Dhoni Biography In Hindi | धोनी का टिकट कलेक्टर से देश की धड़कन बनने तक का सफर

0
83

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक एमएस धोनी (MS Dhoni) का जन्म 7 जुलाई 1981 (MS Dhoni Birthday) को रांची, बिहार (अब झारखंड में) में हुआ था। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको धोनी की जीवनी (MS Dhoni Biography in Hindi) बताने जा रहे हैं।

धोनी ‘माही’ (Mahi) के नाम से भी काफी मशहूर है। धोनी को दुनिया का सबसे बेस्ट फिनिशर माना जाता है। धोनी को 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, 2009 में भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री और 2018 में भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म भूषण जैसे बड़े अवार्ड मिल चुके हैं। इंडियन आर्मी ने 1 नवंबर 2011 को धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक से सुशोभित किया।

Dhoni Biography In Hindi
Dhoni Biography In Hindi

शुरूआती जीवन (MS Dhoni Early Life)

एमएस धोनी का जन्म रांची, बिहार (अब झारखंड में) में हुआ था। उनका पैतृक गांव लावली उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के लमगड़ा ब्लॉक में है। धोनी के माता-पिता नौकरी के सिलसिले में उत्तराखंड से रांची आ गए, जहां उनके पिता पान सिंह मेकॉन (MECON) में जूनियर मैनेजमेंट के पद पर काम करते थे। धोनी को एक बहन और एक भाई है। बहन का नाम जयंती गुप्ता और भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है। धोनी ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के फैन हैं।

धोनी ने डीएवी जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली, रांची, झारखंड से पढाई की है। धोनी ने शुरुआत में स्कूल के दौरान बैडमिंटन और फुटबॉल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और इन खेलों में जिला और क्लब स्तर पर चुने गए। धोनी स्कूल में अपनी फुटबॉल टीम के गोलकीपर थे और उन्हें उनके फुटबॉल कोच ने एक स्थानीय क्रिकेट क्लब के लिए क्रिकेट खेलने के लिए भेजा गया था।

Dhoni Biography In Hindi
Dhoni Biography In Hindi

इस दौरान धोनी ने अपने विकेट कीपिंग के कौशल से प्रभावित किया और कमांडो क्रिकेट क्लब (1995-1998) में नियमित विकेटकीपर बने। क्लब क्रिकेट में उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें 1997/98 सीजन के वीनू मांकड़ ट्रॉफी अंडर-16 चैम्पियनशिप के लिए चुना गया और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि धोनी ने 10वीं क्लास के बाद क्रिकेट को सीरियस लिया। बता दें कि धोनी खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर 2001 से 2003 तक ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (TTE) थे।

धोनी की शादी (MS Dhoni Marriage)

धोनी ने अपनी बचपन की दोस्त साक्षी के साथ 4 जुलाई 2010 को देहरादून के एक फार्महाउस में शादी के बंधन में बंधे। इस शादी में क्रिकेट और मनोरंजन की दुनिया के कई स्टार शामिल हुए थे। शादी के दिन साक्षी ने लाल और हरे रंग का सब्यसाची लहंगा पहना था। इस लहंगे में साक्षी बहुत खूबसूरत लग रही थी। 2015 में धोनी और साक्षी के घर एक नन्ही परी का जन्म हुआ, जिसका नाम जीवा रखा। जीवा सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय है, आए दिन जीवा की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है।

धोनी का क्रिकेट करियर (MS Dhoni Career)

धोनी ने 18 वर्ष की उम्र में 1999-2000 के सत्र में बिहार के लिए रणजी ट्रॉफी की शुरुआत की। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में असम क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरी पारी में 68 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि बाद में विभाजन के बाद धोनी झारखण्ड की ओर रणजी खेलने लगे। धोनी ने दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया और अपना पहला टेस्ट एक साल बाद श्रीलंका के खिलाफ खेला। धोनी भारत के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच का हिस्सा थे। उन्होंने दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया।

जीवन परिचय
वास्तविक नाममहेन्द्र सिंह धोनी
उपनामएमएसडी, एमएस, माही, कप्तान कूल
व्यवसायभारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज और विकेटकीपर)
जन्मतिथि7 जुलाई 1981
जन्मस्थानरांची, झारखंड, भारत
लम्बाईफीट इन्च- 5’ 9”
वजन/भार (लगभग)78 कि० ग्रा०
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
राशिकर्क
स्कूल/विद्यालयडी ए वी जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली, रांची, झारखण्ड
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयसेंट जेवियर्स कालेज, रांची, झारखंड
शैक्षिक योग्यताबीच में कॉलेज छोड दिया
परिवारपिता – पान सिंह (MECON कर्मचारी)
माता– देवकी देवी
पत्नी– साक्षी रावत धोनी
बेटी– जीवा
बहन– जयंती गुप्ता (बड़ी बहन )
भाई– नरेंद्र सिंह धोनी (बड़ा भाई)
विवाह तिथि4 जुलाई 2010
कोच / संरक्षककेशव बनर्जी और चंचल भट्टाचार्य
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा अभिनेताबल्लेबाज– सचिन तेंदुलकर और एडम गिलक्रिस्ट
गेंदबाज – ग्लेन मैक्ग्रा और ब्रेट ली
पसंदीदा क्रिकेट ग्राउंडलॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन
मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी), मेलबर्न
पसंदीदा व्यंजनचिकन बटर मसाला, चिकन टिक्का पिज़्ज़ा, कबाब , पीली दाल, सोनपापड़ी, गुलाब जामुन और रसगुल्ला
पसंदीदा अभिनेताअमिताभ बच्चन और जॉन अब्राहम
पसंदीदा अभिनेत्रीएंजेलिना जोली और दीपिका पादुकोण
पसंदीदा फिल्मेंअग्निपथ और शोले
पसंदीदा संगीतकारकिशोर कुमार
पसंदीदा रंगनीला और काला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here