क्या आप भी करते हैं अपने नाक के बालों को ट्रिम तो ये खबर जरुर पढ़ें !

0
21

आजकल बहुत से लोग अपने शरीर को साफ़-सुथरा रखना पसंद करते हैं. लड़कियों के शरीर में अनचाहे बाल बहुत बुरे लगते हैं. जिसको हटाने के हर समय पार्लर जाकर उन्हें हटवाना पड़ता है. आपको बता दें बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके नाक में बहुत ज्यादा बाल उगते हैं जिसकी वजह से बहुत शर्मिंदा होते हैं और उन्हें हटवाने के लिए या तो वो बालों को खींचकर तोड़ देते हैं या उन बालों को रेजर और कैंची के इस्तेमाल से उन्हें हटा देते हैं लेकिन क्या आपको लगता है ऐसा करना सही है या नहीं.

आपको बता दें कि हमारे शरीर में बाल होने की वजह होती है, लेकिन बहुत लोगों को लगता है कि हमारे नाक के बाल बिलकुल काम के नहीं होते. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे नाक पर बाल होने की एक ख़ास वजह होती है. जब हम सांस लेते हैं तो जो भी गन्दगी, जीवाणु और किटाणुओं होते हैं तो हमारे नाक के बाल उन्हें हमारे शरीर में जाने से रोकता है.

आपको भी अपने नाक के बालों को नहीं काटना चाहिए. अगर हम नाक के बालों को पूरी तरह हटा देते हैं तो वो हमारे लिए ही घातक साबित हो सकता है. नाक के बालों को पूरी तरह हटाने के बाद सांस लेते समय बैक्टीरिया सीधा नाक से आपके शरीर के अन्दर चले जाएगा ऐसा होने से आपको इन्फेक्शन हो सकता है.

जानकारी के लिए बता दें हमारे नाक के बाल जब हम सांस लेते हैं तो वो हवा को साफ़ करके हमें बहुत सी बीमारी से बचाता है इसलिए हमें कभी भी अपने नाक के बालों को पूरी तरह से नहीं हटाने चाहिए. अगर ये बाहर तक दिखने लगे तो आप इसे थोड़ा-थोड़ा जरुर काट सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here