अगर आपका फोन भी हो जाता है ओवरहीट, तो आज़माएं ये 5 टिप्स

0
27

क्या आपका स्मार्टफोन कुछ ज़्यादा देर तक यूज़ करने पर गर्म हो जाता है या फिर आपको लगता है कि चार्ज करते वकत आपका फोन हीट होने लगता है? क्या यह कोई खतरे की घंटी है? जी हां, अगर फोन बहुत ज़्यादा हीट होता है, तो यह गंभीर परेशानी का सबब भी बन सकता है। इससे आपके महंगे स्मार्टफोन का सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट खराब हो सकता है, बैटरी बार-बार डिस्चार्ज हो सकती है या आपका फोन अचानक स्विच-ऑफ भी हो सकता है।

आपके फोन के ओवर-हीट होने की कई वजहें हो सकती हैं। जीपीएस औऱ ब्लूटूथ स्पीकर के ज़्यादा देर तक ऑन रह जाने या हैंडसेट पर ज़्यादा देर तक गेम खेलने से फोन गर्म हो जाता है। हम आपको बताते हैं कि अपने फोन को ओवर-हीटिंग से बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए। नीचे बताई गई पांच टिप्स को आज़माकर आप अपने फोन को ओवर-हीट होने से बचा सकते हैं।

टिप नंबर 1 –

अपने फोन से उन मोबाइल ऐप्स को रिमूव या डिस्एबल कर दे, जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते। दरअसल होता यह है कि हम स्मार्टफोन पर गैरज़रूरी ढंग से बहुत-सी मोबाइल ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं। चाहे हम उन ऐप्स का इस्तेमाल करें या न करें, वो बैकग्राउंड में रन करती रहती हैं औऱ फोन की बैटरी पर प्रेशर बनाती हैं, जिससे फोन जल्दी गर्म हो जाता है।

टिप नंबर 2 –

अक्सर ऐसा होता है फोन का यूज़ करते वक्त इंटरनेट चलाने के लिए हम वाई-फाई को ऑन कर देते हैं, लेकिन काम खत्म होने पर भी फोन पर वाई-फाई को ऑफ करना हम भूल जाते हैं। इससे फोन के बैकग्राउंड में मोबाइल ऐप्स वाई-फाई के सहारे चलती रहती हैं औऱ ज़्यादा देर तक ऐसा रहने पर फोन गर्म हो जाता है। फोन ओवर-हीट न हो, इसके लिए ज़रूरी है कि आप काम खत्म होते ही अपने स्मार्टफोन पर वाई-फाई को ऑफ कर दें।

टिप नंबर 3 –

स्मार्टफोन पर सूरज की सीधी रोशनी ज़्यादा देर तक न पड़ने दें, क्योंकि सन-लाइट में ज़्यादा देर तक रहने से भी फोन ओवर-हीट हो सकता है और ओवरहीटिंग आपके स्मार्टफोन के चिपसेट के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है।

टिप नंबर 4 –

स्मार्टफोन में स्क्रीन की ब्राइटनेस को कंट्रोल करने का ऑप्शन दिया होता है। अपने फोन की स्क्रीन को जितना पॉसिबल हो, उतना कम ब्राइट रखें, उससे बैटरी गर्म भी नहीं होगी और ज़्यादा देर तक चलेगी। स्क्रीन को ज्यादा ब्राइट रखने से बैटरी पर प्रेशर पड़ता है और वह जल्दी ड्रैन हो जाती है।

टिप नंबर 5 –

अगर आपका फोन ओवर-हीट हो रहा है, तो सबसे पहले उसका बैककेस उतार दें। इससे होगा यह कि बैटरी और प्रोसेसिंग यूनिट, जो बहुत ज़्यादा गर्म होंगे, खुली हवा में धीरे-धीरे कुछ ठंडे हो जाएंगे। सिर्फ बैक पैनल को हटाने से आपका फोन भी काम करना बंद नहीं करेगा। इसके अलावा जब आपको फोन का इस्तेमाल न करना हो, उसे स्विच-ऑफ कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here