गर्मी शुरू होने से पहले कर लें ये काम, कम आएगा बिजली का बिल

0
14

गर्मी शुरू हो चुकी है, ऐसे में बिजली का इस्‍तेमाल बढ़ जाता है। लोगों को लगता है कि एयर कंडीशनर, फ्रिज और कूलर के चलते उनका बिजली का बिल ज्‍यादा आ रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है, कई बार इन उपरकणों में ज्‍यादा बिजली की खपत के चलते आता है। ऐसे में जरूरी है कि इन उपकरणों का गर्मी में इस्‍तेमाल शुरू करने से पहले इनकी मैंटिनेंस पर ध्‍यान देने के साथ कुछ सावधानियां बरती जाएं तो बिजली का बिल काफी कम किया जा सकता है। Tips To Reduce Electricity Bills

Tips To Reduce Electricity Bills

एसी का फिल्‍टर बदलें

आमतौर पर लोग ग‍र्मी आते है एसी का इस्‍तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर एसी की सर्विस करा ली जाए और फिल्‍टर को बदल‍ दिया जाए तो बिजली की खतप को 15 से 20 फीसदी तक घटाया जा सकता है। सिटी एयर कंडीशनर के संजय के अनुसार इससे बिजली की खपत घटने के अलावा आवाज में भी कमी आती है।

वॉशिंग मशीन की सर्विस करा लें

गर्मियों में कपड़े ज्‍यादा गंदे होते हैं, और उनको धोने के लिए वाशिंग मशीन ज्‍यादा चलाती पड़ती है। ऐसे में वाशिंग मशीन की सर्विस करा लेने से जहां उसकी लाइफ बढ़ जाएगी, वहीं यह बिजली की खपत भी कम करेगी।

पुराने बल्‍ब की जगह LED लगाएं

गर्मी शुरू होने से पहले घर की बल्‍ब और ट्यूब लाइट की जगह LED लगा लें। 5 वॉट का LED 20 से 25 वॉट के सीएफएल के बराबर रोशनी देता है, और बिजली की खपत आधे से भी कम करता है।

Tips To Reduce Electricity Bills

पानी की लाइन भी चेक करा लें

आमतौर पर घरों की पाइल पालन में थोड़ा बहुत लीकेज बना रहता है। इससे चलते काफी पानी बह कर बर्बाद हो जाता है। गर्मियों में वैसे भी पानी की ज्‍यादा जरूरत पड़ती है, ऐसे में पाइप लाइन सही करने के साथ ही पानी की मोटर की ऑयलिंग भी करा लें। इससे भी काफी बिजली बचाई जा सकती है।

सोलर ऊर्जा का कर सकते हैं इस्‍तेमाल

अगर लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाएं तो गर्मी में काफी बिजली पैदा की जा सकती है। इससे रोशनी सहित कई छोटे मोटे काम पूरे किए जा सकते हैं। इससे भी बिजली की खपत घटाई जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here