सावधान ! अगर आप भी बिना मोजे के पहनते हैं जूते, हो सकती है ये लाइलाज बीमारी

अगर आप भी बिना मोजे के जूते पहनना पसंद करते हैं, तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ये बात एक शोध में सामने आई है। इसलिए आज हम आपको बिना मोजे के जूते पहनने वाली आपकी इस आदत के नुकसान और उससे होने वाली बीमारी के बारे में बता रहे हैं। वैसे तो गर्मियों की शुरूआत होते ही लोग खुद को ठंडा रखने के लिए अलग-अलग उपाय अपनाते हैं। लेकिन पैरों को गर्मी और पसीने से बचाने के लिए लोग बिना मोजे के जूते पहनना पसंद करते है। जो उनके सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। Wear Shoes Without Socks

लोग आजकल अपनी सेहत से ज्यादा फैशन पर ध्यान देते हैं। फैशन के चक्कर में वो भूल जाते हैं कि वो किसी तरह से अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। स्टाइलिस्ट दिखने के लिए लोग तंग कपड़े, बिना आराम वाली चीजे, और सबसे ज्यादा देखा जाता है बिना Socks वाले जूते पहन कर जदा घूमते हैं।

कॉलेज ऑफ पोडियाट्री ने एक शोध में ये दावा किया है कि 18-25 साल के युवाओं के बिना मोजे जूते पहनने से पैरों में फंगल इंफेक्शन की समस्या बढ़ जाती है। बिना मोजे के जूते पहनने और खराब फीटिंग के जूते पहनने से पुरूषों को त्वचा संबंधी बीमारियों (एक्जिमा, फंगल इंफेक्शन) का खतरा बढ़ जाता है। स्किन एक्सपर्ट की मानें, तो हर व्यक्ति के रोजाना पैरों से 300 मिलीलीटर तक पसीना निकलता है। जिससे पैरों में हमेशा नमी बनी रहती है। ऐसे में मोजे के बिना जूते पहनने से पसीना पूरी तरह सूख नहीं पाता है और जूतों के मैटीरियल के संपर्क में आने से फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप पैरों में त्वचा संबंधी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो सबसे पहले हमेशा मोजों के साथ ही जूते पहनें, इसके अलावा आप जूते पहनने से पहले पैरों के तलवों को सूखा रखने के लिए एंटीपर्सिपरेंट स्प्रे करें। इसके साथ ही पैरों के तलवों में दर्द या खुजली होने पर नजरअंदाज न करें, वरना समस्या बढ़ सकती है।

बिना मोजे पहने आप स्टाइलिश और गुडलुकिंग जरूर नजर आ रहे होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं। इससे आपकी सेहत कितनी खराब हो रही है। अगर नहीं तो आज जान लिजिए अपनी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं आप। डॉक्टर्स की मानें तो बिना Socks के जूते पहनने से पैर से जुड़ी कई परेशानियां होती हैं। जिनसे सबसे पहला नंबर पैरों से आने वाली बदबू का।

इसक अलावा पैरों में कई तरह के इंफेक्शन भी होने लगते हैं। हमेशा बिना socks के जूते पहनने से उंगलियों के बीच दाद और खाज जैसी बिमारियां भी होने लगती हैं। दरअसल, पैरों में पसीना बढ़ने की वजह से उसकी त्वचा में नमी बढ़ जाती है, जो फंगल इंफेक्शन के लिए जिम्मेदार होती है।

इससे दाद-खुजली आदि की समस्याएं भी होती हैं। मोजे पैरों के पसीने को सोख लेते हैं, जिससे इन्फेक्शन से बचाव होता है। इसके अलावा लेदर के जूते पहनने से हवा जूते के अंदर नहीं जाती जिस वजह से धूल, पसीना और गंदगी इकट्ठी हो जाती हैं जिससे पैरों को नुकसान पहुंचता है।

कई बार इससे घाव भी हो जाते हैं, जिससे आगे जाकर बहुत परेशानी होती है। इसलिए अब कभी भी स्टाइल और फैशन के चक्कर में अपनी सेहत से खिलवाड़ ना करें और जूतों के साथ मोजे जरूर पहनें।

क्या कहते है डॉक्टर :

त्वचा रोग विशेषज्ञ एम्मा स्टीफन्सन का कहना है कि 18 से 25 साल के पुरूषों में बिना मोजे और खराब फिटिंग के जूते पहनने के कारण पुरूषों में कई तरह की त्वचा संबधी बिमारियों का खतरा बढ गया है। आमतौर पर एक दिन में 300 मिलीलीटर पसीना निकलता है। गर्मी के कारण निकलने वाले पसीने और नमी की वजह से फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ जाता है। एम्मा ने बताया कि ज्यादा पसीने और पैरो में नमी के परिणाम बहुत बुरे हो सकते है। उन्होनें एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताया जो कि कार धोने का काम करता था जिसके कारण उसके पैर पूरे समय नम रहते थे जिससे उससे फंगल इंफेक्शन हो गया और कई महिनों के इलाज के बाद वह पूरी तरह ठीक हो पाया।

इन बातों का रखे ख्याल :

लेकिन अगर आप आज के फैशन के हिसाब से बिना मौजे के जूते पहनना चाहते है तो इन बातों का ख्याल रख कर आप बिमारियों से बच सकते है। सबसे पहले तो कोशीश करे की आप जितना कम हो सके बिना मोजे के जूते पहने। जूता पहनने से पहले अपने पैर के तलवे पर एंटिपर्सिपरेंट स्प्रे करें। और अगर आपको कभी भी लगे की आपके पैर में दर्द और त्वचा संबधी समस्या है तो डॉक्टर से सम्पर्क करें।


Share

Recent Posts

अगर घर में नमक और हल्‍दी को रखते हैं एक साथ, तो सावधान

आपने अक्सर अपने बुजुर्गों से यह कहते सुना होगा कि जिस घर में नमक बंधा होता है उस घर में बरकत… Read More

July 17, 2019 3:24 pm

भगवान की आरती में क्यों होता है कपूर का प्रयोग

वैदिक धर्म में पूजा पद्वति अपना एक विशेष स्थान रखती है। वैदिक धर्म का पालन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के… Read More

July 17, 2019 10:29 am

श्रावण मास आज से शुरू, इस तरह मिलेगा बीमारियों से छुटकारा

सावन के महीने का हिंदू धर्म में बहुत बड़ा महत्व है. आज से सावन के पवित्र महीने की शुरूआत हो… Read More

July 17, 2019 5:05 am

जानिए कैसे चुटकियों में इन बीमारियों को दूर करता है काला नमक

Health Benefits of Kala Namak :आमतौर पर भारतीय रसोई में इस्तेमाल में लाए जाने वाले काले नमक की बात करें… Read More

July 16, 2019 12:30 pm

HDFC ने किया अगाह, अब नए तरीकों से हो रहा है आपका बैंक अकाउंट हैक

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से जुड़ी खबरें आए दिन आप पढ़ते होंगे. फ्रॉड या हैकर आपके अकाउंट से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर… Read More

July 16, 2019 11:46 am

आज लगेगा चंद्रग्रहण, ये 3 उपाय करने से मिलेगा लाभ

16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है.… Read More

July 16, 2019 5:58 am