इन वास्तु दोषों के कारण घर में नहीं टिकता पैसा

कई बार व्यक्ति के किए गए कर्म भी निष्फल हो जाते हैं. क्योंकि जीवन में कर्म के साथ-साथ वाह्य परिस्थितियां और इंसान का भाग्य भी जिम्मेदार होता है ऐसे अगर नियति का साथ ना हो तो मेहनत से अर्जित किया गया धन भी नहीं टिक पाता है और ना ही इंसान चाह कर भी सुखी रह पाता है. पर इसके साथ ही सवाल ये है कि भाग्य या किस्मत को कोई कैसे बदले क्योंकि इस पर तो इंसान को कोई बस नहीं होता है.. लेकिन आपको बता दें ऐसी बहुत सी चीजें है जो कि आपके भाग्य को प्रभावित करती है या उनका आपके भाग्य पर शुभ-अशुभ फल पड़ता है और वास्तुशास्त्र इसी के बारे में बताता है कि कैसे आप अपने आस-पास की चीजों की व्यस्थित कर अपने भाग्य को बदल सकते हैं। Vastu Tips for Money

आज हम आपको उन वास्तु दोषों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी उपस्थिति में इंसान हमेशा अभाव से ग्रस्त रहता है और अगर इनका निवारण समय रहते ना किया जाए तो घनी से धनी व्यक्ति या करोड़पति व्यक्ति भी रोडपति बन सकता है।

असल में देखा जाए तो वास्तु का किसी व्यक्ति के जीवन में विशेष महत्व होता है हम उस पर ध्यान दे या ना दें पर हमारे घर में मौजूद वास्तुदोष अपना प्रभाव डालते ही हैं। ऐसे में हम वास्तु ज्ञान के अभाव में ये जान नहीं पाते हैं किस बात की वजह से दुर्भाग्य हमारा साथ नहीं छोड़ रहा है जबकि हम अपने कर्म अपनी सामर्थ्य अनुसार करते रहते हैं लेकिन फिर भी उनका उचित फल नहीं मिल पाता है। ऐस में आपके लिए अपने घर में मौजूद वास्तु दोष को पहचानना और उसका निवारण करना बेहद जरूरी हो जाता है आज हम आपको ऐसे ही कुछ वास्तु दोष के बारे में बता रहे हैं जिनके कारण व्यक्ति के जीवन में हमेशा पैसों का अभाव और दुर्भाग्य बना रहता है।

1. उत्तर-पश्चिम दिशा में अंधेरा रहना

वास्तु के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा की तरह ही उत्तर-पश्चिम दिशा भी आर्थिक सम्पन्नता के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। ऐसे में अगर इस दिशा में हर वक्त अंधेरा हो तो धन की हानि होती है और साथ ही परिवार में आपसी मतभेद रहता है ।

2. उत्तर-पूर्व दिशा में गंदगी होना

दरअसल वास्तु के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा धन आगमन की दिशा होती है. ऐसे में जिस घर में इस दिशा में गंदगी या उचित साफ-सफाई का अभाव होता है, वहां हमेशा धन से सम्बंधित परेशानी रहती है. ऐसे घर में जहां धन का आगमन बहुत धीमी गति से होता है और वहीं घर आया पैसा भी अधिक समय तक नहीं टिकता और वो व्यर्थ के कार्यो में जल्द ही खर्च हो जाता है।

3. दक्षिण दिशा में तिजोरी या आलमारी का होना

दक्षिण दिशा में आलमारी या तिजोरी का होना भी एक बड़ा वास्तु दोष है  वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में आलमारी या तिजोरी होने पर धन की हानि होती है। ऐसे में अगर आपके घर में ऐसा दोष है तो इससे बचने के लिए आलमारी या तिजोरी पर एक लाल रिबन में तीन सिक्के बांध कर टांग दें।

4. उत्तर पूर्व दिशा में रसोई का होना

इसके साथ ही वास्तु के अनुसार जिन घरों में उत्तर पूर्व दिशा में रसोई होती है, उस घर की आर्थिक स्थिति हमेशा कमजोर रहती हैं. वहीं अगर पश्‍चिम या दक्षिण-पूर्व दिशा में रसोई हो तो घर में आर्थिक सम्पन्ना बनी रहती है।

5. गृहस्वामी का घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में सोना

वहीं अगर घर का मुखिया घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में बने कमरे में सोता हो तो फिर घर में अनावश्यक परेशानी बनी रहती है। आर्थिक समस्याओं से लेकर घर के सदस्यों में आपसी मतभेद बना रहता है।

6. जूठे बर्तन छोड़ना

आजकल कई लोग रात में बेडरूम में खाना खाते हैं और झूठे बर्तन वहीं छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसा करना अशुभ होता है। इसलिए जब कभी भी बेडरूम में खाना खाएं तो झूठे बर्तनों को किचन में या कहीं और रखें। कहा जाता है ऐसा करने से धन की हानि होती है।

ऐसे में अगर आपके घर में इन पांच वास्तु दोष में से कोई एक भी हो तो तुरंत उसका निवारण कर लें। अन्यथा आजीवन आपको दुर्भाग्य झेलना पड़ सकता है।

Share

Recent Posts

कार के अन्दर भूल गये है चाबी, तो इन तरीकों से खोल सकते हैं दरवाजा

अगर कार की चाबी कहीं गुम हो गई है और आपके कार का दरवाजा लॉक हो गया है, या फिर… Read More

October 8, 2019

यदि आप भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोल कर करना चाहते हैं कमाई, तो करें यह काम

यदि आपको भी लोगों की मदद के साथ-साथ खुद का बिजनेस भी करना है तो यह आपके लिए एक अच्‍छा… Read More

October 6, 2019

विष्णुपुराण के अनुसार घर आए मेहमान से भूल कर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

अगर हम प्राचीन समय की बात करे, तो भारत में प्राचीनकाल से ही नियमो और रीती रिवाजो का पालन किया… Read More

October 2, 2019

IRCTC का ऐलान, अगर लेट हुई ये ट्रेन तो यात्रियों को मिलेंगे पैसे वापस

क्या आपने कभी सुना है कि ट्रेन लेट होने पर आपको आपका पैसा वापस मिल सकता है. नहीं सुना होगा..… Read More

October 2, 2019

28 सितंबर को सर्वपितृ अमावस्या, ऐसे करें पितरों का श्राद्ध

श्राद्ध की सभी तिथियों में अमावस्या को पड़ने वाली श्राद्ध का तिथि का विशेष महत्व होता है। आश्विन माह की… Read More

September 21, 2019

हनुमानजी का एक ऐसा दरबार जहां पैर रखते ही मिट जाते है सारे दुःख दर्द

भारत देश में रहस्य भरे पड़े हैं। कोई भी क्षेत्र इन रहस्यों से अछूता नहीं है। कुछ तो ऐसे हैं… Read More

September 5, 2019