स्वास्थ्य के लिए खराब है शराब, तो आखिर सेना में क्यों नही की जाती बैन

भारतीय सेना के जवानों का जीवन अत्‍यंत कठिन और अनुशासनपूर्ण होता है। देश की रक्षा के लिए उन्‍हें हर समय खुद को तैयार रखना पड़ता है और यही कारण है कि उन्‍हें मूल नियम और उच्‍च भावना में रहना जरूरी होता है, इससे उन्‍हें फिट रहने में मदद मिलती है। हमेशा फिट रहने वाले जवानों को शराब की बोतलों पर भारी छूट मिलती है। ऐसा क्‍यों है कि सेना में जवानों को सेहत के लिए ज़हर कही जाने वाले शराब पर छूट मिलती है ?शराब सेहत के लिए नुकसानदायक मानी जाती है और इस वजह से इसे सेना के जवानों के लिए प्रतिबंधित किया जाना चाहिए लेकिन यहां तो जवानों को शराब पर छूट दी जा रही है।

सेना में शराब पीने के कारण :

– सेना को बहुत मुश्किल परिस्थितियों में देश की रक्षा का काम करना पड़ता है। ठंडी से ठंडी जगहों पर भी वो सीमा पर खड़े रहते हैं। ऐसी जगहों और परिस्थि‍तियों में शरबा सेना को गर्म रहने और जीवित रहने में मदद करती है।

– जवानों को अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है। जब वो ज्‍यादा व्‍यस्‍त नहीं होते हैं तो खाली समय में उन्‍हें अकेलापन महसूस होता है। शराब पीने से उन्‍हें इस खाली समय को गुजारने में मदद मिलती है।

– इसके पीछे परंपरागत कारण यह भी है, कि ब्रिटिश सेना में एक परंपरा चली आ रही थी, जहां एक अधिकारी और सेना के व्यक्तियों को एक निश्चित मात्रा में शराब का सेवन करना ही पड़ता था। यह परंपरा भारतीय सेना को भी दे दी गई है और उसके बाद से इसका पालन किया जाता है। इस के लिए जब सेना में नए जवान की भर्ती होती है, तो अधिकारियों का स्वागत करने की एक हिस्से के रूप में सभी को एक सीमित मात्रा में शराब का सेवन करना पड़ता है।

Share