आखिर क्यों स्कूल बस का रंग हमेशा पीला होता हैं

बचपन में स्कूल तो आप गए ही होंगे, स्कूल का टाइम ऐसा होता है जिसे हम पूरी जिंदगी नहीं भुला पाते। स्कूल में दोस्तों के साथ की गई मस्ती पूरी उम्र याद रहती है। जब आपको स्कूल ले जाने के लिए स्कूल बस आती थी तो आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर सभी स्कूल बसों का रंग पीला ही क्यों होता है? और केवल उस समय ही नहीं अभी भी आप स्कूल बस को देखकर सोचते होंगे कि आखिर इसके पीले रंग का क्या रहस्य है Why Are School Buses Always In Yellow Colour

इतने सारे रंग होने के बावजूद भी स्कूल बसों का रंग केवल पीला होना अपने आप में एक सवाल खड़ा करता है। अगर आपको आपके इस सवाल का जवाब नहीं मिला है तो चिंता मत कीजिए आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि आखिर स्कूल बसों का रंग पीला ही क्यों होता है। तो आइए जानते है

स्कूल बसों का रंग पीला ही क्यों होता है?

Secret Behind Yellow Color in School Buses

अगर आप सोचते हैं कि बसों को सुंदर दिखाने के लिए इनको पीला रंग किया जाता है तो आप गलत हैं। आपको बता दें कि स्कूल बसों का रंग पीला चुनने के पीछे भी एक खास वजह है, और केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया की लगभग सभी देशों में स्कूल बसों का रंग पीला ही होता है। दरअसल इसके पीछे वैज्ञानिक कारण यह है कि पीले रंग में बाकी रंगों की तुलना में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है जिसकी वजह से हम पीले रंग को जल्दी और दूर से आसानी से देेख सकते हैं। आपने देखा होगा की सर्दियों के दिनों में धुंध के समय में लोग अपनी गाड़ियों की हेडलाइन पर पीले रंग के कागज की परत लगाते हैं ताकि धुंध में अच्छी तरह दिखाई दे सके और कोई दुर्घटना ना हो।

स्कूल बसों का रंग पीला करने के पीछे भी यही कारण है कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना ना हो, क्योंकि पीले रंग की बस धुंध और कम रोशनी में आसानी से नजर आ जाती हैं। आपको मालूम होगा की प्रति वर्ष भारत में सैकड़ों सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और उनमें स्कूल बस भी शामिल हैं। इसलिए इन दुर्घटनाओं में होने वाले नुकसान को कम करने के लिए साल 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि सभी स्कूल बसों का रंग पीला होना अनिवार्य हैं। इसके अतिरिक्त कोर्ट ने स्कूल बसों की सेफ्टी के लिए कुछ अन्य सुझाव भी दिए थे जैसे स्कूल बसों के अंदर फर्स्ट एड की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए, सभी प्राइवेट स्कूल बसों के ड्राइवर का वेरिफिकेशन भी होना चाहिए।

Secret Behind Yellow Color in School Buses

यातायात साइन बोर्ड भी होते है पीले रंग के :

आपको बता दें कि पीला रंग सिर्फ स्कूल बसों का ही नहीं होता, आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े हाईवे और अन्य सड़क मार्गों पर यातायात सुरक्षा के लिए लगाए गए साइन बोर्ड भी पीले रंग के ही होते है ताकि हमें आसानी से नजर आ सकें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका जैसे बड़े देश में भी स्कूल बसों का रंग पीला ही होता है। तो अब आपको पता चल गया होगा कि आखिर स्कूल बसों का रंग केवल पीला ही क्यों होता है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो शेयर जरूर कीजिए।

Share

Recent Posts

हनुमानजी का एक ऐसा दरबार जहां पैर रखते ही मिट जाते है सारे दुःख दर्द

भारत देश में रहस्य भरे पड़े हैं। कोई भी क्षेत्र इन रहस्यों से अछूता नहीं है। कुछ तो ऐसे हैं… Read More

September 5, 2019

मोर पंख को फोटो-फ्रेम में लगा देने से मिलता है समस्याओं से छुटकारा

मोरपंख के माध्यम से हम जिन्दगी की हर परेशानियों को सुलझाने में काफी मदद करेंगे. हिन्दू धर्म में मोर पंख… Read More

August 20, 2019

वास्तु के अनुसार बाथरूम के अंदर भूलकर भी ना करे ये काम, होता हैं बड़ा अपशगुन

दोस्तों घर की बाथरूम वो जगह हैं जिसका उपयोग घर के सभी सदस्य करते हैं. आपको जान हैरानी होगी लेकिन… Read More

August 17, 2019

मीठा खाने से नहीं, इन 5 कारणों से हो सकती है डायबिटीज

घर में जब आप मिठाई या कोई मीठी चीज अधिक मात्रा में खा रहे होते हैं तो हर कोई आकर… Read More

August 12, 2019

सावधान! इन राशि वालों को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए कछुए वाली अंगूठी

कछुए की अंगूठी आजकल हर कोई पहनना चाहता है। मान्यता के अनुसार कछुए वाली अंगूठी पहनने से कई तरह के… Read More

August 11, 2019

अगर कोई बच्चा ऐसे बैठा दिखाई दे तो तुरंत उसके पैरों को सीधा कर दीजिए

बच्चों की देखभाल करना हर पेरेंट्स के लिए काफी मुश्किल भरा काम होता है। पेरेंट्स को बच्चों की हर बात… Read More

August 9, 2019