पानी से भी सस्ता मिलता है इन देशों में पेट्रोल, 64 पैसे प्रति लीटर से है शुरुआत !

0
8

आज जहाँ एक तरफ लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है वहीँ पेट्रोल और डीज़ल के दाम जिस तरह आसमान छू रहे है लगता है जैसे आम आदमी के लिए गाडी चलना कहीं बस ख्याल भर ही ना रह जाए। सरकार ने कई तरह से कोशिश से पेट्रोल की कीमतों को आम आदमी की पहुँच में लाने की कवायद की पर ऐसा हुआ नहीं। बीते सालों में पेट्रोल और डीजल के दाम घटने का नाम ही नहीं है।

जी हाँ कुछ देशों में पेट्रोल की कीमत महज 64 पैसे है तो कहीं 130 रुपए भी 1 लीटर पेट्रोल के चुकाने पड़ते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताएंगे जहां पर सबसे ज्यादा सस्ता पेट्रोल मिलता है आपको 1 लीटर पेट्रोल के लिए एक रूपये देने की आवश्यकता नहीं है और आप 1 लीटर पेट्रोल पा सकते हैं.

वेनेजुएला :

सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला देश में मिलता है जिसे पहली रैंक दी गई है यहां पेट्रोल की कीमत 1 रूपये से भी कम है यदि आपको 1 लीटर पेट्रोल डलवाना है तो उसकी कीमत आपको महज 64 पैसे देना होगी यह देश दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल देने वाला देश है.

 

सऊदी अरब :

सबसे सस्ता पेट्रोल की श्रेणी में दूसरा नंबर आता है सऊदी अरब का जिसे दूसरी रेंक दी गई है यहां पर पेट्रोल की कीमत महज 15.38 रुपए है सऊदी अरब में पानी से भी कम कीमत में पेट्रोल मिलता है क्योंकि यहां का 75% भाग रेगिस्तान में ही है यहां पर एक भी झील या नदी नहीं है सऊदी अरब समुद्र के पानी को भी पीने योग्य बना लेता है.

तुर्कमेनि‍स्‍तान :

तीसरी रैंकिंग पर तुर्कमेनिस्तान देश है यहां पर पेट्रोल की कीमत 18 रुपए और 58 पैसे है सोवियत संघ का हिस्सा रहा मध्य एशिया के देशों के पास दिल का बहुत बड़ा भंडार है.

अल्‍जीरि‍या :

अल्‍जीरि‍या को सबसे सस्ता पेट्रोल देने की रैंकिंग में चौथा स्थान मिला है यहां पर 20 रुपय 51 पैसे में 1 लीटर पेट्रोल दिया जाता है यह विश्व का दसवा सबसे बड़ा देश है यहां पर 3 भाषाएं बोली जाती है फ्रेंच, बर्बर, अरबिक.

कुवैत :

कुवैत को पांचवीं रैंकिंग प्राप्त है यहां पर पेट्रोल की कीमत 22.43 रुपए है कुवैत को विश्व का चौथा सबसे अमीर देश मना जाता है और तेल भंडारण के मामले में दुनिया का पांचवां सबसे समृद्ध और विशाल देश है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here