कोरोना में जा रहे हैं ऑफिस तो भूलकर भी ना करें गलतियाँ, बरतें सावधानियां

0
42

सरकार ने 31 मई तक देशव्यापी लॉक डाउन को बढ़ा दिया है, पर इस बार लॉक डाउन कई ज्यादा छूट के साथ लागू हैं। 25 मार्च से देश में सभी जरूरी सेवाओं को छोड़कर सारे सरकारी और निजी दफ्तर बंद कर दिए गए थे। सभी लोगों को वर्क फ्रॉम होम करने की हिदायत दी गई थी। लॉक डाउन 2 में दफ्तरों को 33 से 50% कर्मचारियों के साथ खोलने की इजाजत मिल गई थी। Precautions During Working at Office

ये भी पढ़िए : कोरोना वायरस से बचने के लिए डाइट में जरुर शामिल करें ये चीजें

लॉकडाउन 4.0 में कुछ रियायतें दी गई हैं, जैसे कुृछ ऑफिस खुल गए हैं परंतु इस समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, क्योंकि कोरोना वायरस के मामलें लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस समय आप भी अगर ऑफिस जाने लगे हैं तो आपको भी कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

यदि आप 2 महीने के बाद अपने कार्यालय में कदम रख रहे हैं तो वह कौन-कौन सी सावधानियां हैं जो आपको अपने घर से निकलने के बाद अपने ऑफिस में और घर लौटने तक बरतनी हैं, तो सब आज हम आपको विस्तार से बताएंगे।

Precautions During Working at Office

घर से निकलने के बाद :

  1. घर से निकलने से पहले फेस मास्क और दस्ताने पहने। कभी भी इन दो चीजों के बिना ऑफिस के लिए न निकलें। उन्हें अपने शारीरिक के एक हिस्से के रूप में लीजिए जो किसी भी कीमत पर घर नहीं छोड़ा जा सकता हैं।
  2. बसों, ट्रेनों में या कैब के अंदर किसी भी चीज जैसे हैंडल डोर आदि को छूने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज करें।
  3. यदि संभव हो तो अपने निजी वाहन का उपयोग करें या सुनिश्चित करें कि आप जो भी परिवहन ले रहे हैं, उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
  4. यात्रा करते समय अपने चेहरे, मुंह या नाक को न छुएं क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता हैं।
  5. इस बात का ध्यान रखें कि आप खुले में छींक या खांसे नहीं। उस दौरान अपने रुमाल का उपयोग करें और कुछ अंतराल के दौरान उसे बदल दे।
  6. ध्यान रहे प्रत्येक कर्मचारी कार्यालय परिसर में प्रवेश करने से पहले अपने तापमान की जाँच करवाएं। यदि इसकी व्यवस्था नहीं है, तो इस तरह की प्रणाली को लागू करने के लिए अपने नियोक्ता से आग्रह करिए।

ये भी पढ़िए : तो इसलिए ऑफिस में महिला बॉस अपनी शर्ट का टॉप बटन खुला रखती हैं

ऑफिस में प्रवेश करने के बाद :

  1. यह महत्वपूर्ण और अनिवार्य है कि कार्यस्थल के हर एक डेस्क और प्रवेश द्वार पर हैंड सैनिटाइजर रखा जाए जिससे ऑफिस में प्रवेश करने वाला व्यक्ति सबसे पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करें और फिर आगे बढ़े।
  2. अधिकांश कार्यालय स्थानों के प्रवेश द्वारों पर बायोमेट्रिक सेंसर को छुआ जाता हैं। यह किसी भी प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया के प्रसार के लिए एक संक्रामक स्थान बनता हैं। इससे बचने के लिए कार्यालयों को मैन्युअल लेखन के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करें।
  3. चूंकि, हम अपने डेस्क, लैपटॉप, माउस, स्टेशनरी और टेलीफोन का उपयोग रोजाना करते हैं, इसलिए उनका उपयोग करने से पहले उन्हें नियमित रूप से साफ करें और समय-समय पर साफ करते रहें हैं।
  4. CDC (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) के अनुसार, कर्मचारियों को डिस्पोजेबल कपड़े प्रदान किए जाने चाहिए ताकि आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सतहों उदाहरण के लिए डॉर्कनॉब्स, रिमोट कंट्रोल, डेस्क को प्रत्येक उपयोग से पहले साफ किया जा सके।
  5. वॉशरूम, कॉन्फ्रेंस रूम, किचन, कैंटीन जैसे क्षेत्र हैं, जो पूरे कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। प्रबंधन को दिन में लगभग तीन-चार बार इन स्थानों की सफाई और कीटाणुशोधन सुनिश्चित करना चाहिए।
  6. कोशिश करें घर का खाना ही खाएं, बाहर के खाने खाने से बचें।

ऑफिस से घर आने पर :

सीधे बाथरूम में जाएं और अपने हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं। इसके अलावा अपने मास्क को तुरंत गर्म पानी से धो लें और इसे सूखने के लिए लटका दें। अपने बैग, ब्रीफ़केस, चाबियों, पर्स को साफ करना ना भूलें। (#Precautions while going to #office in #corona, Precautions at #workplace, Precautions During #Working at Office, Precautions While #Leaving From #Home, Precautions While #Travelling To Office)

ये भी पढ़िए : पीरियड्स के दिनों में धोती है बाल तो जान लें नुकसान 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here