अगर आपके माथे पर पड़ती हैं इतनी लकीरें तो उम्र भर नहीं कमा सकेंगे दौलत.

0
3024
the forehead lines facts according to Samundrashastra

इस संसार में जितने चरित्र हैं उससे ज्यादा मुश्किल है उन चरित्रों को पहचान पाना. हम किसी को शारीरिक रूप से देखकर उसके स्वभाव के बारे में अंदाजा नहीं लगा सकते. जैसे, मान लीजिए कोई व्यक्ति चेहरे से बेहद सुंदर है लेकिन उसके बात करने का तरीका उतना ही कर्कश हो सकता है वहीं शक्ल-सूरत में औसत दर्जे का व्यक्ति मन से बहुत उत्तम और दयालु हो सकता है. लेकिन समुद्रशास्त्र में शारीरिक अंगों या संरचना को देखकर उनके स्वभाव के बारे में लिखा गया है. जैसे, समुद्रशास्त्र के एक अध्याय के अनुसार किसी व्यक्ति के माथे को देखकर उसके स्वभाव और भाग्य के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है. आइए, जानते हैं कुछ खास बातें.

1. माथे की चार लकीरें जो एक ओर से दूसरी ओर कनपटी को छूती हों वह उत्तम होती हैं. ऐसा व्यक्ति दीर्घायु होता है. ऐसे व्यक्ति को जीवन में सबकुछ आसानी से मिल जाता है.

2. माथे की एक रेखा 25 वर्ष की आयु को दर्शाती है. यह रेखा जितनी साफ और स्पष्ट होती है उतनी ही उत्तम मानी जाती है. यानि 25 वर्ष में आप जीवन में सबकुछ पा सकते हैं.

3. कुछ ऐसे व्यक्ति भी होते हैं जिनके माथे पर हैरानी या हंसते समय खूब सारी रेखाएं पड़ती है ऐसे लोग परेशानियों से घिरे रहते हैं और बाहर से प्रसन्नचित मुद्रा में रहते हैं लेकिन भीतर से अपनी जिंदगी की कई परेशानियों के कारण घूटते रहते हैं.

4. माथे पर दो लकीरें पड़ना. प्रेम में कामयाबी को दर्शाता है. ऐसे लोगों को जीवन में कभी भी प्रेम की कमी नहीं होती है. उन्हें हमेशा जीवन में प्यार ही प्यार मिलता है. इसके अलावा थोड़ी-सी कोशिश करने मात्र से ही इनका प्रेम विवाह सफल हो जाता है.

5. माथे पर तीन लकीरें पड़ना आर्थिक स्थिति को दर्शाता है. यदि किसी व्यक्ति के माथे पर तीन लकीरें नजर आती है तो बहुत कोशिशों के बाद भी वो धन नहीं बचा पाता है. ऐसे लोगों के जीवन में आर्थिक परेशानियां समय-समय पर आती रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here