जन्म तारीख से जानिए आपकी लव मैरिज होगी या अरेंज मैरिज!

0
57

अक्सर 22 तक की उम्र में आ जाने के बाद अक्सर लोगों के दिमाग में अपनी शादी को लेकर काफी उलझने पैदा होने लगते हैं कई सवाले खड़े हो जाते हैं। Marriage Prediction By Numerology

शादी जीवन का सबसे अहम फैसला होता है जिसके बारे में हमारे मन में ढ़ेरो ख्याल आते हैं जैसे कि हमारा होने वाला जीवनसाथी कैसा होगा..

उससे हमारी बनेगी कि नही और इसके साथ शादी को लेकर सबसे बड़ी जिज्ञासा ये बनी रहती है कि हमारी शादी लव मैरिज होगी या अरेंज।

ये भी पढ़िए : इन उपायों से करें शादी में आ रही है हर बाधा को दूर

हर कई चाहता है कि उसका जीवनसाथी उसके पंसद का ही हो और इस ख्वाहिश के साथ अक्सर लोगों के मन लव मैरिज के सपने बुनते हैं पर ये भी आशंका बनती है कि पता नही लव मैरिज हो पाएगी या नही।

उनमे से सबसे पहला सवाल यहा होता है कि, क्या लव मैरिज होगी या अरेंज्ड। वैसे तो इस वक्त से पहले इस बात का पता लगा पाना कोई आसान बात नहीं है। लेकिन फिर भी चलिए हम आपकी इस मुश्किल को थोड़ा कम कर देते हैं।

marriage prediction by numerology
marriage prediction by numerology

दरअसल कुंडली के अलावा भी एक ऐसी चीज है जिससे आप अपनी शादी की लव या अरेंज्ड मैरिज के बारे में पता लगा सकते हैं। इसे कहते हैं Numerology यानि अंक ज्योतिष। इसके जरिए हम आपको कुछ नंबर बताएंगे ये नंबर वो हैं जिस तारीख को आपका बर्थडे आता है।

अगर आपके मन में भी अपनी शादी को लेकर ऐसी ही जिज्ञासा है तो आज हम आपकी इस जिज्ञासा को शांत करने का उपाय लेकर आए हैं। दरअसल अंक ज्योतिष की माने तो व्यक्ति के मूलांक यानि जन्मतिथि से जाने सकते हैं व्यक्ति की लव मैरिज होगी या अरेंज।

ये भी पढ़िए : ज्योतिष से इस तरह जान सकते हैं कब और कहां होगी आपकी शादी

कैसे निकाले मूलांक :

अंक ज्योतिष में हमारे जन्म की तारीख के अंकों को जोड़कर मूलांक निकाला जाता है जैसे की अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 29 तारीख को हुआ है तो 2+9=11 और 1+1=2, मतलब की 29 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति का मूलांक 2 होगा.

मूलांक – 1 :

जिन लोगों का जन्म किसी भी माह में 1,10, 19,28 को होता है उनका मूलांक 1 होता है । सूर्य का नंबर माना जाता है मूलांक 1. न्यूमरोलॉजी की माने तो एक मूलांक वाले व्यक्ति बहुत शर्मीले स्वभाव के होते हैं. 1 मूलांक वाले लोग प्यार के लिए कभी भी पहल नहीं कर पाते. हालांकि ये प्यार तो अवश्य करते हैं, लेकिन शर्मीले स्वभाव के होने की वजह से इनका लव मैरिज होना असंभव रहता है. अरेंज मैरिज कर हीं ऐसे लोग अपना हर बसाते हैं.

मूलांक – 2 :

जिन लोगों का जन्म 2,11,20,29 को होता है उनका मूलांक 2 होता है ज्योतिष विज्ञान में मूलांक 2 को चंद्रमा का अंक माना गया है. ऐसे लोगों को बहुत हीं धीरे-धीरे प्यार होता है. लेकिन ये अपने प्यार को लेकर काफी इमोशनल होते हैं. और जब ये किसी से प्यार कर बैठते हैं, तो लव मैरिज हीं करते हैं.

मूलांक – 3 :

जिनका जन्म किसी भी माह के 3,12,21 या 30 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 3 है गुरु का अंक माना गया है मूलांक 3. ऐसे व्यक्ति ज्यादातर लव मैरिज करने में सफल रहते हैं. अपने प्यार को पाने के लिए इन्हें किसी की मदद की आवश्यकता पड़ती है. इनका वैवाहिक जीवन काफी सफल होता है.

ये भी पढ़िए : आपके नाम का पहला अक्षर खोलेगा कई राज, जानिए कैसे

मूलांक – 4 :

जिनका जन्म किसी भी माह के 4,13,22,31 जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होता है राहु का अंक माना जाता है मूलांक 4. ऐसे लोग एक से ज्यादा लोगों से प्यार करते हैं. इस कारण ये लोग कभी भी लव मैरिज के प्रति गंभीर नहीं हो पाते. इसलिए इनकी लव मैरिज की संभावना कम ही होती है. विवाह के बाद भी इनके विवाहेत्तर संबंध रहते हैं।

मूलांक – 5 :

जिन लोगों का जन्म किसी भी माह में 5,14,23 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 5 होता है मूलांक 5 को बुध का अंक माना गया है. 5 अंक वाले पारंपरिक तरीके से रिश्ते निभाने में विश्वास करते हैं. इन लोगों की ज्यादातर शादियां परिवार की सहमति से हीं होती है. इनकी कुंडली में सफल वैवाहिक जीवन और लव मैरिज के काफी अच्छे योग होते हैं.

marriage prediction by numerology
marriage prediction by numerology

मूलांक – 6 :

जिनका जन्म किसी 6,15,24 तारीख को होता है उनका मूलांक 6 होता है मूलांक 6 को शुक्र का अंक माना गया है. ऐसे लोग प्रेम विवाह करने के लिए ही बने हैं. मूलांक 6 वाले लोग भी एक से ज्यादा लोगों के प्यार में रहते हैं. इसलिए कई बार सही इंसान को खो भी बैठते हैं. 80 फ़ीसदी से ज्यादा 6 मूलांक वाले लोग लव मैरिज हीं करते हैं.

ये भी पढ़िए : जन्मतिथि से जानें किस क्षेत्र में आपको मिलेगी कामयाबी

मूलांक – 7 :

जिनका जन्म किसी भी माह के 7,16 और 25 तारिख को होता है उनका मूलांक 7 होता है मुलांक 7 को केतु का अंक माना गया है. ऐसे लोग काफी संकुचित स्वभाव के रहते हैं. मूलांक 7 वाले लोग प्रेम विवाह करना चाहते हैं, लेकिन प्रेम में भी इनका लाभ और हानि के बारे में सोचना इनके लिए नुकसानदायक होता है.

मूलांक – 8 :

जिनका जन्म किसी भी महीने के 8,17 या 26 को होता है उनका मूलांक 8 होता है मुलांक 8 को शनि का अंक माना गया है. ऐसे लोग बहुत कम हीं प्यार करते हैं. लेकिन जब एक बार इनको प्यार हो जाता है, तो अंत तक उसे निभाते हैं.

मूलांक – 9 :

जिनका जन्म किसी माह के 9,18 या 27 को हुआ हो तो उनका मूलांक 9 होता है मूलांक 9 को मंगल का अंक माना गया है. 9 अंक वाले लोग अपनी जिंदगी में किसी भी तरह का कोई विवाद नहीं चाहते हैं. इस कारण से इनका भी प्रेम विवाह हो पाना मुश्किल ही होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here