नहीं रहा ‘तारक मेहता..’ का ये मशहूर एक्टर, दिल का दौरा पड़ने से निधन

सब टीवी का शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” भारत के सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक है. ये फैमिली कॉमेडी शो कई सालों से टीवी पर लगातार चल रहा है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगा सकते हैं कि इसमें काम करने वाले सभी कलाकारों की पहचान उनके किरदार ही हैं. असल जिंदगी में उन्हें उनके असली नाम की बजाए किरदारों के नाम से ही जाना जाता है. जब भी शो से किसी कलाकार के जाने की खबरें आती हैं, प्रशासकों में मायूसी छा जाती है. पिछले दिनों दिशा बकानी के शो से बाहर जाने की खबरें ताजा उदाहरण हैं.

दरअसल, हर उम्र के लोगों के बीच ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ लोकप्रिय है. लोग शो में अपने किरदारों को देखने के आदी हो गए थे. हालांकि अब इस शो के प्रशंसकों को एक महत्वपूर्ण किरदार कभी नजर नहीं आएगा. दिल का दौरा पड़ने की वजह से अभिनेता कवि कुमार आजाद का दिल निधन हो गया है. कवि कुमार आजाद को शो में डॉक्टर हंसराज हाथी के रोल के लिए जाना जाता है. कहना गलत नहीं होगा कि एक एक्टर के तौर पर आजाद की पहचान हंसराज हाथी के तौर पर ही है. हंसराज हाथी के और भी कई कलाकार शो का हिस्सा हैं, लेकिन ज्यादातर अपने नाम की बजाए शो के किरदारों के नाम से मशहूर हैं. आइए जानते हैं भारत के सबसे मशहूर कार्यक्रमों में से एक इस शो के तमाम किरदार और उनके असली नाम…

कुछ द‍िनों पहले एक्टर के ट्व‍िटर अकाउंट से एक तस्वीर पोस्ट की गई थी. इस तस्वीर में एक्टर ने कहा था- “किसी ने कहा है कल हो न हो, मैं कहता हूं पल हो न हो. हर लम्हा जियो.”

एक्टर की मौत से टीवी इंडस्ट्री को बहुत बड़ा झटका लगा है. मीड‍िया रिपोर्ट के मुताबिक एक्टर ने 2010 में अपना 80 किलो वजन सर्जरी से कम किया था. इस सर्जरी के बाद उन्हें रोजाना की ज‍िंदगी में काफी आसानी हो गई थी. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, “मुझे खुशी है कि लोगों ने मुझे मेरे किरदार के लिए पसंद किया.” बताने की जरूरत नहीं कि “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” की वजह से ही कवि कुमार आजाद की पहचान घर-घर में हुई.

Share

Recent Posts