कहीं आपके टूथपेस्ट और लिप बाम में भी मीठा जहर तो नहीं मिलाया जा रहा है

पांच तत्वों से मिलकर बनी हुई यह सृष्टि वर्तमान समय में इतनी ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है कि कोई भी तत्व धरती पर अब शुद्ध अवस्था में नहीं रहा है। हवा और पानी के ज़हरीले हो जाने से हमारे शरीर पर भी बहुत बुरा असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं रोजमर्रा की ज़िंदगी में हम जो भी कॉस्मेटिक उत्पाद इस्तेमाल कर रहे हैं, उनमें भी कई तरह के ज़हरीले तत्व पाए जाते हैं। ये हानिकारक तत्व धीमे ज़हर की तरह हमारे शरीर को धीरे-धीरे खोखला बना देते हैं।

ऐसा ही एक खुलासा हाल ही किए गये एक अध्ययन से पता चला है कि दैनिक जीवन से जुड़े उत्पाद जैसे टूथपेस्ट, लिप बाम, नैल पॉलिश, लिपिस्टिक आदि में कई तरह के घातक रसायन मौजूद हो सकते हैं, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो जरा संभलकर अपना ध्यान ऱखिए, कहीं आपके टूथपेस्ट और लिप बाम में भी मीठा जहर तो नहीं मिलाया जा रहा है? यह ज़हरीला तत्व आपकी जान तक ले सकता है। इस ज़हरीले तत्व का नाम है ग्लिटर। जी हां, वहीं ग्लिटर जिसका इस्तेमाल अक्सर ग्रीटिंग कार्ड या स्कूल प्रोजेक्ट बनाने में किया जाता है।

यह चमकीला पदार्थ देखने में जितना आकर्षक लगता है, उतना ही हमारी और पर्यावरण की सेहत के लिए भी नुकसानदायक है। एक शोध में यह बात सामने आई है कि ग्लिटर पर्यावरण के साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत खतरनाक साबित हो रहा है। यूके की प्लेमाउथ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस विषय पर शोध किया है। नतीजे काफी चौंकाने वाले आए हैं। मुख्य अनुसंधानकर्ता प्रोफेसर रिचर्ड थॉम्पसन ने इसे दुनिया भर में प्रतिबंध करने की मांग की है।

इस खतरनाक चमकीले पदार्थ ग्लिटर को बनाने के लिए एल्यूमीनियम और पीईटी नामक प्लास्टिक का प्रयोग किया जाता है। इन दोनों तत्वों के कारण ही ग्लिटर कई वर्षों तक नष्ट भी नहीं होता है। इस घातक तत्व को सौन्दर्य प्रसाधनों में, स्क्रब में और साबुन में एक्सफोलिएटर के रूप में प्रयुक्त किया जाता है।

इसी चमकीले तत्व से आपके टूथपेस्ट और लिप बाम को रंगीन और आकर्षक बनाया जाता है। यह सांस के जरिए फेफड़ों और आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। तो सावधान हो जाइए, क्योंकि हर चमकती हुई चीज सोना नहीं होती, बल्कि ज़हर भी हो सकती है।

Share

Recent Posts

अगर घर में नमक और हल्‍दी को रखते हैं एक साथ, तो सावधान

आपने अक्सर अपने बुजुर्गों से यह कहते सुना होगा कि जिस घर में नमक बंधा होता है उस घर में बरकत… Read More

July 17, 2019 3:24 pm

भगवान की आरती में क्यों होता है कपूर का प्रयोग

वैदिक धर्म में पूजा पद्वति अपना एक विशेष स्थान रखती है। वैदिक धर्म का पालन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के… Read More

July 17, 2019 10:29 am

श्रावण मास आज से शुरू, इस तरह मिलेगा बीमारियों से छुटकारा

सावन के महीने का हिंदू धर्म में बहुत बड़ा महत्व है. आज से सावन के पवित्र महीने की शुरूआत हो… Read More

July 17, 2019 5:05 am

जानिए कैसे चुटकियों में इन बीमारियों को दूर करता है काला नमक

Health Benefits of Kala Namak :आमतौर पर भारतीय रसोई में इस्तेमाल में लाए जाने वाले काले नमक की बात करें… Read More

July 16, 2019 12:30 pm

HDFC ने किया अगाह, अब नए तरीकों से हो रहा है आपका बैंक अकाउंट हैक

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से जुड़ी खबरें आए दिन आप पढ़ते होंगे. फ्रॉड या हैकर आपके अकाउंट से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर… Read More

July 16, 2019 11:46 am

आज लगेगा चंद्रग्रहण, ये 3 उपाय करने से मिलेगा लाभ

16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है.… Read More

July 16, 2019 5:58 am