जूते और कपड़ों में आखिर क्यों रखा जाता है सिलिका जेल

0
32

अक्सर कई बार हम जब कोई सामान ऑनलाइन मांगते है या बाजार से लाते है जैसे की जूते, बैग या पर्स तो उसमें एक छोटा सा पाउच निकलता है तब आप जरूर सोचते होंगे की ये क्या है और इसका यहाँ क्या काम तो आपको बता दे की ये छोटा सा पाउच बहुत काम का होता है और इसका इस्तेमाल नमी को सोखने के लिए किया जाता है। Use Of Silica Gel in Bags

यह छोटा सा पैकेट नमी सोखने के साथ साथ हवा से पानी के वाष्प को भी शोक सकता है। बता दे की इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते है जैसे इसका इस्तेमाल चांदी के बर्तन को काला होने से बचाने के लिए कर सकते है।

सिलिका जेल के कुछ पाउच चांदी के बर्तनों में रख दें इससे यह हवा में मौजूद नमी को सोख लेगा जिससे चांदी के बर्तन काले नही होंगे

ये भी पढ़िए : बड़े काम का है प्‍लेटफॉर्म टिकट, इमरजेंसी में कर सकते हैं रेल यात्रा

जूते हो या अच्छी क्वालिटी वाली प्लास्टिक की बोतल सबके अंदर छोटे छोटे सफेद पैकेट जरूर होते हैं, जिस पे लिखा होता है DO NOT EAT. जो भी घर में बड़े लोग होते हैं वो हम लोग को बता देते हैं कि यह जहर है। उसके बाद से हम लोग इसे छूते तक नहीं और बोतल को भी इस्तेमाल करने से पहले 3-4 बार अच्छे से धोते हैं। दरअसल हम आपको बता दें कि ये जो पैकेट होते हैं इन में जहर नहीं होता है। इसमें होता है सिलिकॉन जेल। आइये जानते है

क्या है सिलिका जेल :

सिलिका जेल असल में सिलिकॉन डाइऑक्साइड होती है। सिलिकॉन एक बहुत उपयोगी तत्व है इसका उपयोग नकली ब्रेस्ट बनाने में किया जाता है। इसके अलावा इसे जूतों के डिब्बो मे भी रखा जाता है । सिलिका जेल रेत की तरह होती है और इसका काम होता है नमी सोखना। जिस प्रकार फोम अपने अंदर नमी सोख लेता है उसी प्रकार सिलिका भी नमी को सोख लेता है और किसी डब्बे के अंदर इस तरह का छोटा सा पाउच भी डब्बे के अंदर की नमी को 40% तक कम कर सकता है।

Use Of Silica Gel in Bags
Use Of Silica Gel in Bags

हम इन्हें अक्सर जूतों के डब्बो, बर्तनों या कपड़ों के डब्बो मे देखते है। दिन भर जूते पहनने के बाद शाम को इसमे से गंध आने लगती है और बारिश मे जब कपड़े नही सूखते तो उसमे से भी गंध आने लगती है तो ऐसे में ये छोटे पाउच इसी नमी और उससे निकलने वाली गंध को खत्म करते है।

क्या यह जहर है? :

सिलिका जेल जहर नहीं होता है। फिर भी इन पर DO NOT EAT और THROUGH OUT जैसे शब्द लिखे रहते हैं क्योंकि विदेशों मे जब इसका इस्तेमाल होना शुरू हुआ तो बच्चे इसे खा लेते थे। आप इनको खाने से मरेंगे नही परन्तु यह गले मे अटक सकता है जिस से आपको परेशानी भी हो सकती है । इसीलिए इसे खाने से मना किया जाता है। अगर गलती से आपका बच्चा इसे अपने मुंह में डाल लें तो जल्दी से उसे पानी पिलाएं और डॉक्टर के पास ले जाएं।

ये भी पढ़िए : नेशनल हाईवे की टोल रसीदों को रखें संभालकर, ये सुविधाएं मिलेंगी फ्री

क्या इन्हें फेक देना चाहिए? :

इन पैकेटो को आप इस्तेमाल भी कर सकते है। आपको कहीं जाना है और आपके अंडरगारमेंट्स नहीं सूखे हैं,तो आप ऐसे 10 पैकेट लें, और अंडरगारमेंट्स के साथ एयर-टाइट पैकेट में बंद कर दें। आपके ट्रेवल करने के दौरान अंडरगारमेंट्स सूख जाएंगे और सबसे महत्वपूर्ण बात कि उनमें से गंध भी नहीं आएगी। इसी प्रकार अगर अगर खुले चिप्स के पैकेट मे इन्हें डाल के ऊपर से टेप कर दें तो चिप्स में नमी नहीं आएगी।

अगर कभी गलती से आपका फोन पानी में गिर जाता तो ऐसे ढेर सारे पैकेट के साथ फोन को पोंछकर किसी एयर-टाइट डब्बे में बंद कर फोन को 10 घंटे छोड़ दें। फोन ठीक हो जाएगा। आप इसे नमक के डिब्बों मे भी डाल सकते है और इनका प्रयोग आप सर्दियों के कपड़ो, कम्बल और जूतों को पैक करते वक़्त भी कर सकते हैं, मगर इसे कभी भूल से भी खाएं नहीं और बच्चों से जितना हो सके दूर ही रखें।

Use Of Silica Gel in Bags
Use Of Silica Gel in Bags

Silica Gel का इस्तेमाल कई और कामों में भी करते हैं। जैसे एक साथ कई पुरानी फोटो रखने पर पर चीपक जाए तो आप इसे रख सकते हैं। साथ ही अगर आपको फोन भी पानी में गिला हो चुका है तो आप इसके जरिए फोन का पानी सोख सकते हैं।इसके अलावा आप खाने की चीज़ों को नमी से बचाने और और उन्हें ज्यादा दिनों तक फ्रेश बनाये रखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि ये जहरीला नही होता है।

ये भी पढ़िए : स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद है केले का सेवन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here