सोते समय ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकते हैं कई नुकसान.

0
68371

हमारे सोने का तरीका और हमारा बेड भी कई तरह की अच्छी और बुरी बातों का कारण बन सकता है। वास्तु में बेड पर सोने से लिए भी कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन न करने पर हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उन सभी परेशानियों और बीमारियों के बचने के लिए ध्यान रखें ये 8 नियम।

1- इलैक्ट्रानिक उपकरण

बेड के बीचों-बीच कोई लैम्प, पंखा या इलैक्ट्रानिक उपकरण आदि नहीं होना चाहिए। ऐसे बेड पर सोने वाले का पाचन अधिकतर खराब रहता है।

2- घड़ी

घड़ी को कभी भी सिर के नीचे या बेड के पीछे रखकर नहीं सोना चाहिए। घड़ी को बेड के सामने भी नहीं लगाना चाहिए वरना उस बेड पर सोने वाला हमेशा चिन्ता या तनाव में रहता है। घड़ी को बेड के बाएं या दाएं ओर ही लगाना चाहिए।

3- तकिए और चादर

जिस बेड पर आप सोते हैं, उस पर सिंपल डिजाइन वाले तकिए और चादर रखने चाहिए, ज्यादा डिजाइन वाले या रंग- बिरंगी तकिए और चादरों से बचें।

4- मन्दिर :

बेड रूम में मन्दिर या पूर्वजों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए।

5- चित्र या पेंटिंग :

बेड रूम में युद्ध वाले, डरावने और हिंसक जानवरों के चित्र नहीं लगाने चाहिए। सादे और सुन्दर चित्र या पेंटिंग लगाना शुभ माना जाता है।

6- गुलाबी रंग का प्रकाश :

बेड रूम में हल्के गुलाबी रंग का प्रकाश होना चाहिए जिससे पति व पत्नी में अपसी प्रेम बना रहता है।

7- बेड रूम के दरवाजे :

बेड रूम के दरवाजे के सामने पैर करके नहीं सोना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

8- दिशा :

वास्तु के अनुसार, हमेशा दक्षिण दिशा में सिर और पश्चिम दिशा में पैर करके सोना चाहिए, ऐसा करने से मनुष्य को गहरी नींद और लम्बी उम्र मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here