ऐसे बढ़ाएं अपनी कार के AC की कूलिंग, काम आएंगे ये 5 आसान टि‍प्‍स

0
1

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी और दि‍न का तापमान ज्‍यादा होने लगेगा, वैसे-वैसे आपको ऐहसास होने लगेगा कि कार में लगा एयर कंडीशनर आपको राहत नहीं दे रहा है।

मौजूदा समय में कार कंपनि‍यां अपने मॉडल्‍स में ऑटोमैटि‍क एसी या क्‍लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स को देती हैं, लेकि‍न इसके बावजूद वह काम नहीं करते। ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्‍यान रखेंगे तो आपके कार का ऐसी प्रभावी ढंग से काम करेगा और कार की कूलिंग को बढ़ाएगा।

थोड़ी सी खि‍ड़की खोलें :

गर्मी के दि‍नों में कार के अंदर का तापमान तेजी से बढ़ता है और हवा का सर्कूलेशन नहीं होने की वजह से कार में गर्म हवा भर जाती है। ऐसे में कार के शीशों को थोड़ नीचे करके आप गर्म हवा को कम सकते हैं। एसी सि‍स्‍टम तभी काम करता है जब गर्म हवा हट जाती है, तो अगर आप शीशे नीचे कर गर्म हवा को कम करते हैं तो आपका एसी ज्‍यादा प्रभावशाली ढंग से काम करेगा।

एसी को स्‍वि‍च ऑन या ऑफ करें :

हमेशा एसी को लो मोड में ऑन करें और इसके बाद फैन की स्‍पीड को बढ़ाएं। इसके अलावा, इग्‍नि‍शन को बंद करने से पहले एसी को पहले बंद करें और इसके बाद फैन को बंद करें।

पहले इस मोड का इस्‍तेमाल करें :

जब आप अपनी कार को स्‍टार्ट करते हैं तो रीसर्कूलेशन मोड को बंद कर दें ताकि‍ गर्म हवा वेंटि‍लेशन से बाहर नि‍कल जाए। एक बार जब हवा ठंडी हो जाएगी तो रीर्कूलेशन मोड को दोबारा ऑन कर दें जि‍ससे केवल ठंडी हवा फैलेगी और ठंडी हवा कैबि‍न के अंदर ही रह जाएगी और आपका एसी ज्‍यादा अच्‍छे तरीके से काम करेगा।

tips to Increase your car ac cooling

कार ज्‍यादा गर्म हो तो…

अगर आपकी कार धूप में ज्‍यादा लंबे समय से खड़ी है तो नि‍श्‍चि‍त तौर पर कार के कैबि‍न में ह्युमि‍ड हो जाएगा। विंडो को पूरा खोल लें, मैनुबल एसी को हाई स्‍पीड पर चलाएं और कुछ कि‍लोमीटर तक कार को ड्राइव करें।

तब तक ऐसा करें जब तक आपको एसी वेंट्स के जरि‍ए ठंडी हवा नहीं आती। एक बार एसी से ठंडी हवा आने लगे तो आप विंडो को बंद कर दें और रीसर्कूलेशन मोड को ऑन कर दें। इससे एसी सि‍स्‍टम पर दबाव नहीं बढ़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here