ये हैं भारत के सबसे लंबे आदमी, मजबूरी में 10 रुपए में करते हैं शरीर की नुमाइश

0
23

जिंदगी में कभी-कभी ज्यादा लंबा होना भी दिक्कत का सबब बन सकता है. कुछ ऐसा ही भारत के सबसे लंबे आदमी धर्मेंद्र सिंह के साथ हो रहा है. धर्मेंद्र की लंबाई 8 फीट और 1 इंच है, और वो विश्व रिकॉर्ड से सिर्फ 2 इंच कम हैं. दुनिया के सबसे ऊंचे कद वाले इंसान के तौर पर तुर्की के एक व्यक्ति का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में दर्ज है. आठ फरवरी, 2011 को उसका कद आठ फीट, तीन इंच मापा गया था.

 

लंबाई अचानक तेजी से बढ़ने लगी

आठ सदस्यों वाले परिवार में पहले उनके पिता की लंबाई सबसे अधिक थी. उनके पिता की लंबाई छह फीट थी. धर्मेंद्र का कहना है कि जब उनकी लंबाई अचानक तेजी से बढ़ने लगी तो उनके परिजनों ने डॉक्टरों को दिखाया, लेकिन डॉक्टर भी यह नहीं समझ सके कि लंबाई अचानक क्यों बढ़ रही है. धर्मेंद्र का कहना है कि उसकी लंबाई उसके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मिल चुके हैं

धर्मेंद्र उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मिल चुके हैं. धर्मेंद्र मूल रूप से यूपी के प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं. वो हिंदी से एमए पास हैं. ऊंचे कद के अलावा धर्मेंद्र का वजन भी 100 किलो है. इसके लिए उन्हें खास तरह के खानपान का भी ख्याल रखना पड़ता है.

 

एमए करने के बावजूद नहीं मिली नौकरी

धर्मेंद्र की शिकायत है कि सरकार कभी उनकी मदद के लिए आगे नहीं आई. एमए करने के बावजूद उसके नौकरी नहीं मिली, क्योंकि उसकी लंबाई सामान्य से कहीं अधिक थी. ऐसे में वह अपने शरीर को लोगों को दिखाने का मन बनाया, क्‍योंकि मेले में लोग अजीबो-गरीब चीजें देखना पसंद करते हैं.

कोई बड़ा मेला लगता है, वह वहां अपना शो करते हैं

जहां भी कोई बड़ा मेला लगता है, वह वहां अपना शो करते हैं. इस दौरान टिकट से जो पैसा मिलता है उससे वह अपना गुजर बसर करते हैं. वे बताते हैं प्रतापगढ़ में उनका घर बनाने के काम आने वाली चीजों का एक छोटा-सा कारोबार है. जब मेला नहीं होता, तब वह अपने इसी काम को संभालते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here