अभी 81 साल और देखनी पड़ेगी सेट मैक्‍स पर ‘सूर्यवंशम’, जानें क्‍यों दिखायी जाती है बार-बार

0
36

आज हम आपको बताने वाले हैं एक चर्चित फिल्‍म के बारे में जो एक ही चैनल पर एक समय पर हर बार दिखाया जाता है। जी हां अगर कोई भी आपसे पूछता है की हर रविवार दोपहर 12 बजे सेट मैक्स चैनल पर कौन सी फिल्म आती है तो यकीन से बता सकते हैं शायद ही कोई व्‍यक्त्‍िा ऐसा होगा जो इसका जवाब ना दे पाये और क्‍योंकि इसका जवाब है सूर्यवंशम। बताना चाहेंगे की भारतीय सिनेमा की ये एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसे टेलीविज़न पर अब तक सबसे ज़्यादा बार दिखाया जा चुका गया होगा।

आपको यह सुनकर काफी अजीब लगेगा की अमिताभ बच्चन की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी लेकिन उसके बावजूद लोग इसे काफी पसंद करते हैं और अब तक तो इतनी बार देख चुके होंगे की इसका हर एक डायलाग सबकी जुबान पर होंगे। इस फिल्‍म में अमिताभ बच्चन और सौंदर्या की महत्‍वपूर्ण भूमिका थी। पहले आपको फिल्म के किरदारों से अवगत कराते चलें। वैसे आपने यह फिल्म इतनी बार देखी होगी कि सभी कैरेक्टर आपकी जुबान पर होंगे, फिर भी हीरा ठाकुर, राधा, गौरी और मेजर रंजीत ने तो दर्शकों पर जादू ही कर दिया है।

वहीं आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दे कि फिल्म की लीड एक्ट्रेस सौंदर्या रघु अब इस दुनिया में नहीं हैं। 17 अप्रैल, 2004 को बैंगलुरु के पास एक प्लेन क्रैश हादसे में सौंदर्या की मौत हो गई थी। सौंदर्या ने 1992 में फिल्म ‘गंधरवा’ से इंडस्ट्री में कदम रखा था। उन्होंने कन्नड़, तेलुगु, तमिल और मलयालम को मिलाकर 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। सौंदर्या को 6 साउथ फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुके थे। हालांकि साउथ में एक्टिव रहीं सौंदर्या की ‘सूर्यवंशम’ पहली और आखिरी बॉलीवुड फिल्म थी।

जब भी आप चैनल चेंज करते हैं तो अक्सर आपको टीवी पर एक फिल्म आती दिखाई देती है और वो है ‘सूर्यवंशम’। दरअसल आपको बता दें कि 21 मई 1999 को रिलीज होने वाली इस फिल्म में अभिनेता अमिताभ बच्चन डबल रोल में हैं। इस फिल्‍म में खुद अमिताभ ने ही बाप और बेटे दोनों का किरदार निभाया था। सोनी मैक्स ने यह फिल्म टीवी पर इतनी बार दिखाई है कि इस पर कई सारे जोक भी बन चुके हैं। ‘सूर्यवंशम’ तेलुगू निर्देशक ई.वी.वी सत्यनारायण की पहली और आखिरी हिंदी फिल्म थी। उन्होंने इसके बाद एक भी हिंदी फिल्म डायरेक्ट नहीं की। सत्यनारायण की मृत्यु 21 जनवरी 2011 को हैदराबाद में हुई।

सेट मैक्स (अब सोनी मैक्स) पर बार-बार दिखाई जाने वाली इस फिल्म को लेकर असल वजह अब सामने आई है। एक वेबसाइट क्योरा के एक यूज़र के मुताबिक सोनी मैक्स की मार्केटिंग हेड वैशाली शर्मा हैं। वैशाली के मुताबिक, सोनी मैक्स ने फिल्म सूर्यवंशम के राइट्स को 100 साल के लिए खरीद लिया है। ऐसे में, जब राइट्स खरीदने में इतना पैसा लगाया है तो फिल्म तो दिखाई ही जाएगी।

दरअसल कहा जाता है कि इसके पीछे का कारण ये भी है कि सूर्यवंशम साल 1999 में रिलीज हुई थी और उसी साल सेट मैक्‍स चैनल भी लॉन्च हुआ था। जिस समय चैनल ने 100 साल के राइट्स खरीद लिए थे इसी वजह से यह फिल्म बार-बार सोनी मैक्स पर दिखाई जाती है।साल 1997 में आई तमिल फिल्म ‘सूर्यवंशम’ का रीमेक है, अमिताभ बच्चन की हिंदी फिल्म ‘सूर्यवंशम’। वैसे इस फिल्म जितनी पॉपुलेरिटी किसी दूसरी फिल्म को नहीं मिली है।

सोशल मीडिया की दुनिया में सूर्यवंशम ही वो फिल्म हैं, जिसको लेकर लोगों ने काफी कुुुछ लिखा है। इस फिल्म की कहानी और किरदारों से लेकर लोग फिल्म के एक-एक सीन से वाकिफ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here