नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो आजमाइए ये तरीके

0
132

आज के समय में इतना कॉम्पटीशन है कि लोग काम और करियर के चक्कर में खुद का ख्याल भी नहीं रख पाते हैं. उनकी जिंदगी में इतना प्रेशर है कि वे ठीक से नींद भी नहीं ले पाते इसके पीछे एक डर होता है कि कहीं उनसे आगे कोई ना निकल जाए. फिर जब वे थक जाते हैं तो सोने की कोशिश में पूरी रात निकाल देते हैं लेकिन नींद उनके आस-पास भी नहीं भटकती. फिर मजबूरी में वैसे लोग नींद की गोलियां खातें हैं और खुद को भरपूर नींद देने के लिए वे कम से कम 5 नींद की गोलियां खाते हैं. मगर ये स्लिपिंग पिल्स यानि नीद की गोलियां ज्यादा खाने से शरीर में बहुत से हानिकारक विषाणु इसके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. इसके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जिसमें नींद की गोलियां भी फेल हैं इन सभी चीजों के आगे. Tips For Good Sleep

आज के समय में अनिद्रा एक ऐसा रोग बन गया है जिससे दुनिया के बहुत से लोग पीड़ित हैं, क्योंकि इस व्यस्त भरे दैनिक जीवन में सोने का समय भी किसी के पास नहीं है. जिसकी वजह से तनाव, चिड़चिड़ापन, थकान और चिंता लोगों को अंदर से खाए जाती है. ऐसे में कुछ चीजें हैं जिसे खाने से आपको मस्त नींद भी आएगी और आपको नींद की गोलियां भी नहीं लेनी पड़ेगी. तो चलिए बताते हैं आपको वो उपाय जिसके करने से आपको मस्त वाली नींद आएगी वो भी बिना नींद की गोलियां खाए

1. अगर आपको अनिद्रा का रोग हो गया है तो हर रात अनिद्रा को दूर करने के लिए 2 चम्मच सौंफ को 1 गिलास पानी में उबाल लें. फिर जब पानी में सौंफ अच्छे से मिक्स हो जाए तब सौंफ के पानी को गुनगुने दूध में मिक्स करके सोने से पहले सेवन करें.

2. आपको किसी भी पचौरी की दुकान पर त्रिफला चूर्ण मिल जाएगा. त्रिफला नींद लाने का अच्छा उपाय होता है. नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने के लिए आप त्रिफला चूर्ण को नियमित रूप से 1 चम्मच आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें. इससे आपको नींद अच्छी आएगी.

3. अगर आपको नींद कम आती है तो हर रात सोने से पहले केला खाना शुरु कर दें. नियमित रूप से रात में सोने से पहले एक केला खा लेने से मस्त वाली नींद आती है और इसपर कई रिसर्च भी किये जा चुके हैं. इसे खाने से नींत अच्छी आती है क्योंकि केले में पाये जाने वाला मैग्नीशियम और पोटेशियम अनिद्रा की समस्या को निश्तित रूप से दूर करता है.

4. अगर आपको नींद कम आती है तो इस घरेलू उपाय को निसंकोच अपनाएं. गुलाब की पंखुड़ी, भांग और मिश्री के मिश्रण को बना लें और सोने से पहले रोज एक गोली दवा के रूप में लें ये अनिद्रा रोग को दूर करने में बहुत लाभदायक होता है. या फिर 4 गुलाब की पंखुड़ी में 1 चम्मच भांग के बीज और 1 मिश्री मिलाकर एक मिक्सर तैयार करें. फिर चूर्ण को 1 रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध के साथ पिए 2 मिनट के अंदर आपको नींद आ आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here