आ गयी है OOHO… प्लास्टिक-रहित पानी की बोतल जिसे आप खा भी सकते हैं!

ये तो आप जानते ही होंगे कि हमारे वातावरण और धरती के लिए प्लास्टिक बहुत हानिकारक है. हर साल अमेरिका में 50 बिलियन प्लास्टिक बोतलों का उपयोग होता है जिसमें से सिर्फ़ 23%रीसायकल होती हैं. मतलब 38 बिलियन प्लास्टिक बोतलें हर साल सदियों तक इस धरती को प्रदूषित करती हैं.

Ooho Edible Water Bottle

लेकिन कैसा हो अगर हम इन प्लास्टिक बोतलों की जगह कुछ ऐसा उपयोग करें जो पर्यावरण को साफ़ रखे और आप उसे खा भी सकें?

Ooho Edible Water Bottle

तो लीजिये, आपकी फ़रमाईश सुन ली गयी है. आ गया है Ooho, एक ऐसी बायोडिग्रेडेबल बोतल जो समुद्री शैवाल और कैल्शियम-क्लोराइड से बनी है, जिसे खाया भी जा सकता है. ये दिखने में बलून की तरह होता है. जब भी आपको प्यास लगे तो इसमें छेद कर के पानी पी सकते हैं.

Ooho Edible Water Bottle

इसे बनाने वालों को प्रेरणा प्रकृति से ही मिली क्योंकि तरल पदार्थों को संरक्षित रखने के लिए प्रकृति भी लिपिड्स और प्रोटीन से बने मेम्ब्रेन का उपयोग करती है. Ooho को बनाने वाली कंपनी लंदन की है जिसका नाम है Skipping Rocks Lab. इस कंपनी को ये प्रोडक्ट बनाने के लिए कई पुरस्कार भी मिले हैं.

Ooho Edible Water Bottle

आज, धरती पर प्रदूषण की मात्रा खौफ़नाक रूप से बढ़ती जा रही है और Ooho जैसे बहुत से उत्पादों की ज़रुरत हमें पड़ेगी जो पर्यावरण के लिए सुरक्षित हों. अगर ये प्रोडक्ट भारत में आये तो क्या आप इसका उपयोग करेंगे? कमेंट करके बताइये.

यह भी पढ़िए: 12 Tips जिनकी मदद से आप कर सकते है स्लो कम्प्यूटर को फास्ट.
Share

Recent Posts