जानिए अवैध बाजार में कितनी है आपके शरीर की कीमत

0
54

इंसानी शरीर वास्तव में किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसके होने की वजह से ही हम सभी अपनी जिन्दगी जी पाते हैं और इसके न होने से जायज है कि हमारा कोई वजूद ही नहीं होता ! बहराल दोस्तों , हमारा शरीर है भी काफी जटिल जिसमें न जाने कितने ही अंग मौजूद हैं और सभी अपने ख़ास काम के लिए ही बनाए गए हैं | हमारा शरीर अनमोल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंसानी शरीर के अंग भी बिकते हैं, जिनकी अवैध बाज़ार में काफी कीमत होती है। अवैध बाज़ार में इंसान के खून से लेकर इंसान के दिल तक सभी चीजें बिकती हैं। इनकी कीमत सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। जानते हैं क्या है अवैध मार्केट में शरीर के अंगों की कीमत|

पूरे विश्व में मानव अंगों की तस्करी एक प्रमुख गैरकानूनी धंधा है। अवैध बाज़ार में आपको इंसान के खून से लेकर इंसान के दिल तक सभी सभी चीज़ें मिल सकती है, हालांकि इसके लिए आपको बड़ी रकम चुकानी पड़ती है। आइए जानते है क्या है इस अवैध बाज़ार में आपके शरीर के अंगों की कीमत ? Rate List Of Human Organs In Illegal Market

किडनी (kidney) :

किडनी जिसका व्यापार सभी अंगों के मुकाबले सबसे ज्यादा है, क्योंकि अक्सर लोग ये जानते हुए कि वो एक kidney पर भी जिन्दा रह सकते हैं , अपनी किडनी बेच देते हैं | black market में इन kidneys की कीमत लगभग $200,000  है | पर दोस्तों ! हैरान करने वाली बात ये है कि इनके बेचने वाले लोगों को इनकी बहुत कम कीमत , जैसे $5000 ही मिलती है जहां बीच का बड़ा हिसा middleman द्वारा रख लिया जाता है | किडनी चाहिए और डोनर न मिले तो कालाबाजारी से जरिए दस लाख में किडनी मिल जाएगी। गरीब, लाचार और मासूमों की किडनी निकाल कर बेचने का गैंग भारत ही नहीं दुनिया भर में फैला है।

लिवर (Liver) :

अगर लिवर लगवाना है तो अवैध बाजार के अपराधी 10 लाख रुपए में इसका इंतजाम कर देंगे। ये मत पूछिए कि वो कैसे इसका इंतजाम करेंगे। ये बाजार अपराध जगत के भीतर तक घुसा है।

बाल (Hair) :

अवैध बाजार में दस इंच लंबे बालों की कीमत 70 डॉलर होती है। जो भारत के करीब साढ़े चार हजार (4500/-) रुपए होते हैं। इन बालों से कई महंगी चीजें बनती हैं।

दिल (Heart) :

यूं तो दिल अनमोल है लेकिन अवैध बाजार में दिल की कीमत 119 हजार डॉलर यानी 75 लाख 83 हजार रुपए है। यूं मानिए कि शरीर का हर अंग मानव तस्करी के चलते बाजार में बिकाऊ है।

खून (Blood) :

आज के समय में किसी व्यक्ति को थोड़ी भी चोट लगे तो उसे ब्लीडिंग की कमी हो ही जाती है इसी का फायदा काले बाज़ार में ज्यादा हो रहा है हॉस्पिटल्स में तक सब अपने ग्रुप बनाये हुए हैं काले बाजार में एक गिलास खून की कीमत 337 डॉलर है। यानी तकरीबन 20 हजार भारतीय रुपए।

बोनमैरो (Bone marrow) :

एक ग्राम बोनमैरो की कीमत 23 हजार डॉलर होती है। जो भारत के 14 लाख 65 हजार रुपयों के बराबर है।

फर्टाइल एग (Fertile egg) :

बच्चे के जन्म के लिए अंडे का डोनेशन लीगल है कुछ लोग अस्पताल की फीस से बचने के लिए गैरकानूनी तरीके से एग्स खरीद लेते हैं। अमेरिका के हर आईवीएफ साइकिल के लिए 12,400 यूएस डॉलर यानी करीब 7 लाख 90 हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

किराए की कोख (surrogacy) :

भारत में हालांकि सरोगेसी लीगल है लेकिन फिर भी लोग गैरकानूनी तरीके से कोख बेचते हैं। गरीब औरतें मजबूरी और पैसे के लालच में अमीर रईसों के लिए किराए की कोख का काम करती हैं। इसके लिए 12 से 19 लाख रुपए तक रेट हैं।

कोर्निया (Cornea) :

अवैध बाजार में कोर्निया की कीमत करीब साढ़े पंद्रह लाख (15.5 लाख) है। डोनर न मिलने पर इसे अवैध बाजार से खरीदा जाता है।

खाल (Skin) :

अगर आप सोचते हैं कि बस खून और किडनी ही बिकते हैं तो आप गलत है। आपकी खाल तक बिकती है। एक इंच खाल की कीम 600 डॉलर है।

WHO के अनुसार , हर साल हजारों से भी ज्यादा organs की खरीद और बेच पूरे विश्व में  इस black market के द्वारा होती है |  इंसानी अंगों का व्यापार एक illegal economic activity यानी अवैध व्यापार है और लगभग हर एक देश इससे प्रभावित है | हालांकि ईरान ही एक ऐसा देश है जहां organ trading , अवैध नहीं है और लोग , एक निश्चित कीमत पर सरकार की देख रेख में अपने अंगों को बेचते हैं | एक अनुमान के मुताबिक पूरे शरीर की कीमत करीब साढ़े 28 करोड़ बैठेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here