जानिए कैसे घर की छोटी-छोटी चीजें डालती हैं किस्मत पर असर?

0
38

हिंदू धर्म और शास्त्रों में ऐसी कई बातें कहीं गई हैं जिनको लोग ध्यान नहीं देते। इसकी वजह से घर में आर्थिक तंगी से लेकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमें अपने जीवन में कुछ बातें मान लेनी चाहिए। जिससे हमारे जीवन में आने वाली परेशानियों को टाला जा सके। ऐसी कई अहम बातें हैं जिनको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। Vastu Tips For Home

वास्तु के मुताबिक घर का एक-एक कौना वहां रहने वाले लोगों पर अपना प्रभाव डालता है। इसलिए वास्तु के अनुसार घर का हर छोटी छोटी चीज़ महत्वपूर्ण है। इंसान के जीवन पर सबसे ज्यादा प्रभाव घर की रसोई का हिस्सा ही डालता है। अगर रसोई साफ और व्यवस्थित न हो तो इसका सीधा प्रभाव घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य और रिश्तों पर पड़ता है। वास्तु में इस नैगेटिव एनर्जी से बचने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं।

ये भी पढ़िए : सुबह उठकर बिस्तर से नीचे पैर रखने से पहले करें ये, बन जाएंगे सारे काम

छोटी-छोटी चीजों को मिलाकर ही एक बड़ा सा घर बनता है. घर की हर छोटी चीज का अपना महत्व भी है और योगदान भी. ये छोटी-छोटी चीजें घर मे सम्पन्नता और समृद्धि भी देतीं हैं और मुश्किलें भी बढ़ाती हैं.

इन चीजों का सही प्रयोग करके हम जीवन में अपना लाभ बढ़ा सकते हैँ ! इन चीजों का सही प्रयोग करके जीवन में सुख शांति और लाभ प्राप्त किया जा सकता हैं। तो आज हम आपको घर में रखी छोटी छोटी चीजों का सही प्रयोग करने के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

#झाड़ू :

झाड़ू घर की इतनी महत्वपूर्ण चीज है कि इससे घर की आर्थिक स्थिति देखी जाती है. झाड़ू का अनादर करना, पैर से लगना, फेंक देना और टूटी झाड़ू रखना घर की आर्थिक स्थिति को खराब करता है. झाड़ू को घर में छुपा कर रखना चाहिए और हाथ वाले हिस्से को नीचे रखना चाहिए. सूर्यास्त के समय और सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने से व्यक्ति निश्चित रूप से दरिद्र हो जाता है.

Vastu Tips For Home

#कैंची :

कैची घर के रिश्तों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसके गलत प्रयोग से घर के रिश्ते बिगड़ सकते हैं. कैंची को कपडे या कागज में लपेट कर रखने से घर में रिश्ते बेहतर बने रहते हैं. बिना कारण कैंची न चलाएं अन्यथा घर में वाद विवाद बढ़ता ही जाएगा, रिश्ते खराब होंगे. कैंची कभी भी किसी मांगने पर उधार न दें अन्यथा उस व्यक्ति से सम्बन्ध खराब होंगे.

ये भी पढ़िए : पलंग के नीचे रखें ये सामान, रातों रात बदल जाएगी किस्मत

#पैरदान (पायदान) :

पैरदान से घर में खुशियां भी आती हैं और मुश्किलें भी. पैरदान (पायदान) हमेशा साफ और बिना फटा हुआ रखना चाहिए. गन्दा और फटा हुआ पायदान आपके घर में समस्या को बुलाता है. रोज सुबह पायदान को साफ करके दरवाजे पर लगाएं और ईश्वर से आगमन की प्रार्थना करें. प्रयास करें कि पायदान पर स्वस्तिक, शंख आदि चिन्ह न हों अन्यथा आपके घर में विपत्तियां आने लगेंगी.

एक बात हमेशा ध्यान रखें की किसी भी साधू फकीर को अपमानित न करें। जूते उल्टे जूते चप्पल को सीधा करके रखे। माता-पिता का आदर करना चाहिए। चौखट पर नहीं बैठना चाहिए। किसी की गरीबी और लाचारी का माज़ाक नहीं उड़ाना चाहिए क्योंकि वक्त बदलते देर नहीं लगती।

Vastu Tips For Home
Vastu Tips For Home

#चाकू :

घर में रहने वाले लोग कैसे हैं और घर के संतान की स्थिति क्या होगी, ये आप चाकू देखकर जान सकते हैं. चाकू को हमेशा किचन में उल्टा रखना चाहिए, धार नीचे रहनी चाहिए, इससे संतान पक्ष बेहतर होगा. बिना धार वाला चाकू या जंग लगा हुआ चाकू आकस्मिक स्वास्थ्य की समस्या दे सकता है.

घर में बहुत बड़ा चाकू रखना दाम्पत्य जीवन को खराब करता है. अगर कोई व्यक्ति आपको धार वाली तरफ से चाकू देता है तो समझना चाहिए कि वह व्यक्ति स्वार्थी है और आत्मकेंद्रित है.

ये भी पढ़िए : इन वास्तु दोषों के कारण घर में नहीं टिकता पैसा

#रसोई के बर्तन :

रसोई के बर्तन आपके घर में बड़ी ही सरलता से धन की बरसात करा सकते हैं. रसोई के बर्तन हमेशा सलीके से ठीक ढंग से रखने चाहिए, बर्तन अगर बिखरे हुए होंगे तो आपका जीवन उतार चढ़ाव में आ जाएगा. बर्तनों को बड़ी सावधानी से धोना चाहिए, गंदे बर्तन रखना और इनका प्रयोग करना आपको अचानक बीमार कर सकता है.

जब भी नए बर्तन खरीदें, पहले उनमे दूध पकाएं या खीर बनाएं, सीधे इनका प्रयोग न करें. शनिवार को बर्तन न खरीदें और जिनका शनि खराब हो ऐसे लोग बर्तनों का दान देकर आफत मोल न लें.

Vastu Tips For Home
Vastu Tips For Home

रसोई में टूटी या चटकी हुई क्रॉकरी न रखें। टूटे गिलास, कप और प्लेट्स आदि रखने से अभाग्य बढ़ता है। इसी तरह टूटे हैंडल वाली कड़ाही भी नहीं रखनी चाहिए। अगर टूटी क्रॉकरी में मेहमानों को खाना परोसा जाए तो बैडलक में वृद्धि होती है।

#7 घोड़ों वाली तस्वीर  :

लाइफ में सक्सेस चाहते हैं या सकारात्मकता से भरा जीवन तो वास्तुशास्त्र के अनुसार घर या वर्क प्लेस पर 7 घोड़ों वाली तस्वीर लगाएं। ध्यान रखें, घोड़ों का मुंह अंदर की ओर होना चाहिए। जिस घर में छोटी-छोटी बात पर कहासुनी होती है या धन तो आता है लेकिन बरकत नहीं हो पाती उन्हें भी अपने घर में ये चित्र जरुर लगाना चाहिए।

घोड़े की मूर्ति घर में रखने से समाज में मान और यश की प्राप्ति होती है। घोड़ा उर्जा से भरा जीव है, ये घर में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

ये भी पढ़िए : रोज रात सोने से पहले इन तस्वीरों को देखने से खुलेगी किस्मत, बरसेगा धन !

दक्षिण दिशा में दौड़ते हुए घोड़े की प्रतिमा रखने से जीवन में धन, समृद्धि और खुशहाली आती है। वास्तुदोष भी समाप्त होता है। इसे घर में रखने से पहले ध्यान रखें की घोड़ों का सिर किसी खिड़की या दरवाजे की तरफ हो। इस तरीके से उन्हें सजाने से सकारात्मक ऊर्जा घर में ही रहती है और नकारात्मकता घर के अंदर नहीं आ पाती।

ये भी पढ़िए : पैसों की रहती है तंगी तो मुख्य द्वार पर लगाएं ये चीजें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here