भारतीय क्रिकेटरों को हर साल सैलरी के तौर पर कितने पैसे मिलते है

0
86

लाइफस्टाइल डेस्क : भारत की युवा पीढ़ी खेलों की तरफ बहुत तेजी से आकर्षित हो रही हैं यही कारण है कि आजकल स्पोर्ट्स फील्ड में कंपीटिशन बहुत बढ़ गया है। खासतौर पर क्रिकेट में हर साल नए-नए प्रतिभावान खिलाड़ी निकल कर सामने आ रहे हैं। वैसे एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत और लगन की आवश्यकता होती हैं। परंतु कामयाब होने के बाद इस फील्ड में पैसे की भी कोई कमी नहीं है। Salary Of Indian Cricket Players

ये भी पढ़ें : जानिये क्या है डकवर्थ लुइस नियम, क्यों और कब होता है इसका प्रयोग

आप ये जरूर जानते होंगे कि क्रिकेट खिलाड़ी कमाई के मामले में बाकी स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों से बहुत ज्यादा आगे हैं। लेकिन अब तक आप इस चीज का सिर्फ अनुमान लगाते आए होंगे कि क्रिकेट में खिलाड़ियों को इतना पैसा मिलता है। आज हम आपको क्रिकेट खिलाड़ियों की सटीक सैलरी के बारे में बता रहे हैं। बता दें कि खिलाड़ियों को चार श्रेणियों में बांटा गया है उसी के आधार पर BCCI इन खिलाड़ियों की सैलरी निर्धारित करती है।

A+ ग्रेड वाले खिलाड़ी :

Salary Of Indian Cricket Players

इस श्रेणी में वे खिलाड़ी आते हैं जिनकी सैलरी सबसे ज्यादा है। नया कॉन्ट्रैक्ट 8 मार्च 2019 से लागू कर दिया गया है जिसके तहत वर्तमान में इस समय ए प्लस ग्रेड में भारत के तीन ही खिलाड़ी शामिल हैं। एक है कप्तान विराट कोहली, दूसरे हैं जसप्रीत बुमराह जबकि तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम शामिल है। बता दें कि इन खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के हिसाब से इन श्रेणियों में डिवाइड किया जाता है और इसमें समय समय पर बदलाव भी होता रहता है।

ये भी पढ़ें : जानिए क्या होता हैं यो यो टेस्ट

चूँकि इस समय वन-डे मैचों में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह अपने अपने क्षेत्र में टॉप पर हैं इसलिए उनको A+ ग्रेड में जगह दी गई है जबकि रोहित शर्मा की भी टीम में अहम भूमिका है। अगर सैलरी की बात करें तो बीसीसीआई द्वारा A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ियों को हर साल 7 करोड़ रुपये दिए जाते हैं।

Salary Of Indian Cricket Players
Salary Of Indian Cricket Players

A ग्रेड खिलाड़ियों की सैलरी :

इस श्रेड़ी कुल 11 भारतीय खिलाड़ियों को रखा गया जिसमे महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, ऋषभ पंत और इशांत शर्मा शामिल हैं। इन सभी खिलाड़ियों को BCCI से सैलरी के तौर पर सालाना 5 करोड़ रुपये मिलते है।

ये भी पढ़ें : आखिर क्या होता है ‘बलिदान बैज’ और कौन कर सकता है इसका इस्तेमाल

B ग्रेड के खिलाड़ियों की सूची :

बी ग्रेड में चार खिलाड़ियों के नाम आते हैं जो है केएल राहुल, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, और उमेश यादव। इनमें से उमेश यादव को छोड़कर बाकी तीनों खिलाड़ी वर्ल्ड कप 2019 की टीम का हिस्सा हैं। उमेश यादव इस बार वर्ल्ड कप टीम में अपनी जगह नहीं बना पाये परंतु सभी को सैलरी एक जैसी मिलती है। इस श्रेणी वाले खिलाड़ियों की तनख्वाह 3 करोड़ होती है।

Salary Of Indian Cricket Players
Salary Of Indian Cricket Players

C ग्रेड वाले खिलाड़ियों की सैलरी :

सी ग्रेड में जो खिलाड़ी होते हैं उनकी सैलरी सबसे कम होती है। इस लिस्ट में 7 खिलाड़ी को शामिल किया गया है उनके नाम हैं केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायडू, हनुमा विहारी, मनीष पांडे, खलील अहमद और रिद्धिमान शाह। सी ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये वार्षिक मिलते हैं।

ये भी पढ़ें : चियरलीडर्स की एक मैच की कमाई इतनी है की आपको यकीन नहीं होगा !

विज्ञापन से होती है करोड़ों की कमाई :

सालाना रिटेनरशिप के अलावा भी खिलाड़ियों को कई अन्य तरह की फीस दी जाती है इनमें हर टेस्ट मैच, हर वनडे और हर टी-20 मैच के लिए अलग पैसा मिलता है। प्रत्येक टेस्ट मैच के लिए हर खिलाड़ी को 15 लाख रुपये, वनडे के लिए 6 लाख जबकि टी-20 मैच के लिए 3 लाख रुपये बीसीसीआई देती है।

Salary Of Indian Cricket Players

Salary Of Indian Cricket Players
Salary Of Indian Cricket Players

इसके अलावा मैच में अच्छा प्रदर्शन करने पर भी खिलाड़ियों को मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सिरीज जैसे पुरस्कार मिलते हैं जिनमें अच्छी-खासी पुरस्कार राशि होती है। आईपीएल के आने के बाद भी खिलाड़ियों की कमाई में इजाफा हुआ है। जबकि विज्ञापन भी खिलाड़ियों की कमाई का एक अहम हिस्सा हैं। धोनी और विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी एक विज्ञापन के लिए करोड़ों की फीस लेते हैं।

Keywords : Indian cricket players salary, Virat kohli salary, Salary Of Indian Cricket Players, Indian cricket players salary 2020, Indian cricketers salary 2020 list

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here