी नहीं देनी चाहिए ये 5 चीजें !

किस तरह का लाफिंग बुद्धा ख़रीदे :

ऐसे तो बाजारों में तरह तरह के लाफिंग बुद्धा मौजूद है इसलिए यह सोचना जायज है कि किस तरह का लाफिंग बुद्धा घर में रखना आपके लिए शुभ हो सकता है| सामान्य तौर पर लाफिंग बुद्धा दो तरह के होते है जो की मिट्टी और धातु के बने होते है|

एक बात का अवश्य ध्यान रखे कि धातु और मिट्टी दोनों के ही लाफिंग बुद्धा का घर में अलग अलग प्रभाव देखने को मिलता है|

अगर आप सही निर्णय लेने में काफी अधिक समय लगा देते है या सही निर्णय ले ही नहीं पाते है तो आपको अपने घर या ऑफ़िस में धातु से बना हुआ लाफिंग बुद्धा स्थापित करना चाहिए|

आप चाहे किसी भी तरह का लाफिंग बुद्धा ख़रीदे पर एक बात का ज़रुर ध्यान रखे कि आप लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति ही ख़रीदे, जिसमे उनके हाथ में एक थैला हो और उसमे से सभी सामान बाहर आता हुआ दिखाई दे|

Laughing Buddha for Home
Laughing Buddha for Home

लाफिंग बुद्धा के प्रकार :

ध्यानमग्न बैठे हुए – ध्यानमग्न बैठे हुए लाफिंग बुद्धा घर में रखने से मन को अपार शांति मिलती है मन में उथल पुथल नहीं मचती और काम में मन लगता है।

कई बच्चों संग बैठे लाफिंग बुद्धा – लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति जिसमें वह कई सारे बच्चों के साथ बैठे होते हैं ऐसी मूर्ति रखने से आप जल्द ही संतान सुख को प्राप्त करते हैं | लाफिंग बुद्धा दंपतियों के लिये किसी वरदान से कम नहीं है ।

दोनों हाथ को ऊपर उठाएं लाफिंग बुद्धा – जो व्यक्ति आर्थिक तंगी में हो काम काज ना चल रहा हो तो लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति जो दोनों हाथों में कमंडल लिये हुए हो, घर में रखने से भाग्य उदय होने लगता है, कर्ज से मुक्ति मिलती है और काम काज बढ़ने लगता है।

वु लु लिए लाफिंग बुद्धा – यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रसित है और कोई उसकी बीमारी का पता नहीं लगा पा रहा हो तो आप लाफिंग बुद्धा के हाथ में पीले रंग का जापानी फूल (वु लु) लिये हो ऐसी मूर्ति को उस व्यक्ति के तकिये के पास लाकर रख दीजिये कुछ ही दिनों में जाँच से उसकी बीमारी का भी पता चल जायेगा साथ ही ईलाज के लिये भी दिशा मिलेगी।

ये भी पढ़िए : जानिए घर में किस धातु का कछुआ रखने होता है लाभ

गठरी हाथ में लिये हुए – यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में शुभता का वास रहे हमेशा खुशहाली बनी रहे तो आप गठरी हाथ में लिये हुए लाफिंग बुद्धा घर में रखिये हमेशा शुभ होगा।

ड्रैगन के साथ बैठे हुए लाफिंग बुद्धा – जादू-टोनों,नजर आदि से व घर की नकारात्मक शक्तियों को यदि घर से दूर रखना है तो ड्रैगन के साथ बैठे हुए लाफिंग बुद्धा काफी अच्छे माने जाते हैं।

हंसते हुए लाफिंग बुद्धा – जिस व्यक्ति को निर्णय लेने में डर लगता हो आत्मविश्वास की कमी हो लोग उसका हर बार फायदा उठाते हों तो ऐसे व्यक्ति को धातु से बनी हँसती हुई लफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में रखनी चाहिये इससे उस व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ेगा और निर्णय शक्ति में भी वृद्धि होगी। इसे घर के मुख्य कमरे में रखना चाहिए।

लेटे हुए लाफिंग बुद्धा – यदि किसी को उपहार में लाफिंग बुद्धा देना है तो लेटे हुये लाफिंग बुद्धा देने चाहिये । यह देने वाले और लेने वाले दोनों के लिये काफी लाभकारी होता है । दोनों को समृद्धि की ओर ले जाता है ।

Laughing Buddha for Home

नाव पर बैठे लाफिंग बुद्धा – ऑफिस के लिये नाव में बैठे हुए लाफिंग बुद्धा काफी फलदायी होता है । यदि व्यवसाय में या नौकरी में तरक्की न हो रही हो तो इस बुद्धा को घर में रखने से खुशियों के रास्ते खुल सकते हैं। अचानक धन लाभ यानी शेयर, निवेश, लॉटरी से धन प्राप्ति के लिए भी रखना शुभ माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नाव ऑफिस के अंदर की ओर आती हु़ई दिखाई दे ।

धन की पोटली के साथ लाफिंग बुद्धा – जिंदगी में पैसों की कमी को दूर करने के लिए धन की पोटली लिए हुए लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा का रखना शुभ होता है। अच्छे रोजगार के लिये पोटली वाले लाफिंग बुद्धा ऑफिस या दुकान में रखने से रोजगार में वृद्धि होती है । अगर नया रोजगार शुरु किया है तो शुरुआत से ही लाफिंग बुद्धा रखने से जल्द ही रोजगार बढ़ जाता है और मुनाफा भी ज्यादा होने लगता है ।

ये भी पढ़िए : ये गलतियाँ जिनकी वजह से घर में होता है दरिद्रता का वास

लाफिंग बुद्धा रखने के फायदे और नुकसान :

  • लाफिंग बुद्धा को घर व ऑफिस में कहीं भी रख सकते हैं क्योंकि यह धन-दौलत के देवता हैं। लाफिंग बुद्धा को सही जगह रखना बहुत महत्त्वपूर्ण होता है।
  • इसको कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। चाहे आकार में कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो इसको लगभग जमीन से कम से कम 30 इंच की ऊंचाई से ऊपर रखना चाहिए।
  • इसका मुख मुख्य दरवाजे की तरफ होना चाहिए ताकि आगंतुकों को यह नजर आए। और वह घर में प्रवेश करते ही खुशी के माहौल का अनुभव करें।
  • यदि ऐसे रखना संभव न हो तो आप इसे किसी प्लेटफार्म, स्टूल या टेबल पर इस तरह रखें कि उस का मुख मुख्य दरवाजे की तरफ ही हो लाफिंग बुद्धा को लिविंग रूम, ड्राईन्ग रूम, पूजा स्थल जैसे शुभ स्थान पर भी रखा जा सकता है।
  • विद्यार्थी वर्ग इसको अपने स्टडी टेबल पर रख सकते हैं जिससे कि वो अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकें।
Laughing Buddha for Home
  • कार्यालय या ऑफिस में रखने से व्यवसाय में बढ़ोत्तरी होती है।
  • लाफिंग बुद्धा के पेट को छूने की भी परंपरा है। इनके पेट को बार-बार छूते रहने से धन-संपत्ति की अवश्य वृद्धि होती है।
  • ऐसा माना जाता है की लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को कभी भी बाथरूम, रसोईघर या नीचे फर्श पर नहीं रखना चाहिए और इसके अलावा इसे किसी भी तरह के लाइट से चलने वाले उपकरणों और शोर करने वाले सामान के पास भी नहीं रखना चाहिए क्योकि ऐसा करने से ये मूर्ति के प्रभाव को कम कर देते है और लाफिंग बुद्धा का शुभ फल हमें नहीं मिल पाता है.

पढ़िए आज की कहानी : तलाक़ दूँगी… लेकिन मेरी भी एक शर्त है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here