कोरोना वायरस से बचने के लिए बस इन 5 आसान बातों का रखें ध्यान

0
204

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर मंगलवार से आपके व्हाट्सऐप और फेसबुक पर जानकारियों की भरमार हो गई होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) से लेकर हर कोई आपको कोरोना वायरस से बचने के उपाय बता रहा है. Precautions for Corona Virus

मोदी सरकार (Modi Govt.) ने भी कोरोना वायरस से बचने की सलाह दी है. लेकिन किस पर यकीन करे और किस पर नहीं ये बेहद मुश्किल काम है. तो हम आपको पता रहे हैं सबसे सरल और बेहद आसान तरीके. अगर आपने इनका पालन कर लिया तो कोरोना वायरस आपके आसपास फटकेगा भी नहीं…

ये भी पढ़िए : कोरोना वायरस की भारत में एंट्री, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

लिफ्ट का बटन और दरवाजों का हैंडल पकड़ने से बचें :

ये बेहद आसान है.लिफ्ट के बटन इस वक्त सबसे ज्यादा संक्रमित होते हैं. इसी के साथ ही हर दरवाजे का हैंडल भी उतना ही संक्रमित होता है. ऐसे वक्त जब कोरोना वायरस देश में फैलने की आशंका है, आपको इन्हें पकड़ने में सतर्कता बरतने की जरुरत है. कोशिश करें अगर आपने इन्हें पकड़ भी लिया तो जल्द से जल्द हाथ धो लें.

मेट्रो और बसों में रखें खास ख्याल :

मेट्रो और बसों में सफर कर रहे हैं तो अपने चेहरे में मास्क लगाने की कोशिश करें. अगर आपके पास मास्क नहीं है तो किसी सर्दी-खांसी वाले व्यक्ति के आसपास खड़े होने से बचें. जिससे इस वायरस से सुरक्षा बनी रहेगी

Precautions for Corona Virus
Precautions for Corona Virus

अपनी आंख, नाक और मुंह में हाथ लगाने से बचें :

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने का बेहद आसान तरीका ये है कि आप बार बार अपनी नाक, आंख और मुंह में हाथ लगाने से बचें. दरअसल अगर आपने किसी संक्रमित जगह को छू लिया हो तो जाने अनजाने आप खुद ही उस वायरस को शरीर में प्रवेश करा सकते है. इसीलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि अपने ही चेहरे को सबसे ज्यादा सुरक्षित रखें.

मॉल या सिनेमा न जाएं तो बेहतर :

किसी भी सिनेमा हॉल या मॉल में रोजाना सैकड़ों लोग आते हैं. इनमे से किसे कोरोना वायरस है ये बताना मुश्किल होता है. एक संक्रमित व्यक्ति 900 लोगों को वायरस पहुंचा सकता है. डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि कोरोनो वायरस से बचने के लिए इस वक्त मॉल और सिनेमा हॉल में न जाएं. कम से कम पूरे मार्च महीने में जाने से परहेज ही रखें

ये भी पढ़िए : अगर आपको है कोरोना होने का शक, तो इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

हाथ धोइए और बस हाथ धोइए :

हाथ धोना कोरोना वायरस को भगाने का सबसे आसान तरीका है लेकिन यही आसान तरीका आप में से कोई नहीं करता होगा. इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और सभी बड़े वैज्ञानिक बार बार यही बात बोल रहे हैं कि वायरस को दूर भगाने के लिए अपने हाथों को साबुन या लिक्विड सोप से धोते रहिए.

AirTamer का करें इस्तेमाल :

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने गले में AirTamer पहनें। ये एक चलता-फिरता एयरप्यूरीफायर है और इसकी खासियत है कि इसे पहनने के बाद किसी भी एंटी पॉल्यूशन मास्क या सैनेटाइजर की जरूरत नहीं पड़ेगी। AirTamer तीन फुट तक की हवा को साफ करने में कारगर है और ये खतरनाक वायुकण को भी आपके पास नहीं आने देगा। इस पहनने के बाद आपको साफ व ताजी हवा ही मिलेगी।

AirTamer बैक्टिरिया को मारने में सक्षम है। इतना ही नहीं AirTamer में फिल्टर को बदलने की भी झंझट नहीं होती है। इसे एक माइक्रो यूएसबी चार्जिंग केबल से आसानी से चार्ज कर सकते हैं। अगर आप भी पॉल्यूशन से परेशान है तो इस गैजेट को किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से खरीद सकते हैं। इसकी शुरूआती कीमत 8,499 रुपये है और इसका वजन महज 50 ग्राम है।

Precautions for Corona Virus
Precautions for Corona Virus

दरअसल अगर आपने किसी संक्रमित जगह को छू लिया हो तो जाने अनजाने आप खुद ही उस वायरस को शरीर में प्रवेश करा सकते है. इसीलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि अपने ही चेहरे को सबसे ज्यादा सुरक्षित रखें. मॉल या सिनेमा न जाएं तो बेहतर किसी भी सिनेमा हॉल या मॉल में रोजाना सैकड़ों लोग आते हैं. इनमे से किसे कोरोना वायरस है ये बताना मुश्किल होता है.

एक संक्रमित व्यक्ति 900 लोगों को वायरस पहुंचा सकता है. डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि कोरोनो वायरस से बचने के लिए इस वक्त मॉल और सिनेमा हॉल में न जाएं. कम से कम पूरे मार्च महीने में जाने से परहेज ही रखें.

“कृपया जिम्मेदार नागरिक बनें और पढ़ने के बाद इस संदेश को जल्द से जल्द अधिक लोगों, अपने मित्रो तथा रिश्तेदारों में अवश्य साझा करें, जनहित में जारी”

ये भी पढ़िए : Calcium की कमी से महिलाएं हो रही हैं इस बीमारी की शिकार, जानिए कैसे करें बचाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here