गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये हिल स्टेशन

Top 10 Hill Stations in India : गर्मी का मौसम है और जल्द ही बच्चों की छुट्टियां भी पड़ जांएगी, ऐसे मौके पर आप बदन जलाती गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों का रुख कर सकते हैं. वैसे भी आजकल की चिलचिलाती धूप में आप एसी से बाहर तो निकल नहीं सकते हैं, तो बेहतर है अपना बैग पैककर किसी हिल स्टेशन पर निकल जाएं.

अब अगर आप ये फैसला नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी जगह आपके घूमने के लिए सही रहेगी, तो हम आपकी समस्या का समाधान कर देते हैं. हम आपको बता रहे हैं भारत के उन 10 बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में, जहां जाकर आप जमकर मस्ती कर सकते हैं.

सूरज की गर्मी अपनी चरम पर है। ऐसे में लोगों ने भी अपना ट्रिप प्लान शुरू कर दिया है। ज्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं, जहां ठंडक के साथ पहाड़, जंगल और पानी सबकुछ हो। ऐसे में आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां आप इन सभी चीजों का मजा ले सकते हैं।

कश्मीर :

दिल्ली से करीब 800 किलोमीटर दूर कश्मीर गर्मी के मौसम में छुट्टी मनाने के लिए बेहतरीन जगह है. श्रीनगर की खूबसूरती हमेशा से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है. पहाड़, गार्डन और डल लेक पर खड़े हाउसबोट इतने बेहतरीन हैं कि आप एक बार यहां चले जाएं तो बार-बार जाने का दिल करेगा.

कश्मीर जाने के लिए ट्रेन, फ्लाइट या सड़क मार्ग, आपके पास तीनों ऑप्शन मौजूद हैं. इसके अलावा वहां ठहरने के लिए फाइव स्टार होटल से लेकर कई बजट होटल भी आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे.

पहाड़ों, जंगलों और सुदंर वादियों से घिरा कश्मीर किसी जन्नत से कम नहीं है। कश्मीर के पहाड़, गार्डन और कई तरह की झीलें उसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं। यहां की डल झील सबसे मशहूर है, जहां आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा कश्मीर अपने लाजवाब खाने के लिए भी काफी मशहूर है।

मनाली :

पहाड़ों के बीच में बसा मनाली अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. हर साल लाखों सैलानी यहां आते हैं. दिल्ली से मनाली की दूरी 600 किलोमीटर है. दिल्ली, शिमला और चंडीगढ़ से मनाली के लिए हिमाचल परिवहन निगम की बसें चलती हैं. साधारण किराया 480 रुपए, डीलक्स बस का किराया 850 रुपए है.

Top 10 Hill Stations in India

मनाली का ठंडा वातावरण चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है। साथ ही आप यहां स्कीइंग, हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, क्लाइम्बिंग और माउन्टेन बाइकिंग का लुफ्त भी उटा सकते हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में मनाली का एक चक्कर लगाना तो बनता है।

इसके अलावा आपको अपने बजट के हिसाब से होटल भी मिल जाएंगे. अगर आप लग्जरी होटल में रहना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको 5 से 15 हजार रुपए तक एक दिन के चुकाने होंगे. अगर आप सस्ते होटल में रहना चाहते हैं तो आपको यहां हजार रुपए तक के बजट में भी आसानी से होटल मिल जाएंगे. मनाली जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से सितंबर होता है. यहां आप स्कीइंग, ट्रैकिंग और राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं. मनाली से थोड़ी दूरी पर बसा रोहतांग पास पर्यटकों को काफी लुभाता है.

शिमला :

दिल्ली से शिमला के लिए हवाई यात्रा की भी सुविधा है. रेल मार्ग से जाना चाहें तो नैरोगेज लाइन कालका से शिमला तक जाती है. यहां पहुंचने के लिए दो तरह की टॉय ट्रेन का मजा भी लिया जा सकता है.

ठहरने के लिए 7 स्टार होटल से लेकर सस्ते होटल और गेस्ट हाउसों के साथ निजी गेस्ट हाउस भारी संख्या में हैं. वैसे आप किसी ट्रैवल कंपनी से पैकेज भी ले सकते हैं जो आपको 10 हजार रुपए तक मिल जाएंगे.

लद्दाख

लद्दाख कश्मीर की दूसरी सबसे खूबसूरत जगहों में से एक हैं। अलग-अलग तरह की झीलें और नुब्रा घाटी यहां की शान है। इसके इलावा यहां माथो मठ लेह, लेह महल, जोरावर का किला, लेह मस्जिद जैसी बहुत सी देखने योग्य खूबसूरत जगहें है।

मुन्नार :

मुन्नार भारत के फेमस हिल स्टेशनों में से एक है, यहां के चाय बागान भारत में सबसे ऊंचाई पर स्थित चाय बागान हैं. कहा जाता है कि यहां भारत की सबसे जायकेदार चाय का उत्पादन होता है. शोर-शराबे से दूर इस शहर में जाकर आपको काफी सुकून मिलेगा. मुन्नार पहुंचने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन तेनी है, जो यहां से लगभग 60 किमी दूर है जबकि चेंगनचेरी, लगभग 93 किमी दूर है.

अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो मदुरई जाना होगा जो करीब 140 किमी दूर है. अगर आप कोई टूर पैकेज लेते हैं तो आपको तीन दिन के लिए 15 हजार तक देने होंगे.

रानीखेत

हिल स्टेशन रानीखेत उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित है। उत्तराखंड में बसा रानीखेत एक शानदार हिल-स्टेशन है। अगर आप प्रकृति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, राफ्टिंग भी कर सकते हैं। रानीखेत में आप झूला देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।

नैनीताल :

नैनीताल तीन ओर से घने पेड़ों की छाया में ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के बीच समुद्रतल से 1938 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. नैनीताल अपनी झीलों के लिए मशहूर है. कहा जाता है कि एक वक्त यहां 60 से ज्यादा झीलें हुआ करती थीं. यहां चारों ओर खूबसूरती बिखरी है. सैर-सपाटे के लिए कई जगह हैं.

नैनीताल का नजदीकी रेलवे स्टेशन यहां से सिर्फ 34 किमी दूर काठगोदाम में है. काठगोदाम से नैनीताल के लिए राज्य परिवहन की गाड़ियां दिन में हर समय उपलब्ध रहती हैं. इसके अलावा आप प्राइवेट टैक्सी भी बुक कर सकते हैं. ठहरने के लिए यहां होटल हर बजट में मौजूद हैं. अगर आप कोई टूर पैकेज लेते हैं तो वो आपको 6500 रुपए में आराम से मिल जाएगा.

माउंट आबू

माउंट आबू प्राचीन काल से ही साधु संतों का निवास स्थान रहा है। पौराणिक कथाओं के अनुसार हिन्दू धर्म के तैंतीस करोड़ देवी देवता इस पवित्र पर्वत पर भ्रमण करते हैं। शांति से समय बिताना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। इसके अलावा गर्मी से राहत पाने के लिए आप चहां नाक्की झील में बोटिंग भी कर सकते हैं।

ऊटी

तमिलनाडु में नीलगिरि की पहाड़ियों में बसा ऊटी बेहद खूबसूरत है. यहां साल भर मौसम सुहाना बना रहता है. ऊटी में हॉर्स राइडिंग, माउंटेन बाइकिंग और ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं. ऊटी या ऊट कमंडलम पहुंचने के लिए कोयंबटूर निकटतम हवाई अड्डा है, जो ऊटी से 90 किलोमीटर दूर है. सड़क मार्ग से जाना चाहें तो यह तमिलनाडु और कोयंबटूर के सभी मार्ग से जुड़ा हुआ है. ऊटी में सैकड़ों होटल हैं, आप अपनी जेब के हिसाब से पसंद कर सकते हैं. यहां 300 रुपए से लेकर 25 हजार रुपए प्रतिदिन तक के किराए वाले होटल मिल जाएंगे.

मसूरी :

उत्तराखंड में बसे मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. मसूरी का कैंप्टी फॉल, लेक मिस्ट, संतरा देवी मंदिर, म्युनिसिपल गार्डन, चाइल्डर्स लॉज, गन हिल, मसूरी झील, मशहूर हैं. मसूरी भारत के कई शहरों के सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है. यूपी राज्य परिवहन, सेमी लग्‍जरी, लग्‍जरी बसें मसूरी तक उपलब्ध हैं.

इसके अलावा अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो नजदीकी एयरपोर्ट देहरादून में है, जो यहां से 32 किलोमीटर की दूरी पर है. इसके अलावा यहां हर क्लास के होटल मिल जाएंगे. अगर आप सस्ते होटल में ठहरना चाहते हैं तो आपको 800 रुपए में भी कमरा मिल जाएगा.

शिलाॉन्ग

मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. इसकी खूबसूरती के कारण भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. शिलाॉन्ग में पूरी दुनिया का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है, जिसे देखने दुनियाभर से लोग आते हैं. शिलांग से 35 किलोमीटर दूर अमरोही एयरपोर्ट है, वहां से आप प्राइवेट टैक्सी बुक कर शिलांग जा सकते हैं.

दार्जलिंग :

दार्जलिंग पश्चिम बंगाल में बसा बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. पुराने और नए भवन का मेल इस शहर को सुंदर बनाता है. दार्जलिंग की चाय और टॉय ट्रेन काफी फेमस है. टॉय ट्रेन से आप पूरे दार्जलिंग के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं.

दार्जलिंग पश्चिम बंगाल के प्रमुख हिस्सों से जुड़ा हुआ है. अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो नजदीकी एयरपोर्ट बागडोगरा है, यहां से दार्जलिंग 68 किलोमीटर है. वहां जाने के लिए आपको टैक्सी लेकर जाना होगा. अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं तो आपको जलपाईगुड़ी जाना पड़ेगा, वहां से आप टॉय ट्रेन से दार्जिलिंग जा सकते हैं.

हरिद्वार-ऋषिकेश :

धार्मिक शहर के नाम से मशहूर ये दोनों जगह पर्यटकों की पसंद हैं। कई सारे घाट, मंदिर यहां की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। रात में मंदिरों में होने वाली आरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इन सबके इलावा और भी प्रकृतिक नज़ारे देखने को मिलते है हरिद्वार-ऋषिकेश में।

कुर्ग :

कुर्ग कर्नाटक में बसा है, यहां के पहाड़, हरे भरे वन बहुत आकर्षक हैं. मैसूर से 120 किलोमीटर दूर स्थित कुर्ग को कोडागू भी कहा जाता है. ये चाय और कॉफी के लिए फेमस है. इसके अलावा शहद, अंजीर, मसाले, इलायची, काली मिर्च और सिल्क साड़ियां भी काफी मशहूर हैं. यहां से नजदीकी एयरपोर्ट मैंगलोर का है जो 135 किलोमीटर दूर है वहीं बेंगलुरु एयरपोर्ट 250 किलोमीटर है. नजदीकी रेलवे स्टेशन मैसूर का है जो यहां से 120 किलोमीटर की दूरी पर है, वहां से आपको टैक्सी लेनी होगी.

Share

Recent Posts

अगर घर में नमक और हल्‍दी को रखते हैं एक साथ, तो सावधान

आपने अक्सर अपने बुजुर्गों से यह कहते सुना होगा कि जिस घर में नमक बंधा होता है उस घर में बरकत… Read More

July 17, 2019 3:24 pm

भगवान की आरती में क्यों होता है कपूर का प्रयोग

वैदिक धर्म में पूजा पद्वति अपना एक विशेष स्थान रखती है। वैदिक धर्म का पालन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के… Read More

July 17, 2019 10:29 am

श्रावण मास आज से शुरू, इस तरह मिलेगा बीमारियों से छुटकारा

सावन के महीने का हिंदू धर्म में बहुत बड़ा महत्व है. आज से सावन के पवित्र महीने की शुरूआत हो… Read More

July 17, 2019 5:05 am

जानिए कैसे चुटकियों में इन बीमारियों को दूर करता है काला नमक

Health Benefits of Kala Namak :आमतौर पर भारतीय रसोई में इस्तेमाल में लाए जाने वाले काले नमक की बात करें… Read More

July 16, 2019 12:30 pm

HDFC ने किया अगाह, अब नए तरीकों से हो रहा है आपका बैंक अकाउंट हैक

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से जुड़ी खबरें आए दिन आप पढ़ते होंगे. फ्रॉड या हैकर आपके अकाउंट से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर… Read More

July 16, 2019 11:46 am

आज लगेगा चंद्रग्रहण, ये 3 उपाय करने से मिलेगा लाभ

16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है.… Read More

July 16, 2019 5:58 am