99% लोगों को नही पता प्लास्टिक के डब्बों और जूतों मे ये छोटे- छोटे पैकेट क्यों रखे जाते है

अक्सर कई बार हम जब कोई सामान ऑनलाइन मांगते है या बाजार से लाते है जैसे की जूते, बैग या पर्स तो उसमें एक छोटा सा पाउच निकलता है तब आप जरूर सोचते होंगे की ये क्या है और इसका यहाँ क्या काम तो आपको बता दे की ये छोटा सा पाउच बहुत काम का होता है और इसका इस्तेमाल नमी को सोखने के लिए किया जाता है। यह छोटा सा पैकेट नमी सोखने के साथ साथ हवा से पानी के वाष्प को भी शोक सकता है। बता दे की इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते है जैसे…इसका इस्तेमाल चांदी के बर्तन को काला होने से बचाने के लिए कर सकते है। सिलिका जेल के कुछ पाउच चांदी के बर्तनों में रख दें इससे यह हवा में मौजूद नमी को सोख लेगा जिससे चांदी के बर्तन काले नही होंगे

जूते हो या अच्छी क्वालिटी वाली प्लास्टिक की बोतल सबके अंदर छोटे छोटे सफेद पैकेट जरूर होते हैं, जिस पे लिखा होता है DO NOT EAT. जो भी घर में बड़े लोग होते हैं वो हम लोग को बता देते हैं कि यह जहर है। उसके बाद से हम लोग इसे छूते तक नहीं और बोतल को भी इस्तेमाल करने से पहले 3-4 बार अच्छे से धोते हैं। दरअसल हम आपको बता दें कि ये जो पैकेट होते हैं इन में जहर नहीं होता है। इसमें होता है सिलिकॉन जेल। आइये जानते है

क्या है सिलिका जेल :

सिलिका जेल असल में सिलिकॉन डाइऑक्साइड होती है। सिलिकॉन एक बहुत उपयोगी तत्व है इसका उपयोग नकली ब्रेस्ट बनाने में किया जाता है। इसके अलावा इसे जूतों के डिब्बो मे भी रखा जाता है । सिलिका जेल रेत की तरह होती है और इसका काम होता है नमी सोखना। जिस प्रकार फोम अपने अंदर नमी सोख लेता है उसी प्रकार सिलिका भी नमी को सोख लेता है और किसी डब्बे के अंदर इस तरह का छोटा सा पाउच भी डब्बे के अंदर की नमी को 40 फीसद तक कम कर सकता है। हम इन्हें अक्सर जूतों के डब्बो, बर्तनों या कपड़ों के डब्बो मे देखते है। दिन भर जूते पहनने के बाद शाम को इसमे से गंध आने लगती है और बारिश मे जब कपड़े नही सूखते तो उसमे से भी गंध आने लगती है तो ऐसे में ये छोटे पाउच इसी नमी और उससे निकलने वाली गंध को खत्म करते है।

क्या यह जहर है? :

सिलिका जेल जहर नहीं होता है। फिर भी इन पर DO NOT EAT और THROUGH OUT जैसे शब्द लिखे रहते हैं क्योंकि विदेशों मे जब इसका इस्तेमाल होना शुरू हुआ तो बच्चे इसे खा लेते थे। आप इनको खाने से मरेंगे नही परन्तु यह गले मे अटक सकता है जिस से आपको परेशानी भी हो सकती है । इसीलिए इसे खाने से मना किया जाता है। अगर गलती से आपका बच्चा इसे अपने मुंह में डाल लें तो जल्दी से उसे पानी पिलाएं और डॉक्टर के पास ले जाएं।

क्या इन्हें फेक देना चाहिए? :

इन पैकेटो को आप इस्तेमाल भी कर सकते है। आपको कहीं जाना है और आपके अंडरगारमेंट्स नहीं सूखे हैं,तो आप ऐसे 10 पैकेट लें, और अंडरगारमेंट्स के साथ एयर-टाइट पैकेट में बंद कर दें। आपके ट्रेवल करने के दौरान अंडरगारमेंट्स सूख जाएंगे और सबसे महत्वपूर्ण बात कि उनमें से गंध भी नहीं आएगी। इसी प्रकार अगर अगर खुले चिप्स के पैकेट मे इन्हें डाल के ऊपर से टेप कर दें तो चिप्स में नमी नहीं आएगी।

Use Of Silica Gel in Bags

अगर कभी गलती से आपका फोन पानी में गिर जाता तो ऐसे ढेर सारे पैकेट के साथ फोन को पोंछकर किसी एयर-टाइट डब्बे में बंद कर फोन को 10 घंटे छोड़ दें। फोन ठीक हो जाएगा। आप इसे नमक के डिब्बों मे भी डाल सकते है और इनका प्रयोग आप सर्दियों के कपड़ो, कम्बल और जूतों को पैक करते वक़्त भी कर सकते हैं, मगर इसे कभी भूल से भी खाएं नहीं और बच्चों से जितना हो सके दूर ही रखें।

Silica Gel का इस्तेमाल कई और कामों में भी करते हैं। जैसे एक साथ कई पुरानी फोटो रखने पर पर चीपक जाए तो आप इसे रख सकते हैं। साथ ही अगर आपको फोन भी पानी में गिला हो चुका है तो आप इसके जरिए फोन का पानी सोख सकते हैं।इसके अलावा आप खाने की चीज़ों को नमी से बचाने और और उन्हें ज्यादा दिनों तक फ्रेश बनाये रखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि ये जहरीला नही होता है।

Share

Recent Posts

अगर घर में नमक और हल्‍दी को रखते हैं एक साथ, तो सावधान

आपने अक्सर अपने बुजुर्गों से यह कहते सुना होगा कि जिस घर में नमक बंधा होता है उस घर में बरकत… Read More

July 17, 2019 3:24 pm

भगवान की आरती में क्यों होता है कपूर का प्रयोग

वैदिक धर्म में पूजा पद्वति अपना एक विशेष स्थान रखती है। वैदिक धर्म का पालन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के… Read More

July 17, 2019 10:29 am

श्रावण मास आज से शुरू, इस तरह मिलेगा बीमारियों से छुटकारा

सावन के महीने का हिंदू धर्म में बहुत बड़ा महत्व है. आज से सावन के पवित्र महीने की शुरूआत हो… Read More

July 17, 2019 5:05 am

जानिए कैसे चुटकियों में इन बीमारियों को दूर करता है काला नमक

Health Benefits of Kala Namak :आमतौर पर भारतीय रसोई में इस्तेमाल में लाए जाने वाले काले नमक की बात करें… Read More

July 16, 2019 12:30 pm

HDFC ने किया अगाह, अब नए तरीकों से हो रहा है आपका बैंक अकाउंट हैक

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से जुड़ी खबरें आए दिन आप पढ़ते होंगे. फ्रॉड या हैकर आपके अकाउंट से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर… Read More

July 16, 2019 11:46 am

आज लगेगा चंद्रग्रहण, ये 3 उपाय करने से मिलेगा लाभ

16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है.… Read More

July 16, 2019 5:58 am