लॉकडाउन के बीच अब ‘रामायण’ के साथ ‘महाभारत’ का भी प्रसारण

0
26

हेलो दोस्तों कुछ याद आ रहा है उन अस्सी के अंतिम सालों में बड़े हो रहे लोगों को वो सुबह याद होंगी, जब बिना किसी कर्फ़्यू के रास्तों पर सन्नाटा पसर जाता था। कोरोना वायरस कोविड 19 के प्रकोप के चलते जो सन्नाटा सड़कों पर इस वक़्त है, कुछ वैसा ही वीराना तब नज़र आता था, जब रामायण और महाभारत के दीवाने अपने-अपने घरों में लॉकडाउन हो जाया करते थे। एक बार फिर उसी दौर की यादें ताज़ा होने वाली हैं। Mahabharat Telecast on DD1

जानकारी के लिए बता दें सुबह जैसे ही सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर रामायण के प्रसारण की जानकारी लोगों को दी लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई और ट्विटर पर लोगों ने सरकार का जमकर शुक्रिया अदा किया कि घर पर खाली समय में परिवार के साथ नई पीढ़ी को रामायण देखकर बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

ये भी पढ़िये : फिर शुरू होगी रामानंद सागर की रामायण, जानें कब कहाँ होगा प्रसारण

वही कुछ लोगों ने रामायण के साथ बी आर चोपड़ा की महाभारत का भी पुनः प्रसारण प्रारंभ करने की अपील कर डाली। लोगों की भारी मांग के चलते सरकार ने यह अपील शीघ्र ही सुन ली और शाम तक ट्विटर में प्रकाश जावड़ेकर ने एक ट्वीट करके बी आर चोपड़ा महाभारत के पुनः प्रसारण की जानकारी दी।

कोरोना वायरस के लॉकडाउन के चलते लोगों को स्वस्थ मनोरंजन देने के उद्देश्य से भारतीय टीवी इतिहास के इन दोनों सफलतम शोज़ का प्रसारण फिर किया जा रहा है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसका एलान किया है।

Mahabharat Recast on DD Bharati
Mahabharat Telecast on DD1

डीडी भारती चैनल नंबर :

जावड़ेकर ने ट्वीट करके बताया कि 28 मार्च दोपहर 12 बजे और शाम 7 बजे डीडी भारती चैनल पर हर रोज़ महाभारत के दो एपिसोड दिखाये जाएंगे। महाभारत का प्रसारण 1988 से 1990 तक दूरदर्शन पर किया गया था। इस शो का निर्माण और निर्देशन दिग्गज फ़िल्ममेकर बीआर चोपड़ा ने किया था। इस माइथोलॉजिकल शो की कहानी हस्तिनापुर राज्य में कौरव और पांडवों के बीच सत्ता संघर्ष पर आधारित थी।

डीडी भारती  डीडी फ्री डिश चैनल नंबर 5,टाटा स्काई के चैनल नंबर 161 ;वीडिओकान में 674 ;सन डायरेक्ट के 326 ;डिश टीवी के चैनल नंबर 826;एयरटेल डिजिटल में 140 डेन डिजिटल के 149 चैनल में उपलब्ध है।

ये भी पढ़िये : जानिए आखिर क्यों बार बार टीवी स्क्रीन पर दिखते हैं ये रैंडम नंबर

इन लोगों ने निभाया था मुख्य किरदार :

शो में नितीश भारद्वाज ने भगवान कृष्ण का रोल निभाया था, जबकि अर्जुन के किरदार में फिरोज़ ख़ान थे। इस शो ने फ़िरोज़ को इतनी लोकप्रियता दिलवाई कि उन्होंने असल ज़िंदगी में भी अपना नाम बदलकर अर्जुन कर लिया था। मुकेश खन्ना ने भीष्म पितामह का किरदार निभाया था, जो आज भी उनकी ख़ास पहचान है। इनके अलावा गजेंद्र चौहान ने युधिष्ठिर और प्रवीण कुमार ने भीम का रोल प्ले किया था। रूपा गांगुली द्रौपदी के रोल में थीं। ख़ास बात यह है कि इनमें अधिकांश कलाकारों को महाभारत ने ही लोकप्रियता दिलाई थी।

Mahabharat Recast on DD Bharati
Mahabharat Telecast on DD1

पहले की थी रामायण की घोषणा :

इससे पहले जावड़ेकर ने शुक्रवार सुबह ट्वीट करके बताया था कि जनता की मांग पर शनिवार यानि 28 मार्च से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर रामायण का फिर से प्रसारण होगा। पहला एपिसोड सुबह 9 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में कई लोगों ने इसको लेकर ट्वीट किये थे कि लॉकडाउन के दौरान घरों में वक़्त बिताने के लिए रामायण अच्छा विकल्प है।

ये भी पढ़िये : सेट मैक्‍स पर ‘सूर्यवंशम’, जानें क्‍यों दिखायी जाती है बार-बार

प्रकाश जावड़ेकर के इस ट्वीट के बाद तमाम लोगों ने ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए महाभारत और चाणक्य के पुन: प्रसारण की मांग उठाई थी। रामायण का निर्माण और निर्देशन हिंदी सिनेमा के वेटरन फ़िल्ममेकर रामानंद सागर ने किया था। रामायण के नाम दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले टीवी शो का भी रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़िये : बच्चों को है टीवी-मोबाइल की लत तो हो सकता है ये बड़ा खतरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here