इन आसान तरीकों से करें प्लास्टिक के नकली चावल की पहचान

0
40

खाद्य पदार्थों में मिलावट का चलन काफी पहले से चलता आ रहा है पर अब जिस तरह से नकली खाद्य पदार्थों की खबरे आ रही हैं उसे जानकर तो कोई खाने से ही तौबा कर लें कि .. नकली दूध के बाद अब बाजार में नकली चावल भी आ चुका है। ऐसी खबरे बीते कुछ दिनों में काफी चर्चा का विषय रही हैं.. How to Identify Plastic Rice

ये भी पढ़िए : इस पदार्थ से बनते हैं कैप्सूल, जानकर कभी नहीं खाओगे दोबारा

ऐसे में इसके प्रति लोगों की शंका भी वाजिब है, अगर आप भी इससे परेशान और जानना चाहते हैं कि आखिर ऐसे चावल से कैसे बचा जाए तो आज हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे हैं। दरअसल आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप घर पर ही नकली चावल की पहचान कर सकते हैं।..

पिछले कुछ महिनों में कई राज्यों में नकली यानी प्लास्टिक वाले चावल बिकने की खबर ने सोशल मीडिया पर खूब हंगामा मचाया था यहां तक कि कई जगहों पर तो ग्राहकों ने प्‍लास्‍टिक चावल बेचने के शक में दुकानदारों से भी मारपीट की थी जिसके बाद पुलिस और प्रशासन ने इसके खिलाफ कार्यवाही भी की थी । पर इसके बावजूद कई जगहों पर ऐसे चावल के विकने की खबरे आ रही हैं ।

How to Identify Plastic Rice
How to Identify Plastic Rice

ऐसे में अगर आपके सामने ये प्‍लास्‍टिक चावल आए तो आप उसे कैसे पहचानेंगे? इसके लिए आपको इसे पहचाने के तरीके मालूम होने चाहिए.. तो तो चलिए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में जो दूध का दूध और पानी का पानी कर देंगे ।

पहला तरीका

सिर्फ पानी के जरिए भी आप नकली चावल को आसानी से पहचान सकते हैं .. इसके लिए आप चावल का एक बड़ा चम्‍मच लेकर उसे एक गिलास पानी में डाल दें और कुछ देर उसे चलातें रहें। इसके बाद अगर कुछ समय बाद वो चावल पानी के ऊपर सतह पर तैरने लगे तो समझ लीजिए कि वो पूरी तरह नकली यानी प्‍लास्‍टिक से बना है, क्‍योंकि असली चावल कभी पानी पर तैर नहीं सकता है बल्‍कि वो तो पानी में डूब जाता है।

ये भी पढ़िए : इन आसान तरीकों से जाने गर्भ में पल रहा शिशु बेटा है या बेटी

दूसरा तरीका

गर्म तेल के जरिए भी नकली यानी प्लास्टिक के चावल की पहचान की जा सकती है । इसके लिए आप किसी कढ़ाई में थोड़ा से तेल गर्म करें, तेल जब काफी गर्म हो जाए तो उसमें लगभग आधी मुट्ठी चावल डाल दें .. इसके बाद अगर वो चावल पिघलकर आपस में चिपकने लगे तो समझ लें कि ये प्लास्टिक से बना है पर वहीं अगर ये बर्तन की तली पर चिपक जाए तो फिर ये सामान्य यानी असली चावल है।

How to Identify Plastic Rice
How to Identify Plastic Rice

तीसरा तरीका

फायर टेस्‍ट के लिए थोड़े से चावल लेकर उसे किसी पेपर पर रखकर जलाएं। अगर ऐसा करने पर उस चावल से प्‍लास्‍टिक के जलने की महक आए तो समझ लें कि वो चावल असली नहीं बल्कि प्लास्टिक से बना हुआ है।

चौथा तरीका

इसके अलावा आप चावल को उबालकर भी टेस्ट कर सकते हैं इसके लिए आप लगभग एक मुट्ठी चावल को किसी बर्तन में उबालें। अगर चावल के उबलते समय पानी की ऊपरी सतह पर एक मोटी परत सी जमनी शुरू हो जाए तो फिर वो प्‍लास्‍टिक मटीरियल चावल होगा।

ये भी पढ़िए : कानों में जमी मैल को दूर करने का आसान घरेलू उपाय

पांचवा तरीका

अगर आपको चावल के उबालने के बाद भी उसके असली होने पर शक हो रहा तो इसके लिए आप उसे एक बॉटल में बंद कर लगभग 3 से 4 दिनों के लिए छोड़ दें। फिर उसे देखें .. इस दौरान अगर उसमें फफूंद आए तो फिर वो असली है वर्ना वो प्‍लास्‍टिक वाला चावल है क्‍योंकि प्‍लास्‍टिक पर कभी फफूंद नहीं लग सकती ।

ये भी पढ़िए : कामशास्त्र के अनुसार आपकी पत्नी में है ये लक्षण तो आप है भाग्यशाली !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here