अगर आपके बच्चे को भी है नाखून चबाने की आदत तो अपनाइए ये आसान उपाय

0
26

छोटे बच्चे काफी क्यूट होते हैं ये बात तो आप जानते ही हैं ऐसे में कई बार माता-पिता उनकी छोटी-छोटी गलतियों को नजरंदाज कर देते हैं। आपने कई बार देखा होगा कि कुछ बच्चों को अपने नाखून चबाने की बहुत गंदी आदत होती हैं। Nail Biting Habit in Hindi

शुरु में तो अभिभावक बच्चे की इस आदत पर ध्यान नहीं देते लेकिन बाद में बच्चे की यह आदत परेशानी का कारण बन जाती हैं, बार बार समझाएं जाने के बावजूद भी बच्चा इस आदत को नहीं छोड़ पाता।

यह भी पढ़ें : मसूड़ों से आता है खून तो करें ये घरेलू उपचार

नाखून चबाना दूसरों को दिखने में तो गंदा लगता ही है साथ ही साथ यह आदत बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होती हैं क्योंकि नाखून चबाने से उनके पेट में गंदगी चली जाती हैं और वे बीमार पड़ जाते हैं।

अगर आप भी अपने बच्चे के नाखून चबाने की आदत से परेशान है तो चिंता मत कीजिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने बच्चे की यह खराब आदत आसानी से छुड़वा सकते हैं।

कड़वी चीजों का प्रयोग :

अगर आपका बच्चा नाखून चबाता है तो आप एक काम किजिए उसके नाखूनों पर किसी भी प्रकार की कड़वी चीज लगा दें जैसे कि नीम की पत्तियों का रस। क्योंकि आप जानते हैं कि नीम की पत्तियां काफी कड़वी होती हैं ऐसे में जब आप इनके रस को अपने बच्चे के नाखूनों पर लगाएंगे तो जब भी वह अपने नाखूनों को मुंह से काटने की कोशिश करेगा तो उसको कड़वाहट महसूस होगी।

Nail Biting Habit in Hindi
Nail Biting Habit in Hindi

इसके अलावा आप नीम की पत्तियों की जगह मिर्ची पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आमतौर पर प्रयोग किए जाने वाले सबसे आम उपायों में से एक हैं। ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिनों में बच्चा नाखून चबाने छोड़ देगा।

नेल पॉलिश रिमूवर :

नाखून चबाने कि आदत को रोकने के लिए आप नेल पॉलिश रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक अच्छा विकल्प है।

बच्चे के नाखूनों पर नेल पॉलिश रिमूवर लगा दें, इससे होगा ये कि जब भी बच्चा अपने नाखून चबाने की कोशिश करेगा तो नेल पॉलिश रिमूवर के खराब स्वाद के कारण ऐसा नहीं कर पाएगा और जल्दी ही इस आदत को छोड़ देगा।

यह भी पढ़ें : आपके नाम का पहला अक्षर खोलेगा कई राज, जानिए कैसे

खराब स्वाद वाली नेलपॉलिश :

अगर आपके घर में नेल पॉलिश रिमूवर नहीं है तो उसकी जगह आप खराब स्वाद वाली नेलपॉलिश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर बच्चा बहुत ज्यादा नाखून चबाता है तो आप उसके नाखूनों पर ऐसी नेलपॉलिश लगा दें जिसका स्वाद काफी खराब हो।

क्योंकि जाहिर सी बात है बच्चा जितनी बार भी नाखून चबाने के लिए अपनी अंगुली मुंह में डालेगा, नेलपॉलिश के खराब स्वाद की वजह से उसके मुंह का टेस्ट भी खराब हो जाएगा और वह कुछ ही दिनों में ऐसा करना छोड़ देगा।

Nail Biting Habit in Hindi
Nail Biting Habit in Hindi

नाखूनों का ध्यान :

क्योंकि बच्चा छोटा होता है वह खुद अपने नाखून नहीं काट सकता इसलिए यह आपकी जिम्मेदारी है कि उसके नाखूनों को ज्यादा बड़ा ना होने दें क्योंकि नाखून बड़े होते है तभी बच्चा उनको काटना शुरु करता है।

ऐसे में अगर आप समय-समय पर उनके नाखूनों को काटते रहेंगे तो अपने आप उनकी यह आदत छूट जाएगी। इसके अलावा बड़े नाखूनों में गंदगी भी ज्यादा जमा हो जाती है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बच्चे के नाखूनों को जरूर कांटे।

यह भी पढ़ें : समय से पहले पैदा हुए शिशु के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान

Keywords : nail biting habit in hindi, nails khane se kya hota hai, how to stop biting nails, how to stop biting nails home remedy, nail biting treatment, how to stop nail biting in child

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here