फिर शुरू होगी रामानंद सागर की रामायण, जानें कब कहाँ होगा प्रसारण

0
22

रामानंद सागर की रामायण को पसंद करने वाले दर्शकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। जनता की मांग पर शनिवार 28 मार्च से ‘रामायण’ का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा। पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे प्रसारित होगा । Ramayan Retelecast on Doordarshan

ये भी पढ़िए : सिद्धार्थ शुक्ला ने जीता Bigg Boss 13 का खिताब, मिली इतनी राशि

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुद इस बात की जानकारी सोशल मीडिया पर दी है। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर रामानंद सागर की रामायण और बीआर चोपड़ा की महाभारत को फिर से टेलिकास्ट करने की मांग की जा रही थी।

ऐसे में कोरोना वायरस से हुए लॉकडाउन के चलते और उन सभी की इस मांग को पूरा करते हुए फिलहाल रामायण का प्रसारण दोबारा से शुरू कर दिया गया है। इससे दर्शकों के घरों में रहकर कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही जंग में कारगर साबित रहेगा

 Ramayan Retelecast on Doordarshan
Ramayan Retelecast on Doordarshan

कब शुरू हुआ था :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रामानंद सागर की रामायण का प्रसारण साल 1987 में पहली बार दूरदर्शन पर हुआ था। वहीं बीआर चोपड़ा की महाभारत का प्रसारण भी साल 1988 में पहली बार दूरदर्शन पर हुआ था।

रामायण और महाभारत को लोग इतने चाव से देखते थे कि सड़कों पर एक दम सन्नाटा होता था। इन धार्मिक कार्यक्रमों के प्रसारण के वक्त बाहर सड़कों का माहौल एक दम कर्फ्यू की तरह ही होता था।

ये भी पढ़िए : बूट पॉलिश करने वाले सनी हिन्दुस्तानी बने इंडियन आइडल 11 के विनर

सड़कों और गलियों में कर्फ्यू :

1987-88 में रामायण और महाभारत को लोग बड़े ही चाव से देखते थे। कहा जाता है कि उस दौर में अफसर से लेकर नेता तक किसी से मिलना तो क्या किसी का फोन भी उठाना पसंद नहीं करते थे।

78 एपिसोड वाले रामायण का प्रसारण जब होता था तो देश की सड़कों और गलियों में कर्फ्यू जैसा सन्नाटा छा जाता था। भारत के तमाम शहरों और गांवों में रामायण के टेलीकास्ट के समय लोग अगरबत्ती जलाकर बैठा करते थे। चप्पलें कमरे के बाहर उतार दी जाती थीं।

 Ramayan Retelecast on Doordarshan
Ramayan Retelecast on Doordarshan

इन लोगों ने निभाया था मुख्य किरदार :

गौरतलब है कि रामायण में भगवान राम का किरदार अरुण गोविल ने निभाया था। वहीं सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया को आज भी सीता के रूप में ही याद किया जाता है। इसके साथ ही दारा सिंह ने हनुमान का रोल निभाया था। वहीं रावण का रोल निभाकर अरविंद त्रिवेदी ने खासी लोकप्रियता बटोरी थी।

ये भी पढ़िए : आपके वजन को तेजी से कम करता है गोलगप्पे का सेवन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here