इन आसान तरीक़ों का इस्तेमाल करके आप खट्टी-मीठी इमली से पा सकती हैं बेजोड़ ख़ूबसूरती

इमली के गुणों के बारे में किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है। खट्टी-मीठी इमली का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। लेकिन काम लोग ही यह जानते हैं कि इमली सुंदरता में चार चाँद लगाने का भी काम करती है। आपको बता दें इमली का फ़ेस पैक चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है। यह त्वचा को निखारने के साथ ही क़ुदरती चमक भी लाता है। आज हम आपको इमली के कुछ ऐसे प्रयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। Tamarind For Beautiful Skin

ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए इमली का करें ऐसे इस्तेमाल:

इमली बेसन पेस्ट :

जहाँ बेसन में पीएच बैलेंस को संतुलित रखने का गुण पाया जाता है, वहीं इमली में ब्लीचिंग के तत्व पाए जाते हैं। दोनो ही चेहरे की रंगत निखारने का काम करते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेसन में दो छोटे चम्मच इमली का पेस्ट और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ें बाद में साफ़ पानी से चेहरा धो लें।

इमली मुल्तानी मिट्टी पेस्ट:

चेहरे पर से कील मुँहासों और दाग़-धब्बों को दूर करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच इमली का पेस्ट मिलाकर मिश्रण बनाएँ। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में हाथों को गीला करके लगभग 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें।

इमली दही पेस्ट :

अगर आपका चेहरा धूप से काला पड़ गया है तो एक चम्मच दही और एक चम्मच इमली और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें, इससे स्किन साफ़ और कालापन भी दूर हो जाएगा।

इमली हल्दी पेस्ट :

अगर आपको कहीं जाना है और आपका चेहरा चमकदार नहीं लग रहा है तो इमली के पल्प का फ़ेस पैक आपकी इसमें मदद कर सकता है। सबसे पहले 200 ग्राम पकी हुई इमली को उबालकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएँ। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

इमली शहद पेस्ट :

चेहरे की रंगत निखारने के लिए एक चम्मच इमली का पल्प लें और उसमें एक नींबू का रस मिलाएँ और साथ में एक चम्मच शहद भी मिला लें। अब इसे चेहरे और हाथ पैर पर लगाएँ। इसे 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में 5 मिनट तक मसाज करते हुए ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

इमली ग्रीन टी पेस्ट :

अगर बुढ़ापा आपके ऊपर तेज़ी से असर कर रहा है तो इसका असर काम करने के लिए काली या ग्रीन टी में एक चम्मच इमली का पल्प मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। इससे चेहरे की झुर्रियाँ ख़त्म होती हैं और चेहरा टाइट हो जाता है। इससे आप पहले से ज़्यादा जवान दिखने लगेंगी। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें।

इमली पेस्ट :

इमली का फ़ेस वॉश भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। फ़ेस वॉश बनाने के लिए एक कटोरी पानी में इमली को रात भर भीगने दें। सुबह इमली को निचोड़कर इसके पानी से चेहरा धोएँ। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। चेहरे से बैक्टीरिया हट जाएगी।

इमली का गूदा निकालकर दूध के साथ मिलाकर लगाने से आँखों के नीचे के काले घेरे ख़त्म हो जाते हैं। अगर आपकी आँखों के आस-पास सूजन है तो वह भी इसके इस्तेमाल से ठीक हो जाएगी। इसे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आँखों में अंदर ना जाएँ इसे आप हर रोज़ या एक दिन के अंतराल पर कर सकती हैं।

डैंड्रफ की समस्या से पीड़ित हैं तो 100 ग्राम इमली को एक लीटर पानी में उबाल लें। पानी को तब तक खौलाते रहें जब तक वो आधा ना हो जाए। अब इसे ठंडा करके रख लें। इसी पानी से अपने बालों को धोएँ। जल्दी ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और बालों में चमक भी आ जाएगी।

Share

Recent Posts