फिर बढ़ा लॉकडाउन, जानिए किस जोन में हैं आप, कहां मिलेगी छूट कहां नहीं

0
26

हेल्लो दोस्तों वैसे तो 3 मई को लॉकडाउन की अवधि पूरी हो रही थी लेकिन एक बार फिर इसे दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है. मतलब ये कि अब 17 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा. इस संबंध में गृह मंत्रालय ने एक गाइडलाइन भी जारी कर दी है. गाइडलाइन के मुताबिक इस बार के लॉकडाउन में कुछ छूट भी दी गई है. Lockdown Extended Till 17th May

ये भी पढ़िए : दिखाई दें ये संकेत तो समझ जाएं हो गया है कोरोना वायरस का अटैक

गाइडलाइन में देशभर को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोनों में बांटा जा रहा है. 4 मई से 17 मई तक फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. अब जानिए कहां-कहां इस लॉकडाउन में छूट मिलेगी. यानी इसे 14 दिनों के लिए बढ़ाया गया है. हालांकि ग्रीन और रेड जोन के इलाकों में इस दौरान थोड़ी छूट मिलेगी. रेड जोन में किसी भी तरह की कोई छूट नहीं मिलेगी.

क्या खुलेगा, कहां मिलेगी छूट :

ग्रीन जोन में 50 फीसदी बसें चलेंगी. इसके अलावा भी कई छूट दिए जाएंगे. ऑरेंज ज़ोन में जिन गतिविधियों की इजाज़त दी गई है उसमें गाड़ी चल पाएगी लेकिन उसमें 1 ड्राइवर के अलावा 2 पैसेंजर बैठ सकेंगे. ऑरेंज ज़ोन में मोटरसाइकल पर पीछे बैठने की इजाज़त होगी. एक हफ्ते में समीक्षा की जाएगी. जिन इलाकों में मामले कम होंगे उनमें और छूट दी जाएगी.

Lockdown Extended Till 17th May
Lockdown Extended Till 17th May

क्या नहीं खुलेंगे :

किसी भी जोन में फिलहाल सामाजिक समारोह की भी अनुमति नहीं होगी. धार्मिक स्थान को खोलने की भी अभी अनुमति सरकार ने नहीं दी है. हालांकि ट्रेन और फ्लाइट्स नहीं चलेंगी इसकी जानकारी सरकार ने दे दी है. मॉल, सिनेमाघर और स्कूल, कॉलेज भी सभी जोन में अभी बंद रहेंगे.

ग्रीन जोन में सभी बड़ी आर्थिक गतिविधियों की छूट दे दी गई है. दफ्तर और फैक्ट्रियों को शर्तों के साथ शुरू करने की इजाजत दी गई है. उदाहरण के लिए इन दफ्तरों और फैक्ट्रियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा. इसके अलावा कार्यस्थल को समय- समय पर सैनेटाइज करना होगा.

ये भी पढ़िए :  क्यों कोरोना वायरस में कारगर है साबुन, सैनिटाइजर और गर्म पानी

यहां स्पष्ट कर दें कि ये राहत सिर्फ ग्रीन जोन के इलाकों के लिए है. आपको बता दें कि जिन जिलों में पिछले 21 दिनों से कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी मामला नहीं आता है, उन्हें ग्रीन जोन घोषित कर दिया जाता है.

मध्यप्रदेश में किस जोन में है कौन सा जिला” :

“रेड जोन:”
इस जोन में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, देवास, खंडवा, उज्जैन, बड़वानी और धार को शामिल किया गया है।

“ऑरेंज जोन:”
इस जोन में रायसेन, होशंगाबाद, सागर, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, शहडोल, श्योपुर, डिंडौरी, हरदा, बैतूल, विदिशा, मुरैना, खरगोन, रतलाम, मंदसौर, शाजापुर, आगर मालवा, बुरहानपुर और अलीराजपुर।

“ग्रीन जोन:”
इस जोन में रीवा, अशोकनगर, राजगढ़, शिवपुरी, अनूपपुर, बालाघाट, भिंड, छतरपुर, दमोह, दतिया, गुना, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, पन्ना, सतना, सीहोर, सिवनी, सीधी, उमारिया, सिंगरोली, नेवाड़, नीमच, और झाबुआ।

Lockdown Extended Till 17th May

“किस ज़ोन में क्या छूट, क्या सख्ती” :

“रेड जोन:”
“प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव इंदौर, भोपाल और उज्जैन में हैं। तीन जिलों में केवल आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति होगा। कोई भी शहर से बाहर या अंदर नहीं आ सकेगा। यदि किसी विशेष परिस्थिति में आना होगा तो उसके लिए विशेष मंजूरी मिलेगी। इसके साथ ही सार्वजानिक बाजार, मॉल, सिनेमा सहित भीड़ वाले सभी स्थल बंद रहेंगे।”

“ऑरेंज जोन:”
“इसमें प्रदेश के 21 जिलों को रखा जा सकता है। जहां पॉजिटिव केस मिले हैं। इन जिलों की सीमाएं सील रहेंगी। सार्वजानिक स्थल बंद रहेंगे। जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति और सामान्यय कामकाज हो सकेंगे। निजी परिवहन को छूट मिल सकती है। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।”

“ग्रीन जोन:”
“प्रदेश के 28 जिले जहां संक्रमण का एक भी मामला नहीं है इस जोन में रखे जाएंगे। इन जिलों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बाकी कामकाज की छूट दी जा सकती है। लेकर सिनेमा, मॉल और रेस्टोरेंट औऱ बड़े बाजार बंद रहेंगे। सार्वजानिक वाहनों को बंद रखा जाएगा। इन जिलों के लोग दूसरे जिले में नहीं जा सकेंगे।”

ये भी पढ़िए : कोरोना महामारी पर बनी दुनिया की पहली फिल्म रिलीज, ऐसी है कहानी

कब से लागू है लॉकडाउन ? :

बता दें कि देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. पहले इसे 21 दिनों के लिए लागू किया गया था लेकिन 14 अप्रैल को एक बार फिर 19 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया. दूसरे चरण में लॉकडाउन की अवधि 3 मई को खत्म हो रही थी. लेकिन अब एक बार फिर इसे बढ़ा कर 17 मई तक कर दिया गया है. इस तरह, देश में लगातार 54 दिनों का लॉकडाउन लागू हो गया है.

बता दें कि देश में 130 रेड जोन वाले जिले हैं. ऑरेंज जोन में 284 जिले हैं और ग्रीन जोन में 319 जिले हैं.

ये भी पढ़िए : लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here