क्या आप भी अपने शरीर पर बनवाते हैं टैटू तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

0
29

बहुत सारे लोगों को अपनी बॉडी पर टैटू गुदवाने का शौक होता है। आजकल युवाओं में टैटू गुदवाने का शौक बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आपने देखा होगा कि बहुत सारे प्रसिद्ध फिल्म एक्ट्रेस और खिलाड़ी अपने शरीर के किसी हिस्से पर टैटू गुदवा लेते हैं उन्हें देखकर उनके फैंस पर भी टैटू गुदवाने का भूत सवार हो जाता है। Side Effects Of Tattoo

ये भी पढ़िए : अगर आपके बच्चे को भी है नाखून चबाने की आदत तो अपनाइए ये आसान उपाय

आजकल युवाओं में टैटू एक प्रकार का फैशन आइकन बन गया है। आपको पता होगा कि एक छोटे से छोटे टैटू गुदवाने पर भी हमारे शरीर को काफी दर्द सहन करना पड़ता है लेकिन लोग आजकल बिना दर्द की परवाह किए अपने शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों पर टैटू गुदवा रहे हैं।

आपको बता दें कि टैटू बनाने के लिए कैडियम, क्रोमियम, निकल व टाइटेनियम जैसे तत्वों का प्रयोग किया जाता है और आप जानते हैं हमारी त्वचा काफी नाजुक होती है ऐसे में अगर थोड़ी सी भी चूक होती है तो यह इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं। टैटू से एलर्जी के कारण त्वचा पर जलन, सूजन और दर्द जैसी समस्या हो जाती है। बहुत सारे डॉक्टर्स भी यह मानते हैं कि टैटू गुदवाना सेफ नहीं है।

Side Effects Of Tattoo
Side Effects Of Tattoo

टैटू बनाते समय एक खास डिजाइन की सूई का इस्तेमाल किया जाता है अगर गलती से एक व्यक्ति पर यूज की गई सुई का दूसरे व्यक्ति पर यूज कर दिया जाए तो उस व्यक्ति को एचआईवी का खतरा हो सकता हैं और इस से सबसे खतरनाक रोग एड्स होने की संभावना बनी रहती है जबकि पुरानी सुई का प्रयोग करने से हेपेटाइटिस होने का भी खतरा बना रहता है।

टैटू देखने में सबको अच्छे लगते हैं। कुछ लोग इसे फैशन ट्रेंड की तरह फॉलो कर रहे हैं तो कुछ इसे अपने दोस्तों में अपनी ट्रेंडी पर्सनालिटी दिखाने के लिए बनवाते हैं। कुछ लोग हाथ, पैर, कंधे पर कुछ लोग चेहरे पर भी टैटू बनवाते हैं। टैटू हमेशा एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट से बनवाना चाहिए जिससे हर तरह से आपकी स्किन को सेफ रहे।

टैटू आपको कूल और फैशनेबल तो बनाता है पर अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लाता है। आपने शायद सुना होगा लोगों को टैटू बनवाने के कारण मरते हुए। अपनी स्किन पर स्याही लगवाना आपको कूल बनाता है पर आपकी जान भी ले सकता है। अगर आप भी टैटू बनवाने जा रहे हैं तो ये बातें अपने ध्यान में जरूर रखें।

ये भी पढ़िए : एक्टिवेटेड चारकोल करे सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर, ऐसे करें यूज

एलर्जी और इन्फेक्शन-

टैटू जिस स्याही से बनता है वो आपकी स्किन पर इन्फेक्शन कर सकती है। जिससे स्किन पर लाल धब्बे, जलन, सूजन और दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है।

एचआईवी और हेपेटाइटिस-

ज्यादातर लोग टैटू सड़क के किनारे या ऐसे पार्लर से बनवाते हैं जो सस्ते हों, पर इसका यह नुकसान होता है कि वो लोग एक ही सुई को हर किसी पर प्रयोग करते हैं जिससे एचआईवी और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां फैलने का खतरा रहता है।

Side Effects Of Tattoo
Side Effects Of Tattoo

खून पतला करता है-

टैटू बनवाते वक्त स्याही को स्किन में जाने से खून पतला होता है जिससेज्यादा ब्लीडिंग होती है। जो आपके शरीर के लिए नुकसानदेह होता है.

मांसपेशियों को नुकसान-

टैटू बनाते समय सुई को इतना अंदर तक चुभाया जाता है, जिससे स्किन के साथ-साथ मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचता है जिससे वो डैमेज हो सकती हैं।

प्रोफेशनल आर्टिस्ट से ही बनवाएं-

अगर आप इन सब बातों को ध्यान में रखकर टैटू बनवाने जा रहे हैं तो एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट से ही बनवाएं। यह थोड़े महंगे जरूर होते हैं पर इससे आपकी सेफ्टी की गारंटी थोड़ी बढ़ जाती है।

ये भी पढ़िए : खतरनाक है टांग व बांह पर उभरी हुई नीली नसें

साफ-सफाई का रखें ध्यान-

टैटू बनवाते समय अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखें। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जिस सुई से आपको टैटू बनाया जा रहा है वो नई हो, रंग, ग्लव्स भी साफ-सुथरे होने चाहिए। अगर टैटू बनाने वाला सामान ही खराब होगा तो इससे आपको एलर्जी और इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

सावधानियां

Side Effects Of Tattoo
Side Effects Of Tattoo

वहीं कुछ टैटू डिजाइनर्स का यह भी कहना है कि अगर सावधानी बरती जाए तो टैटू गुदवाने से कोई बीमारी नहीं होगी। ये सावधानियां कौन सी है ये भी आपको बताते चलते हैं, बता दें कि जब भी आप टैटू बनवाए तो किसी अच्छे प्रोफेशनल टैटू एक्सपर्ट के पास ही जाएं क्योंकि प्रोफेशनल टैटू एक्सपर्ट से गलती होने की संभावना काफी कम रहती है।

ये जरूर देखें कि टैटू बनाने वाले ने हाथों में ग्लव्ज पहन रखें है या नहीं और वह नई सूई की जगह कहीं पुरानी सुई का प्रयोग तो नहीं कर रहा अगर आपको थोड़ा सा भी संदेह लगें तो तुरंत उसे मना कर दें। इसके अलावा शरीर के ऐसे हिस्सें पर टैटू ना गुदवाए जहां सूजन हो, तो आप इन बातों का ध्यान रखकर बड़े खतरे से बच सकते हैं।

ये भी पढ़िए : साइटिका के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here