20 रुपये का नया नोट आ रहा है अब पीले रंग में, ये है खासियत

0
24

जल्द ही आपके हाथ में 20 रुपये का नया नोट आने वाला है. इस नोट का रंग बिल्कुल चलन में जो 20 के नोट है, उससे अलग है. नए नोट के साइज में भी बदलाव किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन नए नोटों की पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के रिजलन ऑफिस में पहुंच चुकी है. जल्द ही 20 के इन नए नोटों की गड्डियां बैंकों में पहुंचाया जाएगा. New 20 Rupees Currency

महात्मा गांधी की नई सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साफ कर दिया है कि 20 रुपये के पहले से चलन में मौजूद सभी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे. यानी 20 रुपये के नए नोट आने से पुराने नोट पहले की तरह चलते रहेंगे.

यह भी पढ़ें : नमक और हल्‍दी को रखते हैं एक साथ, तो सावधान

साइज भी थोड़ा छोटा

पुराने नोट के मुकाबले 20 रुपये का यह नया नोट थोड़ा छोटा है. पुराने नोट की तुलना में तकरीबन 20 फीसदी इसका आकार छोटा बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नोट का आकार 63mmx129mm है. बाकी के सारे फीचर वैसे ही रहेंगे, जो पहले जारी नोटों में हैं.

गौरतलब है कि देश में 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद से लगातार करेंसी बदलने का सिलसिला जारी है. इससे पहले बाजार में 2000, 500, 200, 100, 50 और 10 रुपये के नए नोट जारी हो चुके हैं.

New 20 Rupees Currency
New 20 Rupees Currency

नए नोट की खासियत

RBI की ओर से जारी यह नया नोट पीले रंग का दिख रहा है. नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली एलोरा की गुफाओं की तस्वीर है. एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरगांबाद में स्थित है. ये यूनेस्को की विश्व धरोहरों में शामिल हैं.

नोट के फ्रंट में क्या

  1. सी थ्रू रजिस्टर में 20 रुपये लिखा होगा.
  2. देवानागिरी लिपी में २० लिखा है.
  3. बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर.
  4. माइक्रो लेटर्स में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ’20’.
  5. सुरक्षा धागे पर ‘भारत’ और ‘RBI’.
  6. गारंटी क्लाउज और गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर.
  7. दाहिने साइड में अशोक स्तंभ.

पिछले हिस्से में क्या है

  1. बाएं तरफ नोट प्रिंटिंग का साल
  2. स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन
  3. भाषा पट्टी
  4. एलोरा की गुफा का चित्र
  5. देवनागरी में २० अंकित
New 20 Rupees Currency
New 20 Rupees Currency

खास हैं एलोरा की गुफाएं

एलोरा में कुल 34 गुफाएं हैं. .ये करीब 30 किलोमीटर फैली हैं. इन गुफाओं में हिंदू, बौद्ध और जैन मंदिर बने हुए हैं. यहां 12 बौद्ध गुफाएं, 17 हिंदू गुफाएं और पांच जैन गुफाएं हैं. इन गुफाओं को 1000 ईसा पूर्व में बनाया गया था. इन्हें राष्ट्रकूट वंश के शासकों ने बनवाया था. महाराष्ट्र का प्रमुख कैलाश मंदिर भी इन्हीं गुफाओं में बना हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here