घर में रखना चाहते हैं एक्वेरियम, तो ध्यान में रखें ये 4 बातें

0
3367

वो कहते हैं न कि ‘समय से पहले और किस्मत से ज्यादा किसी को कुछ भी नहीं मिलता।’ इसीलिए आपकी मेहनत भी तभी रंग लाएगी जब आपकी किस्मत आपका साथ देगी। अगर आप चाहते हैं घर में हमेशा सौभाग्य का वास हो तो घर में फिश एक्वेरियम रखें। इसके अंदर बहने वाले पानी की आवाज से घर में पॉजीटिव एनर्जी के प्रवाह के साथ- साथ धन संपन्नता और खुशहाली भी बढ़ती है। Vastu Tips for Aquarium

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार मछली धन को आकर्षित करती है और घर पर किसी तरह का संकट नहीं आने देती हैं। पानी वाली वस्तुएं अगर सही स्थान पर रखी जाएं तो भाग्य के लिए लाभदायक होती हैं। आइए जानते हैं कि आपके घर के एक्वेरियम में कौन सी और कितनी मछलियां होनी चाहिए,और इसे कहां रखना चाहिए, जिससे आप हमेशा सफलता की सीढि़यां चढ़ते रहें।

दोस्तों, क्या आपके घर में भी है एक्वेरियम? तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं की अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो एक्वेरियम से होने वाले नुक्सान से आप बच सकते हैं !

मछलियों की संख्या :

एक्वेरियम में मछलियों की संख्या का विशेष महत्व है। यदि सही संख्या और रंगों की मछलियां एक्वेरियम में रखी जाएंगी हो तो घर के सदस्यों पर आने वाली हर परेशानी अपने आप खत्म हो जाएगी। फेंगशुई के अनुसार, एक्वेरियम में मछलियों की संख्या कम से कम नौ होनी चाहिए। जिनमें से आठ मछलियां लाल और सुनहरे रंग की हो और एक मछली काले रंग की होनी चाहिए।

Read : घर के अंदर लगाएंगे ये 7 पौधे तो हो जाएंगे बर्बाद

ये दिशाएं सबसे अच्छी :

एक्वेरियरम को पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। ये दिशाएं इसके लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं। इसे बेडरूम या किचन में नहीं रखना चाहिए। इससे संपत्ति की हानि होती है। घर के सदस्यों में आपसी प्यार बनाए रखने के लिए इसे मेन गेट की बाएं ओर रखें।

काले रंग की मछली क्यों :

काले रंग की मछली को एक खास महत्व होता है। माना जाता है कि काले रंग की मछली सुरक्षा का प्रतीक होती है। जब भी घर के एक्वेरियम में रखी काले रंग की मछली मर जाती है तो माना जाता है कि उसने घर के किसी सदस्य पर आने वाली मुसीबत को खुद पर झेल लिया और अब घर के सभी सदस्य सुरक्षित हैं। इसलिए, घर के एक्वेरियम में काले रंग की मछली जरूर रखें।

Vastu Tips for Aquarium
Vastu Tips for Aquarium

मरने पर तुंरत ले आए नई मछली :

जब कभी कोई मछली मर जाए तो उसे एक्वेरियम से बाहर निकाल दें और उसकी जगह नई मछली लाकर रख दें। ध्यान रखें कि जिस रंग की मछली मरी हो उसी रंग की नई मछली हो। फेंगशुई के अनुसार, जब कोई मछली मरती है तो अपने साथ घर पर आने वाली विपत्तियों को साथ लेकर चली जाती है। इसलिए, मर हुई मछली को तुंरत ही घर के बाहर कर, उसकी जगह नई मछली ले आएं।

ये भी पढ़िए : घर को बुरी नजर से बचाएंगे ये 8 टोटके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here