मुमताज़ महल : इंसान का सिर और लोमडी का धड़, जानिये क्या है इस लडकी की सच्चाई !

0
3

दुनिया अजीबो गरीब चीजों से भरी पडी है। हमने किस्से कहानियों में भी कई अजीबो गरीब जीवों के बारे में पढा है। आधा शरीर इंसान का आधा घोडे का या धड इंसान का और सिर शेर का ऐसी कहानियां हम बचपन से पढते आये है। लेकिन क्या आपने असलियत में ऐसा कोई जीव देखा है। लेकिन अगर आपको ऐसा जीव देखना है तो आपको पडोसी देश पाकिस्तान जाना होगा। जहां के एक चिडियाघर में एक ऐसा जीव है ना तो पूरा जानवर ही है और ना ही इंसान।

कराची में है चिडियाघर

पाकिस्तान के कराची के एक चिडियाघर में एक ऐसा जीव है जिसका धड तो लोमडी का है और सर एक लडकी का। इस अजीबो गरीब जानवर को देखने के लिये पाकिस्तान में काफी संख्या में लोग जू देखने आते है। इस अजीबो गरीब लडकी जिसका धड लोमडी का और सर इंसान का है का नाम मुमताज बेगम है। हर कोई इस अजीबोगरीब लडकी को देखकर दंग रह जाता है। इन दिनों इस लडकी मुमताज बेगम का ये विडियो सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हो रहा है।

मनोरंजन का उद्देश्य

लेकिन आप अपना दिमाग लगायें उससे पहले ही हम आपको बता दें की यह जीव असलियत में नहीं बल्कि एकमात्र दिखावा है जिसका उद्देश्य केवल जू में आने वाले लोगों का मनोरंजन करना है। दरअसल यह आधी लडकी और आधी लोमडी के किरदार में एक लडका बैठा है जिसका नाम मुराद अली है। वह एक लकडी के बॉक्स में बैठे रहते है और केवल उनका सर बाहर दिखायी देता है और उनके सिर के पास ही मरी हुयी लोमडी का धड होता है। ये इस तरह दिखाया जाता है कि वो सर लोमडी का है। मुराद को इस पोज में करीब 12 घंटे बैठना होता है।

लोग करते है सवाल

मुराद लडकी का मेकअप करके बैठते है । मुराद पिछले 18 सालों से जू में यह किरदार निभा रहे है। उनसे पहले यह काम उनके पिता करते थे जिनकी मौत 18 साल पहले हो गयी थी उनकी जगह अब मुराद ने ले ली है। लोग 10 रूपये का टिकट लेकर उन्हें देखने आते है। 35 साल के मुराद बताते है कि लोग उनसे सवाल भी करते है जिनका वो जवाब देते है। लोग उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाते है। लोग उन्हें असलियत में अजीबोगरीब समझते है इसलिये उनके बारे में जानने की भी कोशिश करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here