शरीर के इन 3 अंगों पर भूलकर भी नही लगाना चाहिए साबुन, वरना हो सकता है कैंसर

0
34

आज के समय में लोग सुबह या शाम के वक्त नहाने के दौरान साबुन का इस्तेमाल किया करते हैं। आमतौर पर बाजारों में नहाने के लिए मिलने वाले साबुन का निर्माण केमिकल से किया जाता है। ऐसे में अगर आप केमिकल से निर्मित साबुन का इस्तेमाल शरीर के गलत अंगों पर करते हैं तो यह आपके शरीर को बुरी तरह से नुकसान पहुँचाता हैं। Never Apply Soap On These Body Part

ये भी पढ़िए : चाणक्य नीति- ये 4 काम करने के बाद नहाना जरूर चाहिए

इसी नुकसान से बचाने के लिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शरीर के तीन ऐसे अंगो के बारे में बताने वाले हैं जहां भूल कर भी कभी साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वरना ऐसा करने से आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं शरीर के उन तीन अंगों के बारे में जहां साबुन का इस्तेमाल भूल कर भी नहीं करना चाहिए।

Never Apply Soap On These Body Part

नाक के अंदर :-

यह बात तो आप सभी लोग अच्छी तरह जानते होंगे कि नाक शरीर के सबसे कोमल अंगों में से एक होता है। ऐसे में अगर आप गलती से भी अपने नाक में साबुन लगा देते हैं तो आपका नाक बहुत ही बुरी तरह से जलने लगता है। इसके साथ ही साथ नाक में साबुन लगाने की वजह से यह आपके दिमाग तक भी पहुंच सकता है जिससे कि आपकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। इसलिए नहाते वक्त हमेशा अपने नाक से साबुन को दूर ही रखें।

ये भी पढ़िए : बाथरूम के अंदर भूलकर भी ना करे ये काम, होता हैं बड़ा अपशगुन

चेहरे पर :-

कुछ लोग आज के समय में भी चेहरे पर साबुन लगा लिया करते हैं परंतु डॉक्टरों की मानें तो चेहरे पर साबुन भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से आपके चेहरे की त्वचा पूरी तरह से काली पड़ सकती है। ऐसा बताया जाता है कि साबुन में मौजूद केमिकल चेहरे के पोषक तत्व को धीरे-धीरे खत्म करने लगते हैं जिसकी वजह से आपका चेहरा पूरी तरह से काला हो जाता है।

Never Apply Soap On These Body Part
Never Apply Soap On These Body Part

बालों पर :-

आज के समय में बालों में लगाने के लिए बाजार में अलग अलग तरह के शैंपू उपलब्ध हुआ करते हैं। ऐसे में भूलकर भी साबुन को बालों के ऊपर नहीं लगाना चाहिए। अगर आप बालों के ऊपर साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल पूरी तरह से खराब हो सकते हैं। इसलिए बालों के ऊपर हमेशा शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़िए : कान का संक्रमण दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्‍खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here