महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय, विवाह संबंधी हर समस्या हो जाएगी दूर

0
42

कहते हैं कि महाशिवरात्रि में किसी भी प्रहर अगर भोले बाबा की आराधना की जाए, तो मां पार्वती और भोले त्रिपुरारी दिल खोलकर कर भक्तों की कामनाएं पूरी करते हैं. महाशिवरात्रि पर शिव की आराधना पूरे मन से कीजिए और पूरी कीजिए अपनी हर कामना. Mahashivratri Par Karen Ye Upay

शास्त्रों के अनुसार इस दिन ज्योतिष उपाय करने से भी दुखों का निवारण होता है। भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त होने से जीवन में सकारात्मकता आती है और हर तरह की नकारात्मकता दूर होती है।

आइये जानते हैं महाशिवरात्रि पर कौन से उपाय करने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलेगा। इसके अलावा कुछ उपायों को करने से भी कई समस्याओं का हल हो जाता है

ये भी पढ़िए : 59 साल बाद महाशिवरात्रि पर बन रहा विशेष योग, भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां

नौकरी और व्यापार में लाभ :

यदि आपको नौकरी अथवा व्यापार में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है या रुके काम पूरे नही हो रहे हैं तो आपको महाशिवरात्रि के दिन ये उपाय जरूर करना चाहिए।

इस दिन आप कैलाशपति के लिए उपवास रखें और शिवलिंग का शहद के साथ अभिषेक करें। इसके बाद अनार का फूल चढ़ाएं। इस उपाय से आपका व्यापर फलेगा और नौकरी से जुड़ी परेशानियां भी दूर होंगी।

मिलेगा रुका हुआ धन :

यदि जीवन में आर्थिक समस्या बनी हुई है और आपका पैसा कहीं फंसा हुआ है तो धन प्राप्ति के लिए ये उपाय आपके लिए लाभदायक होगा।

महाशिवरात्रि के दिन आप भगवान भोलेनाथ के वाहन नंदी यानी बैल को प्रेम से हरा चारा खिलाएं। साथ ही शाम के समय महामृत्युंजय मंत्र का जप 108 बार करें।

Mahashivratri Par Karen Ye Upay
Mahashivratri Par Karen Ye Upay

वैवाहिक जीवन की समस्याओं का हल :

भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा से हर सुहागिन को लाभ मिलता है। यदि विवाह के बाद आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ रहा है तो महाशिवरात्रि के दिन शादीशुदा महिलाओं को सुहाग का सामान दें।

साथ ही इस दिन जरूरतमंद तथा गरीब महिलाओं की मदद करें। इस उपाय से आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी।

मिलेगा किस्मत का साथ :

महाशिवरात्रि के दिन किसी अनाथ आश्रम में जाकर दान-दक्षिणा दें। इस दिन जरूरतमंदों की मदद करें। भगवान शिव को समर्पित इस दिन पर ऐसा करने से दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाता है। जीवन में चल रही हर तरह की समस्या का हल मिलता है और भाग्य का साथ मिलता है।

ये भी पढ़िए : क्यों शिव मंदिर में गर्भगृह के बाहर ही विराजमान होते हैं नंदी?

अशुभ ग्रह भी देंगे शुभ परिणाम :

यदि आपकी कुंडली में ग्रह शुभ और सकारात्मक परिणाम नहीं दे रहे हैं तो आपको महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का दूध से अभिषेक करके विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए।

इसके साथ ही आप ॐ नमः शिवाय और महामृत्युंजय मंत्र का जप करें। इस उपाय को करने से कुंडली में मौजूद अशुभ ग्रह से भी शुभ परिणाम मिलेंगे।

मिलेगी शत्रुओं से मुक्ति :

महाशिवरात्रि के दिन आप शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें और रुद्राष्टक का पाठ करें। इस उपाय के करने से आपको शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी। यदि आप किसी झूठे मुकदमे फंसे हुए हैं तो महाशिवरात्रि पर ये उपाय कर लेने से आपको सफलता हासिल होगी।

Mahashivratri Par Karen Ye Upay
Mahashivratri Par Karen Ye Upay

महाशिवरात्रि पर क्या करें भोजन?

भक्त इस बात का ख्याल रखें कि भगवान शंकर पर चढ़ाया गया नैवेद्य खाना निषिद्ध है. ऐसी मान्यता है कि जो इस नैवेद्य को खाता है, वह नरक के दुखों का भोग करता है.

इस कष्ट के निवारण के लिए शिव की मूर्ति के पास शालीग्राम की मूर्ति का रहना अनिवार्य है. यदि शिव की मूर्ति के पास शालीग्राम हो, तो नैवेद्य खाने का कोई दोष नहीं है.

व्रत के व्यंजनों में सामान्य नमक के स्थान पर सेंधा नमक का प्रयोग करते हैं और लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का प्रयोग करते हैं. कुछ लोग व्रत में मूंगफली का उपयोग भी नहीं करते हैं.

ऐसी स्थिति में आप मूंगफली को सामग्री में से हटा सकते हैं. व्रत में यदि कुछ नमकीन खाने की इच्छा हो, तो आप सिंघाड़े या कुट्टू के आटे के पकौड़े बना सकते हैं.

ये भी पढ़िए : क्या है बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा का रहस्य, क्यों करते हैं लोग यहां की यात्रा

यदि आप बड़ा साबूदाना प्रयोग कर रहे हैं तो इसे एक घंटा भिगोने की बजाय लगभग आठ घंटे भिगोये रखें. छोटे आकार के साबूदाने आपस में हल्के से चिपके चिपके रहते हैं लेकिन बड़े साबूदाने का पकवान ज्यादा स्वादिष्ट होता है.

यदि आप उपवास के लिए साबूदाने की खिचड़ी बनाते हुए उसमें नमक सा स्वाद पाना चाहते हैं तो उसमें सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here