आखिर क्यों कोरोना वायरस में कारगर है साबुन, सैनिटाइजर और गर्म पानी

कोरोना वायरस से देश में अब तक 27 मौतें दर्ज हुई है,वहीं कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1140 हो गई है। राहत भरी खबर भी है कि कोरोना के 102 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। क्या आप बार-बार हाथ धोकर थक गए हैं? अगर नहीं, तो इसे हमेशा के लिए अपने रूटीन में शामिल कर लें। और अगर आपका जबाव हां में है तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल साबित हो सकती है। Sanitizer and Hot Water are Effective in Corona

आज हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर क्यों कोरोना से बचाव में कारगार साबित हो रहा है साबुन, सैनिटाइजर और गर्म पानी? कैसे कोरोना समेत कई घातक किटाणुओं से हमारे शरीर को बचाते है ये तरकीब…

ये भी पढ़िए : कोरोना वायरस से बचने के लिए डाइट में जरुर शामिल करें ये चीजें

कैसे बचाता है सैनिटाइजर :

कोरोना के खिलाफ जंग में साबुन और सैनिटाइजर को निरंतर प्रयोग में लाने को कहा जा रहा है। लेकिन क्या आपने कभी सोंचा है ऐसा क्या है साबुन और सैनिटाइजर में जो कोरोना जैसे खतरनाक बीमारी का रामबाण इलाज बना हुआ है. दरअसल, वायरस मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं।

आरएनए, प्रोटीन और लिपिड ये तीन तरह से हमारे शरीर में तीन परतों का निर्माण करते हैं। लिपिड बाहरी परत का निर्माण करता है और यह स्ट्रकचर बनाए रखने में मदद करता है।

Sanitizer and Hot Water are Effective in Corona

वायरस के स्ट्रकचर में बाहरी परत ही सबसे कमजोर कड़ी होती है। अत: इसे ऊपर ही समाप्त किया जा सकता है। और इसे समाप्त करने के लिए किसी केमिकल की जरूरत होती है। अतः इसी में सहयोगी होता है हमारा साबुन व सैनिटाइजर। जो वायरस को उपरी परत में मार कर साफ कर देता है। इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि साबुन से करीब 20 सेकेंड से तक स्क्रब करें।

कैसे गर्म पानी से हाथ धोना है फायदेमंद :

कोरोना वायरस के चलते होने वाली बीमारी को लेकर भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है। किसी भी वायरस को आसानी से नहीं देखा जा सकता है। सावधानी के तौर पर लोग गर्म पानी का सेवन करें।

आपको बता दें कि आम दिनों में भी आप गर्म पानी और साबुन से स्क्रबिंग करते हैं तो कई घातक बैक्टीरिया के समूह को भी मार देते हैं, जो आपके शरीर में जाकर बीमारियों का घर बना सकता हैं

ये भी पढ़िए : जानिए कोरोना वायरस का नाम ‘कोरोना’ ही क्यों रखा गया है?

इन्फ्लुएंजा, न्यूमोवायरस समेत कई और भी ऐसे वायरस से जिससे दुनियाभर में लाखों लोगों की प्रति वर्ष मौत हो जाती हैं। इस वायरस से श्वसन संक्रमण हो जाता है जिससे लोगों की मौत हो जाती हैं।

गर्म पानी हमारे शरीर के छिद्र में छिपे कीटाणुओं तक साबुन और सैनिटाइजर को पहुंचाकर साफ करता है। इससे, वायरस जो तीन अलग-अलग परत में जमे होते है उसे जड़ से साफ करने में मदद मिलती है।

Sanitizer and Hot Water are Effective in Corona

क्या अपनाएं सावधानी :

  • पीने और स्नान के लिए गर्म पानी का उपयोग करें।
  • कपड़े भी गर्म पानी में धुले जाएं।
  • नौकरानी अथवा नौकर को कुछ दिन के लिए रोककर खुद काम करें या फिर बर्तन धुलने के लिए उसे दूसरे बेसिन का प्रयोग करने को कहें। रोजाना कपड़े बदलने के लिए कहें।
  • खांसते, छींकते समय नाक व मुंह पर रूमाल रखें।
  • कहीं से आने के बाद घर में भाप लें।

ये भी पढ़िए : यह ख़ास ख़ूबियाँ हर पति ढूंढता है अपनी पत्‍नी में !

Share

Recent Posts